Picsart 22 03 10 16 37 31 277

अब स्कूलों में सीखाएंगे सही तरीके से जीमणे की कला

0
(0)

स्कूलों में चलेगा ‘ईट राइट’ अभियान, बच्चों को देंगे संतुलित आहार की जानकारी

बीकानेर, 10 मार्च। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में गुरूवार को राष्ट्रीय पोषाहार सहायता कार्यक्रम और समग्र शिक्षा की जिला निष्पादन समिति की बैठक आयोजित हुई।
कलाल ने कहा कि स्कूली बच्चों में संतुलित आहार के प्रति चेतना के लिए ‘ईट राइट’ कैम्पेन चलाया जाएगा। इसके तहत बच्चों को पोषण से जुड़ी जानकारी दी जाएगी। खाने और त्याज्य वस्तुओं के बारे में बताया जाएगा। शरीर स्वस्थ रहे, इसके लिए कब, क्या और कितना खाना चाहिए, इसके प्रति जागरुक किया जाएगा।

जिला कलक्टर नेे बताया कि स्कूली बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं। ये बच्चे शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहें, इसके संतुलित आहार के प्रति जागरुकता के प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि बच्चों की आयु के अनुसार राइट डाइट का चार्ट बनाने तथा इसे सभी स्कूलों तक पहुंचाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने मिड डे मील की समीक्षा की तथा बताया कि लगभग 2 वर्ष बाद स्कूलों में विद्यार्थियों को पका हुआ भोजन देना शुरू किया गया है। इसके मद्देनजर सभी आवश्यक सावधानी रखी जाए। प्रत्येक स्कूल में खाद्यान्न का समयबद्ध वितरण कर दिया जाए। बच्चों को गुणवत्तायुक्त ताजा भोजन मिले, इसमें किसी प्रकार की ढिलाई नहीं बरती जाए। उन्होंने मदरसों में भी मिड डे मील की स्थिति की समीक्षा की।
जिला कलक्टर ने समग्र शिक्षा की ब्लॉकवार समीक्षा करते हुए समस्त ब्लॉल शिक्षा अधिकारियों को ऐसे विद्यालय भवन जहां रसोई नहीं है तथा भवन रहित विद्यालयों की सूची आगामी 15 दिनों में जिला प्रशासन को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि कक्षा 5, 8 व 10 में वर्तमान सत्र में अध्ययनरत उन विद्यार्थियों को चिन्हित करें, जो संभावित ड्रोपआउट हो सकते है। उन्होंने कहा कि संस्था प्रधान ऐसे विद्यार्थियों के अभिभावकों से सम्पर्क कर यह सुनिश्चित करें कि ये विद्यार्थी ड्रोप आउट ना हो।

जिला कलक्टर ने जिले की ऐसी स्कूलों की जानकारी ली, जो विद्युत कनेक्शन से वंचित है। इस पर बताया गया कि 398 विद्यालय विद्युत कनेक्शन से वंचित है। साथ ही यह भी जानकारी दी गई कि संस्था प्रधान द्वारा डिमाण्ड नोटिस जमा करवाने के बावजूद विद्युत कनेक्शन नहीं दिए गए है। इस पर जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को कारण बताओं नोटिस जारी किया जायेगा। उन्होंने विद्यालयों एवं खेल मैदान के ऊपर से गुजर रही विद्युत लाइनों को सिफ्ट करने के लिए विद्युत विभाग के अभियन्ता को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन लाइनों को निःशुल्क सिफ्ट किए जाने का प्रावधान है।

बैठक में प्रत्येक ब्लॉक में पांच खेल मैदान विकसित करने, कन्या प्रवेश उत्सव मनाने, स्कूलों में भौतिक सुविधाएं जुटाने की समीक्षा की गई।
प्रार्थना सभा में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी दी जाए- जिला कलक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी बच्चों के माध्यम से उनके माता-पिता को दी जाए। उन्होंने कहा कि स्कूल की प्रार्थना सभा में बच्चों को यह बताया जाए कि उनके लिए यह योजना क्यों जरूरी है। उन्होंने कहा कि पात्र लोग तो इस योजना से स्वतः ही जुड़ गए है। परन्तु योजना में कवर नहीं होने वाले 850 रूपये देकर अपना बीमा करवा सकते है। उन्होंने कहा कि बच्चों को बताया जाए कि 10 लाख रूपये तक का उपचार निःशुल्क करने का प्रावधान इस योजना में है।

बैठक में उप निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग शारदा चौधरी, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉक्टर राजकुमार शर्मा, अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक हेतराम सारण, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) सुरेंद्र सिंह भाटी, सहायक परियोजना समन्वयक कैलाश चंद बड़गुजर, कार्यक्रम अधिकारी पृथ्वीराज लेघा व समस्त ब्लॉक के मुख्य शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।
—–

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply