IMG 20230115 WA0002

भादाणी की सुनहरी कलम से मन्त्रमुग्ध हुए संभागीय आयुक्त

5
(1)

बीकानेर। राजस्थान पर्यटन विभाग बीकानेर द्वारा अंतराष्ट्रीय ऊँट उत्सव का आगाज पर बीकानेर के संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन और जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल की उपस्थिति से आरम्भ हुआ। आयोजन के प्रथम दिन में सांस्कृतिक यात्रा बीकानेर के परकोटे में ये सांस्कृतिक यात्रा संयोजित की गई जिसमे राजस्थान पर्यटन विभाग के सहयोग से और लोक कलाकार गोपाल बिस्सा के साथ आम जन के सहयोग से इसे सफल बनाया गया।

बीकानेर के लोक कलाकारों ने जिसमे मुख्यरूप से सहभागिता निभाई गई जिसमे महाराजा गंगा सिंह विश्व विद्यालय के चित्रकला विभाग के छात्र राम कुमार भादाणी ने अपनी सुनहरी कलम से ऊंट के खाल से निर्मित कुपिया व सुराई, लकड़ी से बने फोटो-फ्रेम, ज्वेलरी बॉक्स, पंच मेवा बॉक्स, मोर, बाजोट आदि कई कलातम कार्यों का प्रर्दशन किया गया। वहीं वरिष्ठ चित्रकार मूलचंद महात्मा मथेरण चित्रकारी के परंपरागत कलाकार के रूप में गणगौर, आकाशिये, चंदे, बागबाड़ी लक्ष्मी जी का पाना आदि पौराणिक कलाओ कों प्रदर्शित किया गया।

कलाकारों ने बीकानेर की मथेरण चित्रकारी और सुनहरी कलम (उस्ताकला)को सांस्कृतिक यात्रा में एक साथ अनूठा प्रयोग रहा जो कि पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा व संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन ने राम कुमार कि सुनहरी कलम में उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुवे इस कला कों निरंतर आगे बढ़ाने में प्रयासरत रहकर इस कला कों जीवंत रखने कि अनुशंसा की।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply