BikanerExclusivePolitics

बीकानेर शहर सेवादल ने लोह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल को किया याद

0
(0)

बीकानेर । भारत के भूतपूर्व उप प्रधानमंत्री और भारत रत्न लोह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती और भूतपूर्व प्रधानमंत्री आयरन लेडी भारत रत्न इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर बीकानेर शहर सेवादल के द्वारा पुष्पांजलि एवं श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए सेवादल के प्रदेश उपसंगठक कमल कल्ला ने कहा कि सरदार पटेल ने भारत को जोड़ने का काम किया और आजादी के बाद देशी रियासतों का एकीकरण करके भारत का वर्तमान स्वरूप दुनिया के सामने रखा। इसी तरह श्रीमती इंदिरा गांधी ने बैंको का राष्ट्रीयकरण करके और पाकिस्तान के दो टुकडे़ करके विश्व के सामने एक मिसाल पेश की।

कल्ला ने कहा कि भारत के महापुरूषों ने भारत के वर्तमान स्वरूप को बनाने में अपना जीवन समर्पित कर दिया, हमें सदैव उनके योगदान को याद रखना चाहिए। इस अवसर पर कांग्रेस सेवादल के साजिद सुलेमानी ने कहा है कि सरदार बल्लभ भाई पटेल को भारत के बिस्मार्क कहे जाते है। प्रफुल्ल हटीला ने कहा सरदार पटेल ने राष्ट्र के एकीकरण के साथ-साथ गांधीवादी मूल्यों को ध्यान में रखकर हमेशा भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का साथ दिया और पंडित जी के मार्गदर्शन ने देश को आगे बढाया।

सेवादल के रामनिवास ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इंदिरा गांधी ने राष्ट्र की एकता व अखंडता के लिए अपनी जान दी और देश के टुकड़े नहीं होने दिए। इंदिरा गांधी ने सदैव अलगाववादी ताकतों का विरोध किया और धर्म और जाति की राजनीति से ऊपर उठकर देश के विकास में अपना पूरा जीवन राष्ट्र को समर्पित किया। इस अवसर पर सेवादल के कार्यकर्त्ता अभिषेक जोशी, लाल मण्डल, नवल किशोर पुरोहित ‘गांधी’, शुभम रंगा, भानु शर्मा, हंसराज बिश्नोई, शकीना खान, असलम, राजा काका सहित गणमान्य पदाधिकारी उपस्थित थे। मनोज कल्ला और देवेष दुजारी ने सभी गणमान्यों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर सभी गणमान्यों ने जाति व धर्म से ऊपर उठ कर राष्ट्रधर्म निभाने एवं राष्ट्र की एकता एवं अखण्डता की शपथ ली।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply