Picsart 22 02 27 19 33 37 129

पंजाबी समाज नूं राजनीति विच मिले भागीदारी- जुनैजा

0
(0)

बीकानेर। दुनिया में 160 बिलियन लोग पंजाबी बोलते हैं। हम सरकार से संख्या के हिसाब से पंजाबी समाज को राजनीति में भागीदारी के लिए कहेंगे। हमें एकजुटता के साथ अपनी मांग राजनैतिक दलों के समक्ष रखनी है। यह बात राष्ट्रीय पंजाबी महासभा के राष्ट्रीय महासचिव सुरेंद्र जुनेजा ने कही। वे बीकानेर के सागर होटल में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पंजाबी राष्ट्रीय महासभा ने कांग्रेस व भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से बातचीत भी की है और आगामी विधानसभा-लोकसभा चुनाव से पहले हमारा समाज पंजाबी को भाषा के रूप में दर्जा दिलवाकर रहेगा। जुनेजा ने कहा कि पंजाबी समाज ने राज्यसभा चुनाव में राजस्थान से एक सीट देने, पंजाबी समाज की एकेडमी का गठन करने तथा राजनीतिक नियुक्तियों में समाज को उचित प्रतिनिधित्व देने की मांग भी प्रमुख राजनैतिक दलों से की है। अगर प्रमुख राजनीतिक दल इस ओर ध्यान नहीं देगा तो समाज तीसरे विकल्प की ओर अपना रुख करेगा।

जुनेजा ने बीकानेर के युवा व्यवसायी अरविन्द मिढ्ढा को राष्ट्रीय पंजाबी महासभा के प्रदेश समन्वयक की घोषणा करते हुए मिढ्ढा को नियुक्ति पत्र सौंपा। जुनेजा ने बताया कि महासभा समाज के हितार्थ अनेक प्रकार के कार्यक्रम आगामी दिनों में चलाने जा रही है। जिसमें जरूरतमंद महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से प्रत्येक जिले में एक सिलाई सेन्टर शुरू किया जाएगा। जिसमें 50-50 महिलाओं के समूह को सिलाई प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। इसके अलावा मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान सहित अनेक समाज के हितों के कार्यक्रम चलाएं जाएंगे। उन्होंने कहा कि समाज को एकजुट करने के लिए पूरे देश में इस तरह के आयोजन किये जा रहे है। हम चाहते है कि समाज को राजनैतिक क्षेत्र में भी स्थान मिलें तभी हम समाज का भला कर पाएंगे।  जुनेजा ने कहा कि महासभा की प्रमुख मांगों में शामिल है पंजाबी भाषा को दूसरे दर्जे की भाषा के तौर तवज्जो मिले। पत्र व्यवहार पंजाबी में हो। अरोड़ा खत्री आयोग बने। इस दौरान बीकानेर के अरविंद मिढ्ढ़ा ने कहा कि वे सभी के सहयोग से महासभा और समाज हित में कार्य कर उद्देश्यों को पूरा करने में कसर न छोड़ेंगे।

समाज की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे – मिगलानी गंगानगर से आए अंकुर मिगलानी को महासभा के गंगानगर डिविजन का प्रधान नियुक्त किया गया। मिगलानी गंगानगर होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष पद सहित कई अन्य संगठनों का दायित्व भी देख रहे हैं। मिगलानी ने कहा कि गंगानगर में संगठन की अच्छी तरह से जिम्मेदार लेंगे और विश्वास दिलाता हूं कि हम समाज की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे।

जल्द मिलेगी खुशखबरी

पत्रकार वार्ता के दौरान जुनेजा ने राजनीतिक नियुक्तियों संबंधी संकेत देते हुए कहा कि जल्द ही पंजाबी समाज को खुशखबरी मिलेगी। बीकानेर में भी प्रबल संभावना की बात कही। ज्ञात रहे कि संस्था ने 18 स्टेट में 5450 पदाधिकारी बना दिये हैं। साथ ही 13 स्टेट 140 संसदीय सीटों पर समाज प्रभाव रखता है। लेकिन फिर उस स्तर पर राजनैतिक क्षेत्र में प्रतिनिधित्व नहीं मिल रहा है। पत्रकार वार्ता के बाद महासभा के प्रदेश पदाधिकारियों की एक बैठक भी हुई।

अतिथियों का स्वागत स्वागत क्रम में मुख्य अतिथि सुरेंद्र कुमार जुनेजा को सतीश कुमार खत्री, रमेशकुमार आहुजा ने साफा पहना कर माल्यार्पण किया, प्रदेश संयोजक अरविंद मिढ्ढ़ा को ओ.पी.झाम्ब, अरूण छाबडा ने साफा पहनाकर स्वागत किया। जिलाध्यक्ष सतीश कुमार खत्री और श्री गंगानगर प्रभारी अंकुर मिगलानी का स्वागत राजेश मुंजाल, उद्योगपति गोविंद ग्रोवर ने माला पहनाकर किया। कार्यक्रम का संचालन प्रेम प्रकाश खत्री ने किया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply