Picsart 22 06 06 21 25 06 321

कलक्टर कलाल का सुपर शॉट : ऋण योजनाओं में खराब परफार्मेंस, तो नहीं खुलवाएंगे उस बैंक में सरकारी कार्यालयों के अकाउंट

0
(0)

*जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में निर्देश*

बीकानेर, ,6 जून। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि विभिन्न सरकारी विभागों की ऋण योजनाओं में कमजोर परफार्मेंस देने वाले बैकों में जिले के किसी भी सरकारी कार्यालय द्वारा कोई नया अकाउंट नहीं खुलवाया जाएगा। जिला स्तरीय समन्वय समिति की कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिला कलक्टर ने ये निर्दश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार की ऋण योजनाओं में आए आवेदनों को प्राथमिकता से निस्तारण के निर्देश के बावजूद ऋण सेंक्शन और वितरण की प्रगति बहुत धीमी है। बड़ी संख्या में आवेदन पत्र लंबित है।

भगवती प्रसाद ने कहा कि सरकार का प्रयास स्वरोजगार के लिए लोगों को अवसर प्रदान करना है लेकिन बैंकों के सकारात्मक सहयोग के बिना इन योजनाओं का सफल क्रियान्वयन संभव नहीं है। ऐसे में ऋण आवेदन के निस्तारण को प्राथमिकता से लेते हुए कार्य करें अन्यथा ऐसे बैंकों की ब्रांच में सरकारी कार्यालयों के नये खाते नहीं खुलवाए जाएंगे और बेहतर परिणाम देने वाले बैकों में अधिक से अधिक खाते खुलवाए जाएंगे।

प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि इस योजना के तहत कई किसानों के पैसे कट गये हैं लेकिन पोलिसी जनरेट नहीं होने के कारण उन्हें बीमा का लाभ नहीं मिल सका है या पैसा बीमा कंपनी तक नहीं पहुंच सका है तो ऐसे प्रकरणों में पैसा किसान के खाते में ट्रांसफर करवाना सुनिश्चित करें।
मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना, अनुजा निगम की विभिन्न योजनाएं ,इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि सभी बैंक अपने यहां प्रतिमाह लक्ष्य निर्धारित कर काम करें । साथ ही निस्तारित प्रकरणों का डाटा अपडेशन का काम भी नियमित रूप से किया जाए।

बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के ने कहा कि मनरेगा के आधार आधारित भुगतान के लिए अकाउंट के साथ आधार सीडिंग अपडेट करवाने का काम प्राथमिकता से करें। उन्होंने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह को भेड़, बकरी पालन के लिए ऋण दिलवाने के काम में भी बैंक विशेष रूचि दिखाएं जिससे महिलाओं को आर्थिक सहायता मिल सके।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन )ओम प्रकाश, जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा सहित बैंक प्रतिनिधि उपस्थित रहे ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply