TID-Logo

कलक्टर ने किया अलर्ट, बोलें अत्यधिक बारिश होने की स्थिति में रखें सावधानियां

5
(1)

बीकानेर, 29 जुलाई। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि जिले में अत्यधिक बारिश होने की स्थिति में विभिन्न सावधानियां बरती जाएं।
उन्होंने कहा कि इस तेज वर्षा तथा तूफान के दौरान आमजन घरों से नहीं निकलें। पशुओं को पेड़ों व विद्युत खंभों के नीचे न बांधें, बिजली खंभों व विद्युत लाईनों से दूर रहें, बिजली के उपकरण बंद रखें, मोबाईल एवं चार्जेबल टॉर्च पूर्व में ही चार्ज कर के रख लें।

उन्होंने कहा कि रेलवे लाइन के नीचे बने पुलियों में खतरे के निशान से ऊपर जल भराव की स्थिति में इसे पार न करें। उन्होंने कहा कि कच्चे मकान एवं बस्तियों में वर्षा के दौरान एवं उसके तुरन्त बाद धूप निकलने पर असुरक्षित होने पर सुरक्षित स्थान पर प्रस्थान किया जाए। वज्रपात (बिजली गर्जन) के दौरान पेड़ के नीचे खड़े न रहें एवं खुले में मोबाईल का उपयोग न करें।

उन्होंने कहा कि बीकानेर शहर, नोखा शहर एवं अन्य स्थान जहां पर पुरानी खदानें है एवं उनके किनारे / मुहाने पर लोगों ने घर बना रखे हैं। ऐसे लोग विशेष सावधानी बरतें तथा लगातार बारिश होने पर शीघ्र ही ऐसे घरों को छोड़ कर सुरक्षित स्थान पर जाएं। किसी भी सहायता के लिए स्थानीय प्रशासन से सम्पर्क करें।

इसके अलावा रात्रि में घरों के बाहर न सोने, वर्षा के दौरान कुएं, कुण्ड, तालाब के नजदीक जाने से बचने, बच्चों पर विशेष नजर रखने और उन्हें तालाबों इत्यादि में नहाने न जाने की एडवाइजरी जारी की गई है।

जिले में ऐसे आंगनबाड़ी, स्कूल जो जर्जर हालत में हैं एवं लगातार बारिश से उनके गिरने की आशंका है, इनमें लाभार्थियों, विद्यार्थियों को बैठाने हेतु उपयोग में न लेने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि आपदा की स्थिति में किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आमजन संबंधित उपखण्ड मुख्यालयों के नियंत्रण कक्ष पर संपर्क करें। आवश्यक होने पर जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष 0151-2226031 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply