Picsart 22 05 28 09 10 27 922 scaled

बीकानेर में 13 फीसदी पहुंचा इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स का मार्केट शेयर

1
(1)

बीकानेर (TID NEWS ) । पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (ईवी) के बाजार को पंख लगा दिए हैं। यही वजह है कि बीकानेर में एक साल में ही ईवी का मार्केट शेयर 3 से 13 फीसदी की बढ़त दर्ज करवा चुका है। राधे ऑटोमोबाइल्स के प्रमुख ओमप्रकाश गोदारा ने बताया कि साल 2021-22 में बीकानेर में पेट्रोल व ईवी की सालाना 18707 वाहनों की सेल हुई। इसमें 649 ईवी की सेल हुई। यानि ईवी का सालाना 3 प्रतिशत मार्केट शेयर था। वहीं करंट ईयर 2022-23 में पेट्रोल व ईवी की अब तक 2479 सेल हो चुकी हैं और इसमें भी 325 रजिस्टर्ड ईवी की सेल हो चुकी है। यानि मार्केट शेयर बढ़कर 13 प्रतिशत हो चुका है। गोदारा बताते है कि इसमें सड़कों पर दौड़ रही नाॅन आरटीओ रजिस्टर्ड ईवी शामिल नहीं है। ऐसी गाड़ियों का कोई रिकाॅर्ड नहीं है। कारोबारी अरूण चांडक बताते है कि ईवी का फ्यूचर बेहतर है। हर माह सेल बढ़ रही है। यह हमारी ही नहीं बल्कि हर ब्रांड की सेल बढ़ रही है। इन कारोबारियों ने बताया कि भविष्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल का बाजार 30 से 100 फीसदी ग्रो करेगा।

बेट्री में आग की घटनाओं से नहीं पड़ा असर

ईवी की बेट्री में आग लगने की घटनाओं को लेकर कारोबारी अरूण चांडक कहते है कि बीकानेर में ऐसा कोई मामला दर्ज नहीं हुआ और न ही सेल पर असर पड़ा है। नई तकनीक है इसलिए कहीं दिक्कत आ रही होगी। किसी भी तकनीक के स्थापित होने में 5-7 साल लग ही जाते हैं तब जाकर वह जीरो एरर पर आती है। कारोबारी ओमप्रकाश गोदारा कहते है कि ईवी की बेट्री में आग देखरेख के अभाव में लगती है, लेकिन बीकानेर में अभी ऐसा कोई केस नहीं आया है। यूं तो मोबाइल फोन की बेट्री फटने, पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों में भी आग की जानकारी आती हैं, लेकिन इस बिंदू को लेकर इनकी सेल पर कोई असर नहीं आया। गोदारा कहते है कि यथासंभव इलेक्ट्रिक व्हीकल को धूप में न रखें और बाहर से आते ही बेट्री को चार्ज न करें। वहीं पेट्रोल गाड़ियों में टंकी फुल न कराएं।

अब कूलिंग सिस्टम के साथ आएगा ई-स्कूटर

कारोबारी ओमप्रकाश गोदारा बताते है कि बाजार में बहुत जल्द ही कूलिंग सिस्टम युक्त ई-स्कूटर लांच होने वाला है। ओकी-90 नाम से इस माॅडल की रेंज भी 200 किलोमीटर की रहेगी।

मैग्नस ईएक्स की है 110 किमी रेंज

जैसलमेर रोड स्थित ईवी डीलर विनायक ई मोबिलिटी के पार्टनर अरूण चांडक बताते है कि उनकी फर्म में एम्पेयर ब्रांड के मैग्नस ईएक्स माॅडल की एक्स शो रूम प्राइस 110500 रूपए व ऑन रोड प्राइस 87000 रूपए रखी गई है। इस माॅडल पर केन्द्र सरकार की ओर से 34500 रूपए की सब्सिडी दी जाती है जो ग्राहक को हाथोंहाथ मिल जाती है। वहीं राज्य सरकार की ओर से 9 हजार रूपए की सब्सिडी सीधे ग्राहक के खाते में जाती है। इस माॅडल में 1200 वाट की मोटर और 60 वोल्ट व 38 एएच क्षमता की लिथियम बेट्री है। यह एक बार चार्ज में कम्पनी क्लेम के अनुसार 110 किमी चलती है। वहीं कस्टमर रिव्यु 80 किमी का है। इस बेट्री की 20 हजार किलोमीटर या 3 साल जो पहले है उतनी अवधि की वारंटी ग्राहक को दी जाती है। चांडक ने बताया कि फर्म से हर माह 50 के करीब ई स्कूटर सेल होते हैं। निकट भविष्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल का कारोबार 40 प्रतिशत के करीब ग्रो करेगा।

जीपीएस व रिमोट सुविधा से युक्त है प्रेस प्रो

जयपुर रोड स्थित राधे ऑटोमोबाइल्स के पार्टनर ओमप्रकाश गोदारा कहते है कि उनकी फर्म में आरटीओ रजिस्टर्ड आई प्रेस, प्रेस प्रो एवं रिच प्लस माॅडल तथा नाॅन आरटीओ रजिस्टर्ड में आर 30 माॅडल है। इन सब में सर्वाधिक बिकने वाला माॅडल प्रेस प्रो है। इसी साल जनवरी के अंतिम सप्ताह में ईवी कारोबार शुरू किया था और चार माह में 100 माॅडल सेल कर चुके हैं जिनमें 65 माॅडल प्रेस प्रो के हैं। फर्म में 80 प्रतिशत स्कूटर नकद सेल होते हैं और 20 प्रतिशत फाइनेंस पर सेल होते हैं। प्रेस प्रो माॅडल में जीपीएस व रिमोट की सुविधा है और एक बार चार्जिंग में 100 किमी की रेंज रहती है जो कस्टमर को पसंद आ रही है। इसके अलावा आई प्रेस में भी जीपीएस, सेंट्रल लाॅकिंग सिस्टम, मोबाइल कनेक्ट व रिमोट की सुविधा है। इसकी अधिकतम रेंज 140 किमी है। इसमें ओकीनावा की 3.7 केवी की लिथियम बेट्री है। इस माॅडल की एक्स शो रूम प्राइस 1,58,000 तथा ऑन रोड प्राइस 119000 रूपए है। इसमें केन्द्र सरकार की सब्सिडी 49500 रूपए व राज्य सरकार की सब्सिडी 10500 रूपए है। गोदारा का मानना है कि यह इंडस्ट्री इस साल के अंत तक 30 प्रतिशत के करीब ग्रो करेगी।

हीरो इलेक्ट्रिक में ओपटीमा है अव्वल

बीकानेर के नोखा रोड स्थित श्री सम्भव मोटर्स के मैनेजर ललित करनाणी कहते है कि फर्म में एट्रीया, फ्लेश, ओपटीमा, फोटोन व एनवाईएक्स माॅडल है। इनमें सर्वाधिक सेल ओपटीमा की होती है। जो सिंगल व डबल बेट्री दोनों विकल्प में उपलब्ध है। फरवरी 2021 से इस कारोबार में आए करनाणी कहते है कि फर्म में सालाना 500 माॅडल की सेल होती है उनमें सालाना 200 माॅडल ओपटीमा के सेल होते हैं। करनाणी बताते है कि ओपटीमा का सिंगल बेट्री एक बार चार्ज में 50 से 55 किमी तथा डबल बेट्री 100 से 110 किमी तक चलती है। इसकी बेट्री क्षमता 51 वाट व 30 एएच है। ओपटीमा की सिंगल बेट्री की ऑन रोड प्राइस 73 हजार व डबल की 89500 रूपए हैं। इसमें सिंगल बेट्री पर केन्द्र सरकार 25500 रूपए तथा डबल पर 48000 रूपए की सब्सिडी देती है। वहीं राज्य सरकार सिंगल बेट्री पर 7000 रूपए व डबल पर 9500 रूपए की सब्सिडी दे रही है। करनाणी कहते है कि हीरो पिछले 15 साल से इस फील्ड में काम कर रही है और इसकी किसी भी गाड़ी में आग लगने की घटना सामने नहीं आई है। इसमें एलएफपी बेट्री इस्तेमाल हो रही है जो केवल हीरो ही कर रही है। इसकी बेट्री की प्राइस 30 हजार रूपए है। करनाणी ने बताया कि भविष्य में यह इंडस्ट्री 100 प्रतिशत ग्रो करेगी।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 1 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply