Picsart 22 02 05 00 21 24 073

सरकारी विभाग ही भामाशाओं के आ रहें हैं आड़े.. तब कैसे होंगे सामाजिक सरोकार के काम

0
(0)

विभागीय समस्याओं के निवारण के लिए बने जिला स्तरीय कमेटी – रामेश्वरानंद महाराज एवं पचीसिया
बीकानेर । जब सरकारी विभाग ही भामाशाओं के आड़े आ रहें हैं तब सामाजिक सरोकार के कार्यों के लिए कोई कैसे हिम्मत जुटाएगा? ब्रह्म गायित्री आश्रम अधिष्ठाता रामेश्वरानंद महाराज एवं बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया ने जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल का स्वागत करते हुए बीकानेर के प्रवासी भामाशाहों के समक्ष विभागीय उदासीनताओं से हो रही परेशानियों की जानकारी दी।

IMG 20220204 WA0031

उन्होंने बताया कि बीकानेर संभाग के हित में भामाशाहों द्वारा किए जाने वाले कार्यों हेतु विभागीय स्वीकृतियां जल्द जारी करवाने व आ रही अड़चनों के जल्द निपटान को लेकर जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कमेटी बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने बताया कि बीकानेर में जन्मे भामाशाह द्वारा अपनी जन्मभूमि में शिक्षा जगत में क्रान्ति लाने के लिए नवोदय विद्यालयों की तर्ज पर कक्षा 6 से 12 तक के बच्चों को आधुनिक सुविधाओं से युक्त करीब 25 से 30 करोड़ रूपए लागत का स्कूल बनाने का निर्णय लिया गया है जिसमें भामाशाह परिवार द्वारा उपविभाजन को लेकर 21 सितंबर 2021 को फ़ाइल
लगाई गई है।

वर्तमान में यह भूखंड औद्योगिक (होटल) प्रयोजन का है जिसमें प्रार्थी द्वारा भूखंड को संस्थानिक प्रयोजन के लिए परिवर्तन चाहा गया है, लेकिन विभागीय उदासीनता के चलते अनावश्यक देरी के कारण भामाशाह द्वारा दिए जाने वाले सेवा कार्य से बीकानेर संभाग वंचित हो रहा हैं। यही वजह है कि आज तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है। साथ ही बीकानेर संभाग को 450 बैड की मेडिसिन विंग की सौगात देने वाले श्रीमती सी.एम. मूंधड़ा मैमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट के प्रमुख ट्रस्टी नापासर में सरकारी मापदंडों के अनुसार नापासर में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए नापासर कस्बे में पशु चिकित्सालय स्टेशन रोड चुंगी चौकी नापासर के खाली भूभाग में महाविद्यालय निर्माण करवाना चाहते हैं। इस भूभाग का सम्पूर्ण माप व नक्शा ग्राम पंचायत नापासर द्वारा जिला कलक्टर कार्यालय को प्रस्तुत भी कर दिया गया और जिला कलक्टर कार्यालय द्वारा फ़ाइल स्वीकृति हेतु जयपुर भी भिजवाई जा चुकी है। इस फ़ाइल को भी जल्द से जल्द जयपुर से मंगवाया जाए ताकि बीकानेर शिक्षा के क्षेत्र में भी प्रगति कर सके।

अध्यक्ष पचीसिया ने जिला कलक्टर से बीकानेर को महानगरों से सीधा जोड़ने के लिए हवाई सेवा विस्तार के लिए राज्य सरकार से अनुशंसा करने का आग्रह भी किया गया। दाताश्री रामेश्वरानंद महाराज एवं उद्यमी अरुण अग्रवाल द्वारा जिला कलक्टर को रुद्राक्ष माला एवं बुके देकर स्वागत किया गया।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply