IMG 20230103 WA0026

बीआईएस केयर ऐप से जांचें उत्पादों की गुणवत्ता

0
(0)

*भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा जिला अधिकारियों के साथ कार्यशाला आयोजित*

बीकानेर , 3 जनवरी । मानव स्वास्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उत्पादों की गुणवत्ता नियंत्रण के संबंध में जागरूकता हेतु भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा मंगलवार को जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के संबंध में मानक निर्धारित करने की प्रक्रिया, गुणवत्ता की जांच की सत्यापन प्रक्रिया तथा शिकायत तंत्र की जानकारी दी गई। भारतीय मानक ब्यूरो के जयपुर शाखा कार्यालय के उपनिदेशक राहुल वर्मा ने बताया कि भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए मानक निर्धारण के संबंध में एक विशेष प्रक्रिया का पालन किया जाता है तथा इस आधार पर विभिन्न उत्पादों के लिए आई एस आई मार्क, रजिस्ट्रेशन नम्बर, हालमार्क आदि जारी किए जाते हैं ।

उन्होंने बताया कि भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा इलेक्ट्रिक केबल ,बिजली के मीटर ,प्रेस ,गीजर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ,प्रेशर कुकर, गैस चुल्हा, सिलेंडर ,सीमेंट, हेलमेट, पैकेज्ड पानी , बच्चों के खिलौने आदि उत्पादों को अनिवार्य प्रमाणीकरण की श्रेणी में रखा गया है। उन्होंने ग्राहकों से इन उत्पादों को खरीदने से पहले आई एस आई मार्क व रजिस्ट्रेशन नंबर की बीआईएस केयर ऐप के माध्यम से तुरंत जांच करते हुए उत्पादों की गुणवत्ता का सत्यापन करने की अपील की। उन्होंने बताया कि इन समस्त अनिवार्य प्रमाणीकरण की श्रेणी में आने वाले उत्पादों के निर्धारित स्टैंडर्ड के स्तर का नहीं होने पर संबंधित उत्पादक के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की जा सकती है।

*आम उपभोक्ता बीआईएस केयर ऐप से करें गुणवत्ता का सत्यापन*

ब्यूरो की जयपुर शाखा कार्यालय के सहायक निदेशक प्रीतम अग्रवाल ने बताया कि बीआईएस केयर ऐप के जरिए आम उपभोक्ता किसी उत्पाद की गुणवत्ता की जांच कर सकता है।उन्होंने बताया कि उपभोक्ताओं को जागरूक बनाने तथा गुणवत्ता नियंत्रण के उद्देश्य से इस ऐप को विकसित किया गया है। इस का प्रयोग कर लाइसेंस के विवरण को देखकर उत्पाद की प्रमाणिकता की जांच की जा सकती है ।उन्होंने बताया कि हॉलमार्क ज्वेलरी की प्रमाणिकता की जांच के लिए इस ऐप पर एचयूआईडी संख्या का सत्यापन कर शुद्धता की जांच की जा सकती है । साथ ही इस ऐप के माध्यम से विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक और अन्य उत्पादों की गुणवत्ता देखी जा सकती है। उन्होंने बताया कि उत्पाद की गुणवत्ता के संबंध में किसी शिकायत अथवा आईएसआई मुहर के दुरुपयोग के बारे में भी इस ऐप का प्रयोग कर शिकायत पंजीकृत करवाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा और गुणवत्ता के लिए आई एस आई मार्क लगी वस्तुएं ही खरीदें और आईएसआई के असली मुहर को पहचानने पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने बताया कि उत्पाद गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा गजट में दस्तावेज प्रकाशित कर मानक निर्धारण किया जाता है।

कार्यशाला में अधिकारियों को मौके पर ही बीआईएस केयर ऐप डाउनलोड करवा कर शुद्धता जांच व सत्यापन प्रक्रिया से अवगत कराया गया। इस दौरान जिला अधिकारियों की विभिन्न जिज्ञासाओं का भी समाधान किया गया।

कार्यशाला में नगर निगम आयुक्त अरुण प्रकाश शर्मा , अतिरिक्त जिला कलेक्टर नगर पंकज शर्मा, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी मुकेश गुप्ता, जिला रसद अधिकारी भागुराम महला, तहसीलदार कालूराम परिहार सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply