BikanerExclusiveUncategorized

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना: रामेश्वरम के लिए रवाना हुए 925 वरिष्ठ

0
(0)

*भूदान यज्ञ बोर्ड अध्यक्ष और जिला कलेक्टर ने दिखाई हरी झंडी*

बीकानेर , 21 नवंबर। मुख्यमंत्री वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत सोमवार को बीकानेर से 925 वरिष्ठ तीर्थयात्री रामेश्वरम के लिए रवाना हुए।
राजस्थान भूदान यज्ञ बोर्ड के अध्यक्ष लक्ष्मण कड़वासरा, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल, देवस्थान विभाग आयुक्त प्रज्ञा केवलरमानी, राजस्थान राज्य वरिष्ठ नागरिक कल्याण बोर्ड के सदस्य प्रताप सिंह राजपुरोहित, सहायक आयुक्त (बीकानेर) ओम प्रकाश पालीवाल, सहायक आयुक्त (हनुमानगढ़) डॉ. प्रियंका भट्ट, यशपाल गहलोत ने लालगढ़ रेलवे स्टेशन से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इन यात्रियों में हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर के 370 तथा बीकानेर व चूरू के 555 यात्री शामिल हैं। साथ ही 30 अनुदेशक और एक ट्रेन प्रभारी भी नियुक्त किया गया है। यात्रियों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए एक डॉक्टर और दो नर्सिंग स्टाफ सहित मेडिकल टीम उपलब्ध रहेगी ।यात्रा के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त जाता उपलब्ध करवाया गया है।
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि तीर्थ यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए दल को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही यात्रा से पहले सभी यात्रियों की मेडिकल जांच की गई है । उन्होंने बताया कि इस योजना के माध्यम से पात्र वरिष्ठ नागरिकों को राज्य सरकार की ओर से निशुल्क तीर्थ यात्रा करवाए जाने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।

भारतीय थल और वायु सेना का संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘शत्रुनाश’ आयोजित
बीकानेर, 21 नवंबर। राजस्थान के थार मरुस्थल में स्थित भारतीय सेना की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज के अंतर्गत सेना की दक्षिण पश्चिमी कमान ने दुर्गम संयुक्त फायर पावर का परिचय देते हुए सोमवार को अभ्यास ‘शत्रुनाश’ को अंजाम दिया। इस एकीकृत सैन्य अभ्यास में भारतीय सेना के साथ-साथ वायुसेना भी शामिल थी, जिसमें जमीनी और हवाई दस्तों का इस्तेमाल करते हुए एकजुट तरीके से विभिन्न फायरिंग प्लेटफॉर्म्स का उपयोग किया गया। आज के आधुनिक समय में मौजूद नवीन तकनीकों को मद्देनजर रखकर व्यापक और उभरते खतरों को दूर करने के लिए सेना द्वारा इस अभ्यास में अलग-अलग गतिविधियों को दर्शाया गया, जिसमें दुश्मन के इलाके में स्पेशल फोर्स गुप्त रूप से घुसकर आक्रामक जमीनी कार्यवाही करता है तथा लड़ाई के हालत और युद्ध की गतिविधियों को सभी दस्तों के साथ साझा करने का अभ्यास भी किया गया।
इस सैन्य अभ्यास के दौरान संयुक्त दस्तों और उपकरणों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया, जिसमें भीष्मा (T-90टैंक), अजेया (T-72टैंक), K9 वज्र और शरंग आर्टीगन स्पेशल फोर्स भारतीय वायुसेना के आधुनिक फाइटरजेट्स और आर्मी एविएशन के एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर (रुद्रा) भी शामिल हुए। सैनिकों के आला दर्जे के प्रशिक्षण और तालमेल की सराहना करते हुए जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, सप्त शक्ति कमान, लेफ्टिनेंट जनरल ए एस भिंडर ने विभिन्न कॉम्बैट और कॉम्बैटस पोर्ट दस्तों को शाबाशी दी। उन्होंने ‘आत्मनिर्भर भारत’ या ‘मेक इन इंडिया’ के तहत शामिल की गई स्वदेशी प्लेटफॉर्म्स एवं उपकरणों की भी सराहना की। इसके अलावा जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ ने भविष्य में बदलते हुए हालात को मद्देनजर रखते युद्ध को सुचारू रूप से लड़ने के लिए खुद की क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ संयुक्त युद्ध अभ्यास में महारत हासिल करने की आवश्यकता पर जोर दिया। जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ ने सभी प्रतिभागियों को उच्च स्तर का प्रदर्शन करने के लिए बधाई दी और बेहतर ऑपरेशनल तैयारियों की दिशा में प्रयास करने का आवाहन किया।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने ली विभागीय अधिकारियों की बैठक
बीकानेर, 21 नवंबर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री रमेश चंद मीणा ने सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में विभागीय अधिकारियों की बैठक ली।
इस दौरान उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत मांग और जनसंख्या के अनुरूप काम दिए जाएं। स्वीकृत कार्यों में श्रम और सामग्री के अनुपात का ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत 100 दिन का रोजगार पूरा करने वाले परिवारों की संख्या बढ़ाई जाए। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा की अनुपालना में पात्र परिवारों को 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार दिया जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों द्वारा मनरेगा कार्यस्थलों का निरीक्षण किया जाए तथा प्रभावी ऑनलाइन रिपोर्टिंग की जाए।
मीणा ने कहा कि केटलशेड का निर्माण नॉर्म्स के अनुसार करवाया जाए। उन्होंने कहा कि गरीब और जरूरतमंद परिवार को मनरेगा का लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत किष्तें समय पर दी जाएं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्मित सामुदायिक शौचालयों की नियमित साफ-सफाई हो तथा इनका उपयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि संबंधित ग्राम पंचायत इसकी जिम्मेदारी लें।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि ग्रामीण विकास से संबंधित कार्यों की स्वीकृति से पूर्व ग्राम पंचायत की साधारण सभा में इसका अनुमोदन किया जाए। पंचायत समिति और जिला परिषद में इसकी चर्चा की जाए। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी जल संचय योजना के तहत हुए कार्यों के भौतिक सत्यापन के लिए कमेटी बनाई जाए। जिला परिषद की साधारण सभा की बैठकें 45 दिन में हो। उन्होंने कहा कि एमएलए-एमपी लेड से स्वीकृत कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करने तथा पूर्ण कार्यों के उपयोगिता प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने कहा कि मनरेगा के तहत नहरी क्षेत्र में पटडा सुदृढ़ीकरण जैसे कार्य प्राथमिकता से किए जाएं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण की राशि बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार को पत्र भिजवाने, नव स्वीकृत ग्राम पंचायत भवनों के भवन बनवाने के निर्देश दिए।
बैठक में श्रीडूंगरगढ़ विधायक गिरधारी लाल महिया, जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., बीकानेर पंचायत समिति प्रधान लाल चंद आसोपा, श्रीडूंगरगढ़ प्रधान सावित्री देवी गोदारा, झंवर लाल सेठिया, केसराराम गोदारा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष मंगलवार को बीकानेर में
बीकानेर, 21 नवंबर। राजस्थान राज्य समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष डॉ. अर्चना शर्मा मंगलवार को राजकीय वाहन द्वारा जयपुर से रवाना होकर सायं 7 बजे बीकानेर पहुंचेगी। डॉ शर्मा रात्रि विश्राम सर्किट हाउस में करेंगी। डॉ अर्चना शर्मा बुधवार को सुबह 11 बजे जिले की स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ बैठक लेगी तथा 12:30 बजे सर्किट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी। 24 तारीख को 1 बजे जयपुर के लिए रवाना होंगी।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply