Screenshot 20221227 212816 WhatsApp

युवाओं के लिये मेरा शहर एवं युवा साबित होगा मील का पत्थर

0
(0)

बीकानेर। अमेरिका में एक कंपनी में निदेशक बीकानेर के इंजीनियर अरुण आचार्य की परिकल्पना मेंटोरशिप प्रोग्राम के तहत “मेरा शहर एवं युवा” विषयक कार्यशाला का आयोजन आज बीकानेर जिला उद्योग संघ भवन के कांफ्रेंस हॉल में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि बीकानेर के लोगों ने अपनी कार्यकुशलता का लोहा देश में ही नहीं अपितु पूरे विश्व में मनवाया है। आचार्य की युवाओं को आगे लाने की यह प्रेरणा निश्चित रूप से मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि बीकानेर में रोजगार की अपार संभावनाएं है। जहां पोटाश का अपार भंडार है तो नाईट ट्यूरिजम और स्टार्टअप के जरिये भी यहां के युवा अपनी प्रतिभा दिखा सकते है।

मेघवाल ने कहा कि अगले साल नगरीय व्यवस्था के सौ वर्ष होने जा रहे है। ऐसे में देश विदेश में बीकानेर का नाम रोशन करने वाले लोगों का बीकानेर बुलाकर सम्मान किया जाएं। यहीं नहीं युवाओं के लिये मोटिवेशनल सेमीनार रखा जाएगा। जिसमें विवेक बिदरा को बुलाना पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने आचार्य के इस प्रयास की सराहना की। मुख्य वक्ता संभागीय आयुक्त नीरज के पवन ने कहा कि युवा यदि दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ किसी का बीड़ा उठाएं तो उसे निश्चित रूप से अंजाम तक पहुंचाया जा सकता है। पवन ने बीकानेर के संस्कृति,ऐतिहासिक परम्पराओं को अन्य प्रदेशों से अलग बताते हुए कहा कि यहां के युवाओं में क्रियेटीविटी नजर आती है। जिनसे उन्हें कुछ कर गुजरने की खासी उम्मीद भी है।

बीकानेर तकनीकी विवि के कुलपति अमरीष कुमार ने कहा कि ऐसे प्रोग्राम युवाओं के प्रेरणा पुंज साबित होंगे। आचार्य ने अपने शहर के युवाओं के लिये जो बीड़ा उठाया है। निश्चित रूप से यहां के युवाओं के लिये संजीवनी साबित होगा। इस मौके पर इंजी अरूण आचार्य ने आयोजन की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शहर के युवा बहुत प्रतिभाशाली एवं ऊर्जावान है, परंतु उनको अपने जीवन में और आगे बढ़ने एवं मजबूत बनने के संदर्भ में जो कमियों हैं उनको दूर करने की अति आवश्यकता है। इस जरूरत को जरा भी पूरा कर सकूं इसके लिए ऐसे आयोजन की रूपरेखा बनाई है। इस मेंटोरशिप प्रोग्राम की सेवाएँ शहर के युवाओं के लिए एक नया मार्ग दर्शन का कार्य होगा,जो युवाओं में एक आत्मविश्वासी एवं स्वावलंबी बनने में सहायक होगा। कार्यक्रम का संचालन रविन्द्र हर्ष ने किया।

इनका हुआ सम्मान
कार्यक्रम के दौरान ,समाजसेवा के क्षेत्र मेेंं डी पी पचीसिया अनिल कल्ला,महावीर रांका,पूर्व पार्षद आदर्श शर्मा,पार्षद दुर्गादास छंगाणी,शिक्षा के क्षेत्र में सिन्थेसिस ग्रुप,दीपक जोशी,चिकित्सा के क्षेत्र में डॉ राहुल हर्ष,डॉ बी एल मीणा,डॉ के एल कच्छावा,प्रशासनिक सेवा क्षेत्र में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ए एच गौरी,उद्योग क्षेत्र में रामेश्वरलाल व्यास,बाबूलाल बिशनलाल,पत्रकारिता का क्षेत्र में आशीष जोशी,पीयूष मिश्रा,लक्ष्मण राघव,कला के क्षेत्र में मेघा हर्ष,वर्षा जोशी,खेल के क्षेत्र में श्रद्वा परमार,मोनिका जाट को प्रो अशोक आचार्य की स्मृति में युवा रत्न अवार्ड से नवाजा गया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply