IMG 20230107 WA0027

दुरुस्त होंगी शहर की सड़कें, पीडब्ल्यूडी-यूआईटी-निगम करेगा संयुक्त सर्वे, उपलब्ध करवाएगा तकमीना

0
(0)

*विकास कार्यों के लोकार्पण के दौरान शिक्षा मंत्री ने दिए निर्देश*
*बंगला नगर में खुलेगी अंग्रेजी माध्यम स्कूल, एक स्कूल होगी क्रमोन्नत*

बीकानेर, 7 जनवरी। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने शनिवार को विधायक निधि से बने तीन भवनों का लोकार्पण किया।
डॉ. कल्ला ने चुंगी चौकी स्थित मदरसा रहिमियां फैजुल उलूम बंगला नगर तैयब मस्जिद में नवनिर्मित हॉल, करमीसर में फैजाने ख्वाजा शाह सुलेमानी तोंसव रह-मदरसा के भवन एवं नाइयों का मोहल्ला (बंगला नगर) में सामुदायिक भवनों का लोकार्पण किया। प्रत्येक भवन के निर्माण पर दस दस लाख रुपए व्यय हुए हैं।

बंगला नगर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. कल्ला ने कहा कि बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र की समस्त सड़कों को दुरुस्त करवाया जाएगा। इसके लिए उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग, नगर निगम और नगर विकास न्यास के अधिकारियों को शहरी क्षेत्र, गंगाशहर, भीनासर, बंगलानगर, मुक्ताप्रसाद सहित समूचे विधानसभा क्षेत्र का सर्वे करते हुए तक तकमीना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने बंगलानगर के सामुदायिक भवन में प्राथमिक स्तर का अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने तथा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय भूतनाथ को उच्च माध्यमिक के रूप में क्रमोन्नत करने की घोषणा की।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि जालूराम जी की खेड़ी स्थित प्राथमिक विद्यालय को उच्च प्राथमिक के रूप में क्रमोन्नत कर दिया गया है। इससे यहां रहने वाले बच्चों को शिक्षा के बेहतर अवसर मिल सकेंगे। उन्होंने बताया कि वर्ष 2052 तक की आवश्यकता का ध्यान रखते हुए 619 करोड़ रुपए की वृहद पेयजल योजना स्वीकृत करवाई गई है। इससे बीकानेर शहर और आसपास के गांव के 32 गांवों को लाभ होगा। उन्होंने मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा, इंदिरा गांधी रोजगार गारंटी, इंदिरा रसोई योजना सहित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों को तालीम के बेहतर अवसर उपलब्ध करवाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि मनुष्य के सर्वांगीण विकास में शिक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है।

यूआईटी के पूर्व अध्यक्ष मकसूद अहमद ने कहा कि डॉ. कल्ला के नेतृत्व में पिछड़े हुए क्षेत्रों के विकास और मदरसों में अत्याधुनिक सुविधाओं सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। यह आमजन के लिए लाभदायक सिद्ध हो रहा है।
इस अवसर पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता एस के कालानी, अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, अधिशाषी अभियंता नरेश जोशी, सुमित कोचर, हसन अली सहित अनेक स्थानीय लोग मौजूद रहे।

*करमीसर में शिक्षा मंत्री का हुआ भव्य स्वागत*
करमीसर क्षेत्र मदरसे में आयोजित कार्यक्रम के दौरान स्थानीय नागरिकों ने शिक्षा मंत्री का भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि पिछड़े क्षेत्र को आगे लाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इसमें किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने क्षेत्र की पेयजल की समस्या के समाधान के लिए जलदाय विभाग के अभियंता को सभा स्थल से ही दूरभाष के माध्यम से निर्देशित किया। इस दौरान स्थानीय नागरिकों ने क्षेत्र में सड़क बनानेज मदरसे के बचे हुए कार्य करवाने, इसे आठवीं तक क्रमोन्नत करवाने और कब्रिस्तान की चारदीवारी का बचा हुआ कार्य करवाने की मांग रखी। शिक्षा मंत्री ने इनके संबंध में कार्यवाही का विश्वास दिलाया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply