TID-Logo

प्रशासनिक परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के निशुल्क आवासीय सुविधा हेतु बनेगा छात्रावास

0
(0)

बीकानेर, 3 जनवरी। भारतीय और राज्य प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षाओं की तैयारी करने वाले ग्रामीण विद्यार्थियों को निशुल्क आवासीय सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए छात्रावास भवन बनाया जाएगा।यह भवन बनने तक नगर विकास न्यास के किसी खाली पड़े भवन का उपयोग किया जाएगा। इन विद्यार्थियों के लिए निशुल्क आवास और भोजन व्यवस्था के लिए नगर विकास न्यास द्वारा संचालन कमेटी का गठन किया जाएगा। कमेटी द्वारा आवेदन प्राप्त करते हुए इनका चयन किया जाएगा। इस कार्य के लिए जनसहयोग भी लिया जा सकेगा।

संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के पवन ने मंगलवार को शहर की यातायात व्यवस्था, सौंदर्यकरण और विकास के संबंध में आयोजित बैठक के दौरान यह निर्देश दिए। संभागीय आयुक्त ने चोपड़ा कटला से गोगागेट तक की सड़क को दुरुस्त करवाने, आदर्श कॉलोनी स्थित कब्रिस्तान की भूमि पर हुए अवैध अतिक्रमण हटाने, पीबीएम अस्पताल के आगे सड़क पर हुए गड्ढों को अविलंब दुरुस्त करवाने, आरटीओ कार्यालय के आगे सड़क बनाने, रानी बाजार पुलिया के साइड के नाले की सफाई करवा कर इसे ढकवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने जोड़बीड़ योजना में स्थित सर्किल का नाम जोड़बीड़ गाढ़वाला कंजर्वेशन रिजर्व सर्किल का प्रस्ताव, समिति के समक्ष करने, जयपुर रोड स्थित बायपास सर्किल को विकसित करने, म्यूजियम तिराहा पुलिस पॉइंट से मेजर पूर्णसिंह सर्किल तक रोड डिवाइडर पर लगी प्रतिमाओं पर रंग-रोगन और रोशनी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इंजीनियरिंग कॉलेज से रीको क्षेत्र में सड़क बनाने हेतु कार्यवाही करने, आरएसी तृतीय बटालियन के सामने स्थित एसडब्ल्यूएम कॉलोनी के 260 घरों की सीवर को सीवर लाइन से जोड़ने हेतु प्रस्ताव 1 सप्ताह में तैयार कर प्रस्तुत करने, पीबीएम चिकित्सालय के मेडिकल विंग के सामने की दीवार शीघ्र पूर्ण करने, मुख्य डाकघर से सादुल सिंह सर्किल तक सड़क पर बनाए जाने तथा उनके सामने पार्क के पास पड़े कचरे को हटाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि अंबेडकर सर्कल पर बसों की पार्किंग रोकी जाए, जिससे यातायात सुरक्षित रहे। इसके स्थान पर पीबीएम चिकित्सालय के सामने खुली जमीन पर पार्किंग हो। अंबेडकर के आसपास बिना अनुमति ऑफिस को ट्रांसपोर्ट, ट्रेवल्स के ऑफिस नियमानुसार शीघ्र बंद करवाने के निर्देश दिए। साथ ही उरमूल सर्कल से सागर रोड तक बसें खड़ी ना हों, यह सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि पुराने बस स्टैंड के पास बने नगर निगम के कियोस्क को अनाधिकृत अतिक्रमण से नियमानुसार शीघ्र मुक्त करवाएं।

शहरी क्षेत्र को आवारा पशुओं से मुक्त करवाने, मल्टी स्टोरी पार्किंग बनाने और चकगर्बी की तरमीम करवाने के लिए कमेटी गठित करने के निर्देश दिए।
बैठक में नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा, नगर निगम उपायुक्त सुमन शर्मा, अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी जुगल किशोर माथुर, रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक विनोद कुमार सहायक सुश्री राशि आदि मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply