IMG 20220717 WA0005

अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति का सम्मेलन संपन्न

0
(0)

*शारदा सियाग जिला अध्यक्ष फरजाना बानो जिला महासचिव चुनी गई*

बीकानेर। अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति की राज्य महासचिव डॉक्टर सीमा जैन ने बताया कि आज अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति का 11 वां राज्य सम्मेलन “पुष्पा खडगावत नगर” धरणीधर रंगमंच में संगठन का झंडा रोहण करते हुए शहीदों को श्रद्धांजलि के साथ प्रारंभ हुआ। उद्घाटन सत्र के दौरान उद्घाटन भाषण में प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकला वर्मा ने कहा कि महिला हर चुनौती को झेलते हुए भी आगे बढ़ने की हिम्मत रखती है। किसी भी रूप में महिलाएं कमजोर नहीं है। इसके पश्चात प्रेस क्लब की ओर से जय नारायण बिस्सा ने कहा की नारी शक्ति वास्तव में शक्ति का प्रतिबिंब है इसके बिना समाज की कल्पना बेमानी है। डॉ प्रभा भार्गव ने कविता के माध्यम से महिलाओं को संबोधित किया। डीवाईएफआई से शिवमंगल पूनिया, एसएफआई से सुरेंद्र भाटी ने सम्मेलन को बधाई संदेश देते हुए कहा की आधी आबादी को सरकारों द्वारा हमेशा नजरअंदाज किया जाता है इसके खिलाफ संघर्ष को मजबूत करने की आवश्यकता है।

इसी क्रम में अंकिता माथुर ने कहा कि महिलाओं को आर्थिक स्वावलंबन के लिए सकल घरेलू उद्योगों से जोड़ने की आवश्यकता है क्योंकि जब तक आर्थिक स्वावलंबन नहीं होगा तब तक संघर्षों को मजबूती नहीं मिल पाएगी। मुख्य वक्ता के तौर पर पूर्व केंद्रीय नेता दुर्गा स्वामी ने कहा कि देश में महंगाई की मार ने महिलाओं की कमर तोड़ रखी है उसके ऊपर से राजस्थान में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध और ज्यादा चिंताजनक स्थिति पैदा कर रहे हैं। जिसके खिलाफ भी हमें आवाज को बुलंद करने की आवश्यकता है। वरिष्ठ नेता इंदिरा व्यास ने कहा कि महिलाओं को ज्यादा सजगता के साथ जनविरोधी फैसलों के खिलाफ एकजुट होकर मैदान में उतरने की आवश्यकता है। राज्य संयुक्त सचिव कमला मेघवाल ने कहा कि संगठन की मजबूती ही हमें और हमारे संघर्षों को मजबूती देगी।

इसी कड़ी में संगठन की पिछले 3 वर्षों की रिपोर्ट डॉक्टर सीमा जैन द्वारा प्रस्तुत की गई। जिस पर 13 महिलाओं ने बहस मैं भाग लिया और बहस के पश्चात सर्वसम्मति से रिपोर्ट को ध्वनिमत से पास किया गया। इसके साथ-साथ सम्मेलन में महंगाई, महिला हिंसा और बढ़ती सांप्रदायिकता के खिलाफ और शहरी क्षेत्र में महिलाओं को रोजगार के प्रस्ताव पास किए गए। सम्मेलन में महंगाई के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान चलाने का निर्णय लिया गया सम्मेलन के अंतिम पड़ाव में सर्वसम्मति से जिला कमेटी का चुनाव किया गया। जिसमें शारदा सियाग को जिलाध्यक्ष, रजिया बानो, भगवती देवी को उपाध्यक्ष, फरजाना (बेबी) को महासचिव, उर्मिला बिश्नोई, सुगरा बानो को संयुक्त सचिव, माला चौहान को कोषाध्यक्ष, अफसाना को प्रवक्ता सहित इंदिरा व्यास, डॉ सीमा जैन, अणिमा, शांति, हाजरा बानो, हसीना, प्रेमलता, राधा बिश्नोई, अंजलि, शमीम, रमा, शहनाज, छगनी देवी विश्नोई सहित एक पद रिक्त छोड़ा गया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply