TID-Logo

हेपेटाइटिस के प्रति जागरूकता के लिए राज्य स्तरीय ऑनलाइन वीडियो संदेश प्रतियोगिता का आगाज

0
(0)

*हेल्दी लिवर कैंपेन*

*आमजन के लिए 5100 रूपए नकद पुरस्कार जीतने का अवसर*

*चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव डॉ पृथ्वी राज ने भी जारी किया विडियो सन्देश*

बीकानेर, 17 जुलाई। राजस्थान में हेल्दी लीवर कार्ययोजना के अंतर्गत एनएचएम राजस्थान सरकार व संप्रीति संस्थान के संयुक्त तत्वधान एवं खुशी बेबी, पीडबल्यूएनआर के सहयोग से सोशल मीडिया आधारित एक डिजिटल जागरूकता अभियान व वीडियो संदेश प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

सीएमएचओ डॉ बी एल मीणा ने बताया कि आमजन में हेपेटाइटिस रोग के ख़तरे एवं इससे सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने व रोकथाम हेतु राज्य स्तर पर हेल्दी लीवर कार्ययोजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है एवं आगामी दिनांक 28 जुलाई 2022 को विश्व हेपेटाइटिस दिवस के उपलक्ष्य पर विश्व स्वास्थ्य संगठन, भारत सरकार एवं राजस्थान सरकार द्वारा प्रस्तावित राष्ट्रीय सेमिनार के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु नवाचार के तहत सोशल मीडिया आधारित डिजिटल जागरूकता अभियान व वीडियो संदेश प्रतियोगिता को आरंभ किया गया है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने की अंतिम तिथि 23 जुलाई 2022 रखी गई है। इस ऑनलाइन वीडियो संदेश प्रतियोगिता में सबसे अधिक देखे गए, लाइक किए गए तथा रिट्वीट किए गए वीडियो को पुरस्कार के रूप में 5,100 रुपए एवं सम्मान पत्र दिया जाएगा। समस्त आयु वर्ग के लोग इसमें भाग ले सकते हैं तथा हिंदी, अंग्रेजी व राजस्थानी विषय में अपने वीडियो शेयर कर सकते हैं।

डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव डॉ पृथ्वी राज ने भी अपना वीडियो जारी करके आमजन से हेल्दी लीवर डिजिटल जागरूकता अभियान में अधिकाधिक जुड़ने एवं प्रतियोगिता में भाग लेने का आह्वान किया है और निरोगी राजस्थान बनाने की अपील गई है।
डॉ गुप्ता ने बताया कि हेपेटाइटिस पांच प्रकार का होता है। हेपेटाइटिस ए और ई दूषित खानपान और दूषित पानी के कारण होता है वहीं हेपेटाइटिस बी,सी व डी संक्रमित ब्लड व सुई तथा असुरक्षित यौन सम्बन्ध के कारण होता है। हेपेटाइटिस का वायरस लिवर को प्रभावित करता है यह वायरस ब्लड के माध्यम से लिवर में प्रवेश करता है और फिर लिवर फेलियर समेत कई गंभीर बीमारियों को जन्म देता है। यदि इसका समय पर उपचार समय पर शुरू नही किया जाए तो यह मौत का कारण बन सकता है। इस प्रतियोगिता का मुख्य उदे्श्य आमजन को वायरल हेपेटाइटिस रोग के बारे में जागरूक करना है।

*प्रतियोगिता में प्रतिभागिता के लिए यह करें*
जिला आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य ने बताया कि प्रतियोगिता में शामिल होने एवं प्रविष्टियाँ भेजने के लिए प्रतिभागियों को 30 सेकंड से 2 मिनिट समयावधि का हेपेटाइटिस की जानकारी, रोकथाम और नियंत्रण का संदेश देते हुए वीडियो बना कर अपने सोशल मीडिया (फेसबुक, ट्विटर,इंस्टाग्राम, यूट्यूब) पर प्रतियोगिता के हैशटेग #HealthyLiverRajasthan को अनिवार्य रूप से साथ लिखते हुए पोस्ट’ करना है। इस पोस्ट के लिंक को गूगल फाॅर्म लिंक https://bit.ly/healthylivercontest पर नाम, उम्र व पते के साथ भरकर भिजवाया जाना है। अधिक जानकारी स्वास्थ्य विभाग के फेसबुक पेज हेल्दी बीकानेर या ट्वीटर हैंडल से ली जा सकती है। प्रतिभागी एक से अधिक प्रविष्टि भिजवा सकते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply