BikanerExclusive

तमन्ना ने महापौर को पहनाई करीब एक किमी लम्बी पगड़ी

0
(0)

बीकानेर । अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बीकानेर की बेटी तमन्ना मीर ने अपनी पारिवारिक विरासत को आगे बढ़ाते हुए नारी सशक्तिकरण का संदेश देते हुए बीकानेर की प्रथम महिला महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित को 900 मीटर की पगड़ी पहनाई। तमन्ना ने इसके साथ आंख पर पट्टी बांध कर महापौर को साफ भी पहनाया। गौरतलब है कि तमन्ना मुमताज अली मीर की बेटी है। साफा और पगड़ी बांधना मीर परिवार का खानदानी व्यवसाय है।
महापौर ने बताया कि तमन्ना की कला और इस कला के प्रति जुनून को देखकर स्तब्ध हूं। पगड़ी या साफा राजस्थान की पहचान के साथ साथ शान भी है। आज तक इस कार्यक्षेत्र में पुरुषों को ही देखा है, आज तमन्ना ने इस विरासत को आगे बढ़ाते हुए यह संदेश दिया है कि नारी किसी भी क्षेत्र में कम नही है। इस साफे और पगड़ी को पहनाकर तमन्ना ने मुझे और भी जिम्मेदारी दी है और तमन्ना के साथ बीकानेर की सभी आशाओं पर खरा उतरने की कोशिश करूँगी।

तमन्ना ने बताया कि साफा हमारी पारिवारिक विरासत है। कोरोनाकाल के दौरान मैंने अपने परिवारजनों से यह कला सीखी और लगातर साफ़ा बांधने की इस कला पर मेहनत करती रही। आज मुझे महिला दिवस पर शहर की पहली महिला महापौर का साफा पहनाने का सौभाग्य मिला। मेरा विश्वास है कि राजस्थान और अपने परिवार की इस कला को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक पहचान दिलाऊंगी।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply