Screenshot 20220713 230255 WhatsApp

फॉरएवर स्टार बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का अनावरण,कृष्ण चन्द सम्मानित

0
(0)

साफा पाग पगड़ी समाज का चरित्र: विमर्शा नन्द गिरि
महाराज

बीकानेर,13 जुलाई। सुई पर पगड़ी बान्ध कर विश्व कीर्तिमान स्थापित करने वाले कृष्ण चन्द पुरोहित का नाम इतिहास के सुनहरे पन्नो पर लिखा गया है। पुरोहित को फॉरएवर स्टार वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में इनका नाम दर्ज हुआ हैं। फॉरएवर स्टार वर्ल्ड रिकॉर्ड का अनावरण सुबह 11 : 11 बजे गुरु पूर्णिमा के अवसर पर बीकानेर का ह्रदय शिवबाडी मठ में आयोजन किया गया। मुख्य रूप से गुरूदेव विमर्शा नंद महाराज (अधिष्ठाता शिवबाड़ी मठ)और सामानन्द गिरि महाराज ( अधिष्ठाता माउंट आबूऔर इन्दौर) थे।

शिवबाडी अधिष्ठाता विमर्शा नन्द महाराज ने बताया कि सुई पर पगड़ी बान्ध कर विश्व कीर्तिमान स्थापित किया हैं। भारतीय संस्कृति वेद मूलक है और सनातन है। इसके अनुसार ब्रह्म अपनी अनिर्वचनीय शक्ति द्वारा सांसारिक जीवन में अलोकिक जीवन वर्त करता है।कर्म प्रधान होता हैं कर्म से ही व्यक्ति कर्मशील होता है तभी उसकी पूजा होती है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आप कला एवं संस्कृति के विषयों पर सोचना और ध्यान से जुड़े विभिन्न आयामों के माध्यम से बाजार में छापा आलेख जीवन का अवलोकनार्थ है ।

इसी क्रम में सामानन्द गिरि महाराज ने बताया कि विगत 147 वर्षों से श्री लालेश्वर महादेव की दिव्य सनीधि में इस गुरु पूर्णिमा के दिन साफा पाग पगड़ी बान्ध कर विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है। कला का स्वरूप दिया गया है ।

घनश्याम स्वामी और हरीश शर्मा ने बताया कि पुरोहित ने निरन्तर कला में साधना लीन हैं ये विगत कई वर्षों से साफा पाग पगड़ी मे अपना कौशल दिखा चुके है। इन्होंने कई विश्व कीर्तिमान स्थापित किए है। साथ ही हाथ की अंगुलियों के ऊपर साफा पाग पगड़ी बान्ध कर विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है। ठीक इसी प्रकार से माचिस की तूलिका पर पगड़ी बान्धना,पेन्सिल पर पगड़ी बान्धना,और सबसे कम समय में साफा बान्धना आदी कार्य कर अपना नाम विश्व पटल पर सुशोभित किया है । कार्यक्रम का संचालन कौशिक ने किया। इस अवसर पर साथ ही हिमांशु साध, बी जी व्यास, रमेश जोशी, श्याम सुन्दर किराड़ू, मोहित पुरोहित, आदित्य पुरोहित,विमल किशोर व्यास आदी मौजूद थे ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply