TID-Logo

शहरवासियों मैदान में दमखम दिखाने के लिए हो जाओ तैयार, आ रही है 26 जनवरी

0
(0)

बीकानेर, 29 दिसंबर। राजीव गांधी शहरी ओलंपिक खेलों की शुरुआत आगामी 26 जनवरी से होगी। इस दौरान सात खेलों की स्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी।
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने सभी संबंधित विभागों को समय रहते इसकी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। जिला कलेक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा की अनुपालना में यह खेल स्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी। इसका उद्देश्य नगरीय क्षेत्रों की खेल प्रतिभाओं को आगे लाना है। इस दौरान नगर निगम बीकानेर के अलावा नोखा, श्रीडूंगरगढ़, देशनोक और खाजूवाला नगर पालिकाओं के 210 वार्ड में इन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

*इन खेलों की होंगी प्रतियोगिताएं*
जिला कलेक्टर ने बताया कि राजीव गांधी शहरी ओलंपिक खेलों के तहत कबड्डी, टेनिस बॉल, खो-खो, वॉलीबॉल, एथलेटिक्स, फुटबॉल और बास्केटबॉल की प्रतियोगिताएं होंगी। नगर पालिका और नगर निगम स्तरीय खेल प्रतियोगिता 26 से 31 जनवरी तक आयोजित की जाएंगी। दूसरे चरण में जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं 13 से 16 फरवरी तक तथा अंतिम चरण में राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन 25 से 28 फरवरी तक होगा।

*ऑनलाइन करवा सकेंगे रजिस्ट्रेशन*
जिला कलेक्टर ने बताया कि राजीव गांधी शहरी ओलंपिक खेलों में किसी भी आयु वर्ग के खिलाड़ी भाग ले सकेंगे। इसके लिए इच्छुक व्यक्ति को राज ओलंपिक डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। खिलाड़ी द्वारा जनाधार की प्रविष्टि, रजिस्टर्ड परिवार के सदस्यों में से खिलाड़ी, जिला, वार्ड और खेल का चयन करने के बाद इसे सबमिट करना होगा।

*विभिन्न विभागों को दिए तैयारी के निर्देश*
जिला कलेक्टर ने विभिन्न विभागों को आवश्यक तैयारी के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने शिक्षा विभाग को ओलंपिक खेलों के लिए अध्यापकों और पीटीआई की आवश्यकता के अनुसार नियुक्ति, रजिस्ट्रेशन पोर्टल की जानकारी अधिक से अधिक विद्यार्थियों तक पहुंचाना, खेलों के आयोजन की नियमावली तैयार करना, खेल मैदानों का चिन्हीकरण, रेफरी और अंपायर की सूची तैयार करना तथा टीमों का गठन कर इन्हें पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं।
इसी प्रकार स्वायत्त शासन विभाग द्वारा नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों में वार्डों के क्लस्टर बनाकर यूनिट तय करना, इनके नियंत्रण अधिकारी नियुक्त करना, खेल मैदान में चिन्हीकरण में सहयोग, खेल उपकरण क्रय तथा खेल पोशाकों का वितरण सहित आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएंगी।

*विभिन्न स्तर पर समितियां गठित*
उन्होंने बताया कि इन खेलों के आयोजन के लिए जिला, नगर पालिका और निगम स्तर पाए आयोजन समितियों का गठन किया गया है। इसमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों को सम्मिलित किया गया है। उन्होंने कहा कि कमेटियों के सदस्य राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की तरह शहरी खेलों का आयोजन भी वृहद स्तर पर किया जाना सुनिश्चित करें। सभी विभाग आपसी समन्वय रखते हुए कार्य करें। उन्होंने सभी संबंधित विभागों को तैयारियों से जुड़े फीडबैक निरंतर देने के लिए निर्देशित किया है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply