IMG 20220615 WA0012

राजमार्गों के अवैध कट होंगे बंद, पुनः खोलने पर दर्ज होगा मुकदमा

0
(0)

*रोड सेफ्टी से संबंधित बैठक आयोजित*

बीकानेर, 15 जून। रोड सेफ्टी से संबंधित बैठक बुधवार को जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में आयोजित हुई।
इस दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि राष्ट्रीय एवं राज्य राजमार्ग तथा जिले के महत्वपूर्ण मुख्य मार्गों को गांवों से जोड़ने वाली शत-प्रतिशत सड़कों पर स्पीड बे्रकर बनाए जाएंगे। यह कार्य एक महीने में पूरा करना होगा। इसके लिए पीडब्ल्यूडी, एनएच और अन्य एजेंसियां सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर कार्य करेंगी। उन्होंने कहा कि सभी राजमार्गों पर टोल नाकों के पेट्रोलिंग वाहनों द्वारा दिनभर में की गई कार्यवाही से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) को अवगत करवाना होगा।

जिला कलक्टर ने कहा कि जिले भर के राजमार्गों पर बने अवैध कट बंद करवाए जाएंगे तथा यदि कोई इन्हें वापस खोलता है तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया जाएगा। उन्होंने इस कार्य को अगले एक सप्ताह में करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजमार्गों पर सड़क सुरक्षा से जुड़े संकेत, केट आई आदि लगवाए जाएं। राजमार्गों पर आवासी क्षेत्रों के आसपास विचरण करने वाले पशुओं के रेडियम टेग लगवाने के लिए सघन अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए पुलिस एवं प्रशासन द्वारा स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग भी लिया जाएगा।

जिला कलक्टर ने कहा कि जिले के चिन्हित ब्लाॅक स्पाॅट के आसपास टोल नाकों के एम्बूलेंस खड़ी रहें, जिससे किसी दुर्घटना की स्थिति में त्वरित रेसपोंस किया जा सके। उन्होंने ओवर स्पीड और क्षमता से अधिक सवारी होने की स्थिति में सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। टोल नाकों के पास भारी वाहन चालकों के लिए नेत्र जांच शिविर आयोजित करने तथा इन्हें वाहन चालन के दौरान आवश्यक सावधानी रखने के संबंध में जागरुक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बीकानेर शहर में संचालित ऐसे ऑटो रिक्शा, जिनकी पंजीयन अवधि समाप्त हो चुकी है तथा इसके बावजूद इनका संचालन हो रहा है, इनके विरुद्ध परिवहन और यातायात पुलिस द्वारा संयुक्त कार्यवाही की जाए।

पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने कहा कि जिले के सभी टोल नाकों और प्रमुख मार्गों पर दुपहिया वाहनों के लिए हेलमेट चेकिंग का सघन अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान हेलमेट लगाकर नहीं आने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही होगी और टोल प्लाजा के पास ही आईएसआई मार्का हेलमेट क्रय करने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्यवाही की जाएगी। ऐसे वाहनों को जब्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों की अवहेलन किसी भी स्तर पर स्वीकार नहीं की जाएगी।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश, अतिरिक्त कलक्टर (नगर) पंकज शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी जुगल किशोर माथुर, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश कुमार गुप्ता, सीओ यातायात अजय सिंह शेखावत, यातायात निरीक्षक प्रदीप सहित एनएच से जुड़े अधिकारी साथ रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply