Screenshot 20221206 225549 Drive

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय में आत्मरक्षा कार्यशाला का शुभारंभ

5
(1)

बीकानेर । महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के आई. क्यू. ए. सी., योग विभाग एवं सेंटर फॉर वुमन स्टडीज के संयुक्त तत्वावधान में कुलपति प्रो. वी. के. सिंह की अध्यक्षता में छह दिवसीय आत्मरक्षा कार्यशाला का शुभारंभ इन्डोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 05 दिसम्बर को हुआ । कुलपति ने विश्वविद्यालय के शैक्षणिक विभागों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को आत्मरक्षा, आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान के साथ-साथ चरित्र निर्माण के लिए अभिप्रेरित किया।

निदेशक आई.क्यू.ए.सी. डॉ धर्मेश हरवानी ने इस कार्यशाला को आत्मरक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य की लिए भी लाभकारी बताया। सेंटर फॉर वुमेन स्टडीज़ की निदेशक डॉ प्रगति सोबती ने बताया कि आज के समय में महिला सशक्तिकरण की दिशा में यह कार्यक्रम एक सर्वोत्तम प्रयास है। इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन भविष्य में भी किया जाना चाहिए।

विश्वविद्यालय योग विभाग की स्वर्ण पदक धारी पूर्व छात्रा एवं आत्मरक्षा प्रशिक्षिका सेंसई सोनिका सैन (ब्लैक बेल्ट, महासचिव – कूडो एसोसिएशन, बीकानेर) ने महिला स्वाभिमान की रक्षा हेतु अराजक तत्वों से निपटने के लिए आत्मरक्षा कला को अत्यावश्यक बताया। इससे महिलाओं में निर्भीकता एवं मनोबल की बढ़ोत्तरी होती है।

पीएसटी मार्शल आर्ट अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक, रेंशी प्रीतम सैन (ब्लैक बेल्ट, महासचिव – कूडो एसोसिएशन, राजस्थान) ने कुलपति प्रो. वी. के. सिंह व समन्वयक योग विभाग, डॉ धर्मेश हरवानी का इस आयोजन हेतु विशेष आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मार्शल आर्ट एक ऐसी कला है जो लोगों के जीवन को अनुशासित करती है तथा युवा पीढ़ी छोटी-छोटी बातों को छिपाने कि बजाय उनका आत्मविश्वास के साथ प्रतिकार करना सीख लें तो कई समस्याओं का समाधान आसानी से हो जाता है।

आयोजक सचिव प्रणय विरमानी एवं हितेन्द्र मारू ने बताया कि कार्यशाला में सिखाये गए आत्मरक्षा के गुर निश्चित रूप से छात्र-छात्राओं को भविष्य में किसी प्रकार की आपातकालीन स्थिति एवं अवांछित घटना से बचाने में सहायक सिद्ध होंगे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply