Picsart 22 05 09 15 05 12 794 scaled

कोठारी अस्पताल में न्यूरोसर्जरी एवं यूरोसर्जरी का दुर्लभ ऑपरेशन एक साथ

5
(2)

बीकानेर 10 मई। बीकानेर के कोठारी मेडिकल एण्ड रिसर्च इन्स्टीट्यूट में न्यूरो सर्जरी एवं यूरो सर्जरी का जटिलतम ऑपरेशन सफलतापूर्वक किया गया। संस्था के प्रबन्धक डॉ. मोहित जोशी ने पत्रकारों को बताया कि बीकानेर में भी धीरे-धीरे उच्च गुणवतापूर्वक तकनीकों पर आधारित स्वास्थ उपचारों की बदौलत आज हेल्थ केयर में स्वावलंबी बनता जा रहा है। इसी कड़ी में कोठारी हॉस्पिटल के न्यूरो सर्जन डॉ. संजीव छाबड़ा व यूरोलॉजिस्ट डॉ. रूचीर एरन द्वारा एक तीस वर्षीय महिला की सफलतापूर्वक स्पाईन सर्जरी कर नया आयाम स्थापित किया।

डॉक्टर्स ने इस पूरे मामले को विस्तारपूर्वक समझाते हुए बताया कि मरीज को पिछले कुछ साल से कमर में एवं बाऐ पार्शव क्षेत्र में दर्द था एवं अपच की शिकायत थी। जाँचों में पाया गया की मरीज की रीढ़ की हड्डी में ( 7x4x2) cm का ट्यूमर है जो की न्यूरल फॉरामेन से निकलकर कमर के बाऐं हिस्से में बाई किडनी (8x5x5) cm तक का फैलाव कर चुका था। पूरा विस्तृत अध्ययन करने के बाद मरीज को ऑपरेशन की सलाह दी गई। मरीज का ऑपरेशन एक ही दिन में दो हिस्सों में किया गया। प्रथम स्थिति में मरीज को बाएं पार्शव स्थिति में रखकर अतिरिक्त स्पाईनल पैरावर्टिबृल ट्यूमर निकाला गया, दूसरी स्थिति में मरीज को उल्टा करके रीढ़ की हड्डी में स्क्रू लगा कर एवं चार लेवल लेमिनेक्टोमी करके पूरा ट्यूमर निकाला गया। इस ऑपरेशन का नेतृत्व संस्था के न्यूरोसर्जन डॉ. संजीव छाबडा व यूरोलॉजिस्ट डॉ. रूचीर एरन एवं ऐनेस्थेसिस्ट डॉ. सतनाम सिंह अरोड़ा ने किया। ऑपरेशन को सफल बनाने में नर्सिंग स्टाफ निखिल, विवेक एवं श्याम सुन्दर स्वामी की भूमिका अहम रही। गत बुधवार को हुई इस सर्जरी के बाद मरीज पूर्णतया स्वस्थ है।

इस प्रकार की सफल सर्जरी से यह साबित होता है कि डॉक्टर्स की टीम वर्क न केवल मरीज की बीमारी का पता लगाने के लिए जरूरी है अपितु बेहतर ईलाज के लिए भी जरूरी है। कोठारी अस्पताल में एक ही छत की नीचे निरन्तर 25 वर्षों से स्पेश्यलिटि एवं सुपर स्पेश्यलिटि सेवाऐं देता आया है और ऐसी जटिल सर्जरी के लिए उचित संसाधन एवं बेहतरीन मेडिकल टीम उपलब्ध है और अस्पताल टीम आगे भी मरीजों के बेहतरीन ईलाज के लिए कर्तव्यनिष्ठ है।  

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply