IMG 20221230 WA0027

हंसता खेलता परिवार पर हुआ बर्बाद

0
(0)

*यातायात नियमों की पालना से सड़क दुर्धटना से मौतों में कमी लाई जा सकती है*
*ट्रैफिक अवेयरनेस पर आधारित पिक योर हेलमेट सेव योर लाईफ’ शोर्ट मूवी जारी*

बीकानेर, 30 दिसम्बर। जिले में ट्रैफिक अवेयरनेस पर आधारित पिक योर हेलमेट सेव योर लाईफ’ शोर्ट मूवी का शुक्रवार को ’रविंद्र रंगमंच’ पर संभागीय आयुक्त डॉ.नीरज के. पवन, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल, जिला पुलिस अधीक्षक योगेश यादव तथा अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक (शहर) अमित कुमार बुढ़ानिया ने जारी की। साथ ही इस शोर्ट मूवी को यू-ट्यूब पर भी जारी किया गया।  
आमजन में यातायात नियमों को जागरुकता जगाने के उद्देश्य से बीकानेर यातायात पुलिस ने इस शार्ट मूवी का निर्माण किया है। इसके अलावा अतिथियांे ने यातायात पुलिस द्वारा तैयार नियमों पर आधारित पेन्टिग कलैण्डर का विमोचन भी किया गया। इस कलैण्डर में यातायात नियमों की जानकारी के सम्बन्ध में शहर की विभिन्न स्कूलों में प्रतियोगिता का आयोजन कर विद्यार्थियों से यातायात जागरूकता की पेन्टिग बनवाई गई थी, उसमें से चयनित पेन्टिग को शामिल किया गया है। शोर्ट फिल्म की ओपनिंग, प्रदर्शन के समय प्रतियोगिता में सफल रहे विद्यार्थियों की पेन्टिग के पोस्टरों का प्रदर्शन किया गया।  

*हंसता खेलता परिवार पर हुआ बर्बाद*-इस मूवी में एक सुखी परिवार देखते-देखते कैसे बर्बाद हो गया है, उसका बडे़ ही मार्मिक ढंग से फिल्मांकन किया गया है। इस परिवार के मुखिया को उसकी मां घर से बाहर जाते वक्त हेलमेट लगाकर जाने को कहती है, परन्तु इसे वह अनदेखा कर, बिना हेलमेट पहने ऑफिस निकल जाता है और रास्ते मंे दुर्घटना होने पर उसकी मृत्यु हो जाती है। परिवार के मुखिया द्वारा यातायात नियमों की अनदेखी करने पर यह हंसता परिवार बर्बाद हो जाता है। शोर्ट मूवी के सभी कलाकार यातायात नियमों की पालना का संदेश देने में कामयाब रहे। शोर्ट मूवी के निर्देशक भगवानदास माली व वसीम खान और एडिटर आसिफ भाटी थे।
पुलिस ने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को सुधारने के लिए नई पहल शुरू की है। इसके तहत बीकानेर पुलिस ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों को पकड़कर उन्हें समझाई करते हुए मूवी में दिखाई देती है। इस मूवी में ट्रैफिक नियमों का पालन करने संबंधी सलाह, निर्देश और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों की दुर्घटना हो जाने संबंधी सीन हैं।

इस अवसर पर संभागीय आयुक्त डॉ.नीरज के.पवन, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल व जिला पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने आमजन से अपील की है कि यातायात नियमो की पालना करते हुए अपना जीवन बचाएं। उन्होंने बताया कि जिले में प्रतिदिन एक मौत वाहन दुर्घटना की वजह से हो रही है और इनमें से अधिकतर मौते यातायात नियमों की अवहेलना की वज़ह से होती है।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि यातायात नियमों पर आधारित पेंटिग कलैण्डर को सभी सरकारी कार्यालयों में लगाया जायेगा। जिला प्रशासन, पुलिस, सामाजिक संगठन, विद्यालय, स्वयं सेवी संस्थाएं समन्वय रखकर दुर्घटनाओं में कमी ला सकते है।

जिला कलक्टर कलाल ने कहा कि हमें संकल्प लेना है कि बिना हेलमेट के वाहन नहीं चलाना है। यातायात नियमों के प्रति जागरूकता में बच्चों को शामिल कर,यातायात पुलिस ने नवाचार किया है। अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक शहर अमित कुमार बुढ़ानिया ने अतिथियों का स्वागत किया और यातायात निरीक्षक रमेश सर्वटा ने सभी का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर उप अधीक्षक यातायात अजय सिंह शेखावत, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) सुरेन्द्र सिंह भाटी, एडीईओ सुनील बोड़ा, अनवर अजमेरी सहित पुलिस व विभिन्न विद्यालयों के संस्था प्रधान, विद्यार्थी,शोर्ट मूवी के कलाकार आदि उपस्थित रहे। संचालन किशोर सर ने किया।
—-

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply