Screenshot 20220720 205536 WhatsApp

अब कॉलेजों में भी चलेगा यह अभियान

0
(0)

*डूंगर कॉलेज में 126 मास्टर ट्रेनर्स को दिया प्रशिक्षण*

बीकानेर, 20 जुलाई। शक्ति अभियान के तहत गुड टच बैड टच और माहवारी स्वच्छता प्रबंधन विषयक एक दिवसीय कार्यशाला बुधवार को राजकीय डूंगर महाविद्यालय में आयोजित हुई। इसमें 55 महाविद्यालयों के 126 प्राध्यापकों को कॉलेज मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया गया। इन प्रशिक्षकों द्वारा सभी कॉलेजों में दोनों विषयों से संबंधित जागरुकता गतिविधियां आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. थी।

उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की पहल पर जिले भर के स्कूलों में प्रत्येक शनिवार को कार्यशालाएं आयोजित की जा रही हैं। अब कॉलेजों में भी इन गतिविधियों का आयोजन होगा। प्रत्येक मास्टर ट्रेनर दोनों विषयों की गंभीरता को समझे। उन्होंने माहवारी के दौरान स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया। राजकीय डूंगर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जी. पी. सिंह ने स्वागत उद्बोधन दिया और अभियान में कॉलेजों की भूमिका के बारे में बताया।

महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक मेघारतन ने कहा कि शति अभियान के तहत जन्म के समय लिंगानुपात में सुधार, एनिमिया मुक्त बीकानेर, आईएम शक्ति कॉर्नर एवं वाल, शक्ति ई-मैगजीन और एक पौधा सुपोषित बेटी के नाम जैसे घटकों पर कार्य किया जा रहा है। डॉ. अनिल वर्मा ने माहवारी स्वच्छता चक्र एवं प्रबंधन के बारे में बताया तथा सावधानियां नहीं रखने पर होने वाले नुकसान की जानकारी दी। कॉलेज शिक्षा के सहायक निदेशक डॉ. राकेश हर्ष ने आभार जताया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply