IMG 20220907 WA0025

मूंधड़ा परिवार जो कार्य कर रहे है उनका कोई सानी नही – रामेश्वरानंद महाराज

5
(1)

*ऑर्गेनिक ग्रीन हाउस का शुभारंभ*

*मनुष्य वही है जो हर समय नवाचार करता है : मंजू नेन गोदारा*

बीकानेर । नापासर कस्बे के श्रीमती सी एम मूंधड़ा फाउंडेशन ट्रस्ट के रामसर रोड स्थित फार्म हाउस पर ऑर्गेनिक ग्रीन हाउस का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर सागर मठ के महाराज रामेश्वरानंद, ट्रस्ट के देवकिशन मूंधड़ा, श्रीकिशन मूंधड़ा, जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा , बीकानेर पंचायत समिति के प्रधान लालचन्द आसोपा, बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया ,नापासर ग्राम पंचायत सरपंच सरला देवी तावनिया, सामाजिक कार्यकर्ता रतीराम तावनिया, नापासर संघर्ष समिति के संयोजक रामरतन सुथार, कालूराम मूंधड़ा, गणेश लाल नागर, महावीर प्रसाद मूंधड़ा, बाबूलाल मोहता , अशोक मंडल आदि मौजूद रहे।

अश्वी इरिगेशन के भरत पटेल ने बताया कि हाईड्रो पॉली हाउस एक ऐसी तकनीक है जिसके माध्यम से ऑफ सीजन में भी सब्जियों तथा फूलों की खेती आसानी से की जाती है। यह तकनीक प्रतिकूल मौसम परिस्थितियों में एक असरकारक सिद्ध हुई है। सब्जियों या फूलों का चुनाव पॉली हाउस संरचना, सब्जियों या फूलों की बाजार में मांग और बाजार कीमत पर निर्भर है। यह एक संरक्षित खेती है जिसमें सब्जियों में ककड़ी, लौकी, शिमला मिर्च, खीरा, गोभी, टमाटर आदि तथा फूलों की खेती में जरबेरा, कारनेशन, गुलाब, अन्थूरियम आदि को पॉली हाउस में उगाया जाता है। घटती जोत और अधिक मुनाफे के कारण भी किसान इस प्रकार की खेती की ओर रुख कर रहे है।

ट्रस्ट के देवकिशन मूंधड़ा ने बताया कि हम चाहते है कि लोग बीकानेर और आसपास जो खेती करते है उनके सामने एक और अवसर है फसल प्राप्त करने का। वह भी शुद्ध और ऑर्गेनिक सब्जी जिसमे भरपूर मात्रा में प्रोटीन हो। ताकि हम जो रासायनिक सब्जी खाते है वह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होती है उससे बचा सकें। साथ ही कस्बे के लोगो को रोजगार मुहैया करवाना भी चाहते हैं ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply