BikanerEducationExclusive

टेक्नोलॉजी में दक्ष, मानवीय गुणों में निपुण बनें स्टूडेंट्स : आदित्य स्वामी

0
(0)

– आरएसवी के वार्षिक प्लान “उत्तिष्ठत जागृत:” की लॉन्चिंग
– साइंस टिंकरिंग ऑन्त्रप्रेन्योर्शिप सेंटर, ड्रामा एंड म्युजिक क्लब होगी सिलेबस में शामिल

बीकानेर। विद्यार्थियों को आधुनिकतम तकनीकों से सुदृढ़ बनाने मात्र से काम नहीं होगा। आज के समय की आवश्यकता ऑल राउंड डेवलपमेंट की है और इस हेतु आरएसवी ग्रुप ऑफ स्कूल्स ने एनुअल प्लान “उत्तिष्ठत जागृतः” को लॉन्च किया है। यह जानकारी आरएसवी ग्रुप के सीईओ आदित्य स्वामी ने पत्रकारों को दी। स्वामी ने बताया कि इस प्लान के अंतर्गत स्टूडेंट्स के सर्वांगीण विकास के लिए आरएसवी ग्रुप पढ़ाई के साथ साथ साइंस टिंकरिंग लैब्स, ऑन्त्रप्रेन्योर्शिप सेंटर, ड्रामा एंड म्युजिक क्लब, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेंटर, स्पोटर्स सेंटर को सिलेबस के साथ समन्वित करेगा। स्वामी ने कहा कि साहित्य, संगीत, कला, विज्ञान, खेल और व्यवहार में दक्ष स्टूडेंट्स ही समाज और राष्ट्र के लिए उपयोगी होंगे और इन्हीं को तैयार करना इस प्लान का लक्ष्य है।

साइंस टिंकरिंग लैब्स

साइंस टिंकरिंग लैब्स के प्रभारी तथा आरएसवी ग्रुप सीईओ आदित्य स्वामी ने बताया कि साइंस टिंकरिंग लैब्स में कक्षा एक से बारहवीं तक के विद्यार्थी लर्न, स्पीक, प्रेजेंट, डू एंड यूज के सिद्धांत पर वैज्ञानिक प्रयोग करेंगे। इसका अर्थ है पढ़ने से लेकर प्रयोग सिद्ध होने तक विद्यार्थी, वैज्ञानिक की तरह जुटा रहेगा। आदित्य स्वामी ने कहा कि लर्निंग बाय डूइंग” पर आधारित इन लैब्स के सभी प्रोजेक्ट्स स्वरोजगार को बढ़ावा देने और व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में लेकर जाते हैं। इलेक्ट्रिक सर्किट्स का निर्माण मशीन लर्निंग और हाथ का हुनर सीखना इन लैब्स की पहचान है। स्वामी ने कहा कि वर्तमान रोबोटिक्स के युग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है अतः स्कूल ने एआई एंड वर्चुअल रिएलिटी लैब भी बना ली है।

ऑन्त्रप्रेन्योर्शिप सेंटर

ऑन्त्रप्रेन्योर्शिप या उद्यमिता सेंटर के प्रभारी चार्टर्ड एकाउंटेंट तथा आरएसवी ग्रुप के निदेशक पार्थ मिश्रा ने बताया कि कोविड काल में सर्वाधिक यूनिकॉर्न कम्पनीज भारत में विकसित हुई और युवाओं ने ऑन्त्रप्रेन्योर्शिप को ट्रम्प कार्ड बनाया – इससे यह स्पष्ट है कि आने वाले समय में नौकरी देने वाला बनना, नौकरी करने से बेहतर माना जायेगा। इस हेतु आरएसवी ग्रुप अनेक राष्ट्रीय संस्थानों के साथ संयुक्त रूप से जुड़कर ऑन्त्रप्रेन्योर्शिपडेवलपमेंट कार्यक्रम शुरू करेगा। मिश्रा ने बताया कि इस हेतु आइडिया जेनरेशन लैब, इन्क्यूबेशन सेंटर आदि का विकास भी किया जायेगा।

साहित्य, संगीत, ड्रामा और स्पोर्ट्स सेंटर

पार्थ मिश्रा ने मानवीय मूल्यों, साहित्य, संगीत और कला की महत्ता को रेखांकित करते हुए विद्यार्थियों हेतु बनाये गये ड्रामा क्लब, म्युजिक सेंटर और स्पोर्ट्स सेंटर की जानकारी साझा करते हुए कहा कि आरएसवी ग्रुप की सभी स्कूल्स में सह शैक्षणिक गतिविधियों के विकास के लिए प्रभारी अधिकारी और फैकल्टीज़ नियुक्त कर दी गई हैं। को-करिकुलर एक्टिविटीज़ का प्रभार आरएसवी ग्रुप की प्राइमरी विंग इंचार्ज अम्बिका को सौंपा गया है। पार्थ मिश्रा ने कहा कि आरएसवी ग्रुप बीकानेर का पहला संस्थान है जिसमें सिलेबस के साथ दस से ज्यादा एकेडमिक लैबोरेट्रीज का डेवलपमेंट किया गया है। मिश्रा ने कहा कि इनका पाठ्यक्रम, बोर्ड ऑफ स्टडीज़ और गवर्निंग काउंसिल का निर्माण प्रगति पर है जिसमें राष्ट्रीय स्तर के ख्यातिनाम व्यक्तित्त्वों को जोड़ा जायेगा।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के प्रारंभ में सीनियर सेकेण्डरी विंग कॉरडीनेटर रविन्द्र भटनागर ने प्रेस वार्ता की रूपरेखा को समझाया और प्रस्तुतिकरण दिया। कॉन्फ्रेंस का संचालन और आभार ज्ञापन स्कूल की प्राचार्या पूनम चौधरी ने किया। वहीं आरएसवी ग्रुप ऑफ स्कूल्स के निदेशक पार्थ मिश्रा ने भी आरएसवी ग्रुप ऑफ स्कूल्स के विद्यालयों में किये जा रहे नवाचारों के संदर्भ में पूछे गए प्रश्नों का विस्तार से जवाब दिया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply