Screenshot 20221118 190421 Gallery

प्रदेश से बाहर के श्रमिकों को भी मिले चिरंजीवी योजना का लाभ

0
(0)

बीकानेर । बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया एवं सचिव वीरेंद्र किराड़ू ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र भिजवाकर दूसरे राज्यों से आने वाले श्रमिकों को भी मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में शामिल करने की मांग की । पचीसिया ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा श्रमिक वर्ग के हितों को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई चिरंजीवी योजना निश्चय ही कल्याणकारी पहल है लेकिन इस योजना में लंबे समय से राजस्थान में मजदूरी करने आए मजदूरों को शामिल नहीं किया गया है जिससे राजस्थान में मजदूरी कर रहे श्रमिक इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं ।

राजस्थान सरकार को श्रमिक वर्ग चाहे वो किसी प्रदेश का हो उसको भी राजस्थान के श्रमिकों की भांति समानांतर योजना का लाभ देना चाहिए ताकि अपने व अपने परिवार का भरण पोषण करने राजस्थान में आए हुए श्रमिक को अपने व अपने परिवार को होने वाली किसी गंभीर बीमारी के समय किसी पर आश्रित रहने या आर्थिक नुकसान का सामना ना करना पड़े । राज्य के बाहर से आए श्रमिकों को इस योजना का लाभ मिल सके। इसके लिए पचीसिया ने सुझाव देते हुए बताया कि औद्योगिक इकाई या व्यापारिक संस्थान के मालिक इस हेतु अपने लेटर पेड पर श्रमिक का अपनी इकाई या प्रतिष्ठान में कार्य करने की पुष्टि करता है तो ऐसे श्रमिकों को इस योजना में जोड़ा जा सकता है ।

किराड़ू ने बताया कि जहां एक ओर राज्य सरकार प्रचार माध्यमों से इस योजना का भरपूर प्रचार कर रही है तो ऐसे में बाहरी राज्यों के श्रमिकों को भी इस योजना में शामिल कर इस योजना के उद्देश्यों की सफल क्रियान्विति की जा सकती है और निश्चय ही इस योजना का दायरा बढ़ने के साथ साथ राज्य सरकार को अच्छा खासा रेवेन्यू भी प्राप्त हो सकेगा ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply