20221223 124027 scaled

यूएसए रिटर्न आचार्य बीकानेर की युवा प्रतिभाओं के लिए चलाएंगे मेंटोरशिप प्रोग्राम

3.4
(7)

बीकानेर । यूएसए से बीकानेर आए अरूण आचार्य बहुत जल्द ही बीकानेर की युवा प्रतिभाओं के लिए एक मेंटोरशिप प्रोग्राम चलाने जा रहे हैं। इस मेंटोरशिप प्रोग्राम के तहत बीकानेर शहर के किसी भी युवा को जीवन में आगे बढ़ने के सपनों को साकार करने के लिए सहायता एवं जरूरी जानकारी दी जाएगी। होप मेडिकल इंस्टीट्यूट, अमेरिका के निदेशक अरूण आचार्य ने शुक्रवार को बीकानेर जिला उद्योग संघ में पत्रकारों को बताया कि अपने जीवन के पिछले 25 सालों में वह सब कुछ देखा है, पाया है जो हर कोई इंसान अपने जीवन में चाहता है, अब इस समय मेरी मंशा यही रहती हैं कि अपने शहर एवं समाज को क्या दे सकूँ जिससे मेरा जीवन ओर भी सार्थक हो सके। उन्होंने बताया कि इस बार के बीकानेर दौरे के दौरान मैंने शहर के युवाओं से वार्ता की। उनसे विभिन्न पहलुओं पर चर्चाएँ की और पाया कि हमारे बीकानेर शहर के युवा बहुत प्रतिभाशाली एवं ऊर्जावान है, परंतु उनको अपने जीवन में और आगे बढ़ने एवं मजबूत बनने के संदर्भ में जो कमियाँ हैं उनको दूर करने की अति आवश्यकता है।
इस अभाव को दूर करने के लिए 27 दिसम्बर को “मेरा शहर एवं युवा” कार्यक्रम की संरचना एक पहल के रूप में की है। इस कार्यक्रम को एक नया बीज बोने की प्रक्रिया समझकर इसे एक विशाल वृक्ष बनाने की परिकल्पना से कर रहा हूँ, एवं पूरा विश्वास हैं कि अपने शहर के लिए ऐसा कुछ करूँ कि हमारी आज की युवा पीढ़ी, कल का सुनहरा भविष्य बनकर इस शहर को बहुत ही सुनहरा एवं लोकप्रिय बनाएँगे। इसी सोच के चलते हुए एक मेंटोरशिप प्रोग्राम आरम्भ करने का फैसला किया है। यह कार्यक्रम 27 दिसम्बर को शाम 5 से 7 बजे तक चलेगा। कार्यक्रम रानीबाजार औद्योगिक क्षेत्र स्थित बीकानेर जिला उद्योग संघ परिसर में रखा गया है। इसके मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल होंगे और वक्ता संभागीय आयुक्त नीरज के पवन होंगे ।

आचार्य ने बताया कि इसके अलावा प्रति वर्ष अपने पिता, वरिष्ठ शिक्षाविद एवं समाजसेवी प्रो. अशोक आचार्य की स्मृति में बीकानेर शहर में विभिन्न क्षेत्रों के समाज में अच्छे एवं अतुलनीय कार्य करने वाले युवाओं एवं युवतियों को “बीकानेर रत्न” से सम्मानित किया जाने का प्रावधान भी रखा है। इस मेंटोरशिप प्रोग्राम के तहत में विभिन्न अनुभवी लोगों को इस रचनात्मक कार्य से जोड़कर उनकी सेवाएं हमारे प्रतिभाशाली युवाओं के लिए उपलब्ध कराने की पहल की जाएगी । इस मेंटोरशिप प्रोग्राम की सेवाएँ शहर के युवाओं के लिए एक नया मार्ग दर्शन का कार्य होगा, जो युवाओं में एक आत्मविश्वासी एवं स्वावलंबी बनने में सहायक होगा। इसके तहत देश एवं विदेश से अनुभवी एवं विषय विशेषज्ञों को जोड़ेंगे ताकि हमारे शहर का युवा उच्च स्तर की सलाहकारों की सेवाएं ले सकें। इस मेंटोरशिप प्रोग्राम से हर एक उस व्यक्ति को प्लेटफोर्म से जोडूंगा जो अपनी सेवाएं शहर एवं राष्ट्र निर्माण में दे सकें।

माटी से जुड़ाव

आचार्य ने बताया कि मेरा बचपन एवं संस्कार बीकानेर शहर की माटी एवं इसकी सुगंध से ही बन कर परिपक्व हुआ है एवं आज हजारों मिलों दूर रहकर भी हमेशा बीकानेर की इस माटी की खुशबू एवं लोगों का प्यार हमेशा मेरे हर एक कार्य एवं सोच में झलकता है। पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष, जोधपुर विश्वविद्यालय, वर्तमान में अमेरिका में Hope Medical Institute में निदेशक के रूप में कार्यरत हूँ। वहीं BANC International का नार्थ अमेरिका क्षेत्र का को-फाउंडर भी हूँ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 3.4 / 5. Vote count: 7

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply