BikanerEducationExclusive

विद्यार्थियों को ‘जॉब सीकर’ न होकर ‘जॉब गीवर’ की भूमिका में आना होगा – योगेश जुल्का

0
(0)

एमजीएस विवि में कैंपस प्लेसमेंट में विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा

बीकानेर। महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के आंतरिक गुणवत्ता प्रकोष्ठ एवं स्कूल ऑफ लॉ एवम् भारत सरकार के एमएसएमई के चैंबर ऑफ कॉमर्स के संयुक्त तत्वावधान में आज स्कूल ऑफ लॉ परिसर में प्लेसमेंट शिविर का आयोजन किया गया। डॉक्टर सीमा जैन ने बताया कि इस परामर्श शिविर में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम के चेंबर ऑफ कॉमर्स के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेंद्र जैन, एमएसएमई के बीकानेर इकाई अध्यक्ष हनुमान अग्रवाल एवं भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त परामर्शक योगेश जुल्का ने अपनी सेवाएं दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रोफेसर एस के अग्रवाल ने की। मुख्य वक्ता एमएसएमई डायरेक्टर राजेंद्र जैन ने बताया कि उनका लक्ष्य अगले वित्त वर्ष तक 2,000 से अधिक आशार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार उपलब्ध कराना है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर के आंतरिक गुणवत्ता प्रकोष्ठ के निदेशक प्रोफेसर एस के अग्रवाल ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा छात्रों के कौशल उन्नयन हेतु समय समय पर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा । इस रोजगार परक प्रशिक्षण शिविर के आयोजन पश्चात यह सुनिश्चित किया जाएगा कि इस प्रशिक्षण के उपरांत सभी आशार्थी अपने स्वरुचि का रोजगार कर सके एवं नवीन रोजगार निर्मित करने में सक्षम हो। अतिथि वक्ता भारत सरकार से मान्यता प्राप्त एमएसएमई परामर्शक योगेश जुल्का ने बताया कि किस तरह से एमएसएमई के तहत संचालित योजनाओं का छात्रों द्वारा अधिक से अधिक लाभ प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बदलते परिवेश में विद्यार्थियों को ‘जॉब सीकर’ ना होकर ‘जॉब गीवर’ की भूमिका में आना होगा। इस हेतु युवाओं को अपने दृष्टिकोण एवं मानसिकता में बदलाव लाने की आवश्यकता है। एमएसएमई के बीकानेर अध्यक्ष, हनुमान प्रसाद अग्रवाल ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर का आयोजन सरकार से प्राप्त सहायता राशि से किया जाएगा । यह प्रशिक्षण शिविर 30 से 60 दिन तक का हो सकता है, जो आशार्थियों के लिए बहुत ही लाभदायक होगा। कार्यक्रम के उपरांत विश्वविद्यालय में एमएसएमई द्वारा किए जाने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम का रोडमैप तैयार किया गया। इसके उपरांत विद्यार्थियों के साथ संवाद में विद्यार्थियों की प्लेसमेंट संबंधी जिज्ञासाओं को शांत किया गया।
इस कार्यक्रम में स्कूल ऑफ लॉ की संयोजक डॉक्टर संतोष कंवर शेखावत, महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय से ही डॉक्टर धर्मेश हरवानी, डॉ ज्योति लखानी, डॉ भरत जाजड़ा, डॉ राहुल यादव, मेहा खिड़िया, वर्षा पवार, मोनिका पवार, धीरज शर्मा, गर्विता पाल, गणेश सुथार एवं डॉ अमित व्यास उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर भारती सांखला एवं डॉ भरत कुमार जाजड़ा ने किया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ कप्तान चंद्र ने प्रेषित किया।,

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply