Picsart 22 05 27 19 06 54 279

अन्तरराष्ट्रीय माहवारी स्वच्छता प्रबंधन पर ‘चुप्पी तोड़ो’ कार्यशाला में इन अधिकारियों ने क्या बताया ?

0
(0)

बीकानेर, 27 मई। आई एम शक्ति अभियान के तहत अन्तर्राष्ट्रीय माहवारी स्वच्छता प्रबंधन पर ‘चुप्पी तोड़ो’ के अन्तर्गत शुक्रवार को बीकानेर पंचायत समिति सभागार में कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में अन्तर्राष्ट्रीय माहवारी स्वच्छता प्रबंधन पर जानकारी दी गई। महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक शारदा चौधरी ने आंगनबाडी केन्द्रों पर सेनेटरी नेपकिन वितरण के बारे में बताया।

महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक मेघा रतन ने बताया कि 19 दिसम्बर 2021 से प्रारम्भ की गई उड़ान योजना के तहत जिले के आईसीडीएस की सात परियोजनाओं के प्रत्येक ब्लॉक के पांच-पांच आंगनबाडी केन्द्रों पर कुल एक लाख अडसठ हजार सेनेटरी नेपकिन वितरित किए गए हैं। साथिन के माध्यम से 11 से 45 वर्ष की किशोरियों व महिलाओं का सर्वे किया जा रहा है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किशोरी एवं महिलाओं में माहवारी स्वच्छता व सेनेटरी नेपकिन का उपयोग व उचित निस्तारण के बारे में जानकारी देना है।

डूंगर कॉलेज के सहायक प्रोफेसर सत्यनारायण जाटोलिया द्वारा उड़ान योजना के तहत किये जाने वाले कार्य के बारे में जानकारी दी गई।
कार्यक्रम में नाबार्ड उपमहाप्रबंधक रमेश ताम्बिया, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कान्ता चौधरी, बी.पी.एम. ऋषि कल्ला, डॉ. मनोज चौहान तथा विभिन्न संस्थानों एवं एन.सी.सी., स्काउट गाईड के प्रतिनिधि तथा महिला अधिकारिता की प्रचेता व पर्यवेक्षक सम्मिलित हुए। कार्यशाला में शक्ति अभियान के तहत आई.शक्ति कार्नर, ई-मैगजीन प्रकाशन, सहजन पौधे वितरण सहित अन्य कार्यों की जानकारी भी दी गई। मेघा रतन ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय माहवारी स्वच्छता दिवस पर 28 मई शनिवार को जिले की समस्त ग्राम पंचायतों पर विशेष जाजम बैठक आयोजित की जाएगी।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply