TID-Logo

मौसम : गिरेगा पारा, चलेगी तेज हवाएं और……

0
(0)

बीकानेर । बीकानेर में अगले चार दिन पारा गिरेगा और हवाएं भी तेज चलेगी, लेकिन आसमान साफ रहने के कारण बारिश नहीं होगी। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को बीकानेर का अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा है । वहीं न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। बीछवाल स्थित मौसम केंद्र के अनुसार आने वाले दिनों में दिन व रात के तापमान मे कमी होने, कम आपेक्षिक आर्द्रता के साथ तेज गति की हवाएँ चलने और स्वच्छ आकाश छाए रहने के साथ वर्षा नहीं होने की संभावना है।

बीछवाल मौसम केंद्र ने किसानों को सलाह दी है कि ग्रीष्मकालीन कुष्माण्ड कुल की सब्जियों तथा तरबूज व खरबूज के फलों की तुडाई फलों के पकने पर ही करें। फल के पास के डण्ठल का सूखना, बजाने पर डल आवाज आना, फल के रंग में परिवर्तन होना फलों के पकने का संकेत है । पानी देने के तुरन्त बाद ( 12 24 घन्टे ) कच्चे फल न तोड़े क्योंकि कच्चे फल तोड़ने के बाद में पकते नहीं है ।

अनाज का भण्डारण 8 प्रतिशत या इससे कम नमी पर करें। पुराने बारदाने को धूप में सुखाकर काम में लें। ध्यान रहे गोदाम में कहीं भी दरार न रहे। गोदाम को 3 ग्राम सेल्फोस प्रति 200 घनफुट की दर से घुमित कर वायु रोधित बंद करें। गोदाम को चूहों से सुरक्षित रखे।

हरा चारा उत्पादन हेतु ज्वार या बाजरा की ग्वार के साथ मिलाकर बुआई करें । ज्वार की बुआई के लिए 10 किलो, बाजरा के लिए 3 किलो तथा ग्वार के लिए 10 किलो बीत प्रति बीघा बीज बोये इस हेतु ज्वार की राज चरी- 1, राज चरी-2, एम पी चरी, एस एस जी 59-3, एम एस एफ एच-3, एम एस एफ एच-4 और हरा सोना तथा बाजरा के लिए राज बाजरा चरी-2, को-8, अविका बाजरा चरी- 19 और जाइट बाजरा तथा ग्वार के लिए आरजी सी-986, बुंदेल ग्वार – 1, बुंदेल ग्वार – 2, बुंदेल ग्वार-3 प्रचलित किस्में बोयें। ज्वार में जा कही भी पीलापन दिखे 0.5 प्रतिशत फेरस सल्फेट का 0.1 प्रतिशत साइट्रिक एसिड के साथ छिड़काव करे।

अप्रैल में बिजाई की गई ज्वार में जहरीला पदार्थ धुरिन हो सकता है जो पशुओं के लिए हानिकारक है अतः 2.3 पानी लगाने या अच्छी वर्षा के तुरंत बाद ही पशुओं को खिलाने के लिए काटें।

पशुओं में पशु चिकित्सक की सलाह से ब्लैक क्वार्टर तथा गलघोटू रोग से बचाव के टीके अवश्य लगवाए तथा पेट के कीड़ो की दवाई समय समय पर देते रहे ।

आने वाले दिनों में गर्म हवा चलने की संभावना हैए पशुओं को प्रचूर मात्रा में पानी पिलावे एवं उन्हें सुरक्षित स्थान पर रखें। पशुओ को संतुलित आहार के साथ साथ खनिज मिश्रण भी प्रतिदिन खिलाये।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply