IMG 20221210 WA0023

अमृता हाट मेले में अब तक बिके 11 लाख के उत्पाद

0
(0)

*जिला कलेक्टर ने किया अवलोकन, एसएचजी की महिलाओं ने करणी माता मंदिर में किए दर्शन*

बीकानेर 10 दिसंबर। जिला प्रशासन और महिला अधिकारिता विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे सात दिवसीय अमृता हाट मेले में अब तक 11 लाख रुपए से अधिक राशि के उत्पाद की बिक्री हो चुकी है। शनिवार को जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने मेले का अवलोकन किया तथा विभिन्न जिलों से आई महिला स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से फीडबैक लिया।

महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक मेघा रतन ने बताया कि मेले के चौथे दिन पर अलसुबह स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को आयुर्वेदिक विभाग द्वारा योग अभ्यास करवाया गया। इन महिलाओं को देशनोक स्थित करणी माता मंदिर का भ्रमण करवाया गया।
शनिवार को ही बीएसएफ का बैंड शो हुआ। बैंड द्वारा देशभक्ति व अन्य गीतों की प्रस्तुतियां दी गई। स्थानीय गायकों ने भी देशभक्ति से ओतप्रोत गीत प्रस्तुत किए।

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने मेले का अवलोकन किया तथा एसएचजी द्वारा तैयार उत्पादों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मेले के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को पहचान मिलेगी। इन महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के दृष्टिकोण से यह आयोजन बेहद लाभकारी सिद्ध होगा।
जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. ने महिलाओं द्वारा तैयार हस्तनिर्मित उत्पादों की सराहना की। उन्होंने कहा कि महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में यह सराहनीय प्रयास है।

पोकरण से आई दरिया कुमारी ने बताया कि उनके द्वारा हाथ से निर्मित मिट्टी के ऊंट, घोड़े आदि को बेहद पसंद किया जा रहा है।
इसके बाद लक्की ड्रा निकाला गया। इसमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय सहित सांत्वना पुरस्कार वितरित किए गए। झूले और मनोरंजन के अन्य माध्यम मेले का प्रमुख आकर्षण रहा। रविवार को मैजिक और कठपुतली शो आयोजित किया जाएगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply