TID-Logo

दुनिया में फिर तेजी से बढ़ रहा है कोरोना, भारत सरकार अलर्ट

5
(1)

अलार्मिंग सिग्नल : चीनी अस्पतालों में कोरोना मरीजों की लग रही हैं लंबी कतारें, शवों के लिए नहीं मिल रही हैं जगह

नई दिल्ली। दुनिया में कोरोना एक बार फिर से अपने पांव पसारने लगा है। अभी तक तो यह वायरस प्रमुख रूप से चीन में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसके अलावा अमेरिका, जापान, ब्राजील और कोरिया में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके मद्देनजर केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है। इस सम्बंध में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र भी लिखा है। इसमें बताया गया है कि जितना भी संभव हो सभी पॉजिटिव केस के सैम्पल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए इंडियन सार्क-कोव-2 जीनोमिक कंसोर्टियम की लैब में भेजें, ताकि कोरोना के नए वैरिएंट का पता लगाया जा सके।

बता दें कि चीन में कोरोना प्रतिबंधों में ढील के बाद वहां संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। जीरो-कोविड पॉलिसी खत्म होने के बाद केसेज में भारी इजाफा हो रहा है। हालात इतने गंभीर हैं कि लाशों के लिए मुर्दाघरों में जगह नहीं मिल रही हैं। अस्पतालों के बाहर लंबी लाइन लग गई हैं, मरीजों के लिए बेड नहीं मिल रहे हैं। दवाएं नहीं हैं, जहां हैं भी वहां लंबी लाइन लगानी पड़ रही है। जिसको लेकर भारत ने भी चिंता जाहिर की है.

Screenshot 20221221 105930 WhatsApp

देश में डूब रहा है कोरोना
राहत की बात है कि हमारे देश में कोरोना का सूरज डूब रहा है। यानी पूरी दुनिया में जहां कोरोना केस बढ़े हैं, वहीं भारत में एक्टिव केस की संख्या में तेजी से कमी आ रही है। भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, 20 दिसंबर तक की स्थिति में देश में कुल 3490 एक्टिव केस थे, जो मार्च 2020 के बाद सबसे कम है। इसके बावजूद देशवासियों को अभी से सतर्क हो जाना चाहिए। पिछली सरकारी गाइडलाइन्स को याद करते हुए उसकी पालना शुरू कर देनी चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्री ने 19 दिसंबर को संसद में बताया था कि भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 220 करोड़ को पार कर चुका है। यह संख्या कोरोना की सभी उपलब्ध वैक्सीन की पहली, दूसरी और प्रिकॉशन डोज को मिलाकर है। देश में 18 जनवरी 2021 को दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply