TID-Logo

लोन मोरेटोरियम अवधि में ब्याज पर ब्याज में ग्राहकों को छूट देने का फैसला, राजस्थान में कोरोना का बढ़ता ग्राफ, पिछले 24 घंटे में 12 मौत

5
(1)

कैबिनेट की बैठक में कोरोना काल में 6 महीने के लोन मोरेटोरियम अवधि में ब्याज पर ब्याज के छूट के तौर पर 973 करोड़ रुपये ग्राहकों को देने का फैसला किया है।
राजस्थान में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 74,000 के पार। प्रदेश में 24 घंटे में 12 लोगों की कोविड से मौत और करीब 9 महीने बाद एक ही दिन में 13,398 नए केस आए, उधर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंत्रिमंडल की बैठक में कोरोना रिव्यू ले रहे हैं। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कुछ निर्णय लिया जा सकता है। जयपुर में कोरोना से 3 मरीज़ों की मौत, फिर से बढ़े कोरोना संक्रमण के केस, जिले में 3 हजार 310 नए पॉजिटिव मिले।

भार सरकार ने आज इंटरनेशनल कमर्शियल उड़ानों के निलंबन को 28 फरवरी तक बढ़ा दिया है। आपको बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने 31 जनवरी तक देश से आने-जाने वाली सभी इंटरनेशनल उड़ानों को स्थगित कर दिया था।

कोलायत विधानसभा क्षेत्र के 10 गांव में नए ट्यूबवेल स्वीकृत
निर्माण कार्य पर खर्च होंगे 2 करोड़ 91 लाख रूपये

बीकानेर,19 जनवरी। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कोलायत विधानसभा क्षेत्र में पानी की समस्या को देखते हुए 10 नवीन ट्यूबवैल की स्वीकृति दिलवाई है। इन ट्यूबवैल पर 2 करोड़ 91 लाख की राशि खर्च की जायेगी।
ऊर्जा मंत्री भाटी ने बताया कि खारा लोहान गांव में,बाला का गोल गांव में, हाडला भाटियान, शरह लवायत, डेह, खिखनिया पट्टा, भोलासर चौहानान, शरह कुम्भोलाई, गडियाला और उदय सिंह ढाणी गांव में नवीन ट्यूबवेल का निर्माण करवाया जायेगा। उन्होंने बताया कि ट्यूबवेलों का निर्माण होने पर गांवों में पेयजल की समस्या का समाधान होगा।

राजस्थानी भाषा का अंतरराष्ट्रीय वेबिनार करवाएगी अकादमी, साहित्यकारों का बनेगा डेटा बेस
संभागीय आयुक्त एवं अकादमी अध्यक्ष डॉ. पवन ने दिए निर्देश
बीकानेर, 19 जनवरी। राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अकादमी द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर का वेबिनार आयोजित किया जाएगा। वहीं युवाओं तक राजस्थानी भाषा और साहित्य की पहुंच बनाने के उद्देश्य से सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स का उपयोग किया जाएगा। राजस्थानी भाषा के लेखकों का डेटा बेस बनेगा और अकादमी द्वारा अगले तीन महीनों के कार्यक्रमों का कलैण्डर तैयार किया जाएगा।
संभागीय आयुक्त एवं अकादमी अध्यक्ष डॉ. नीरज के. पवन ने बुधवार को अकादमी सभागार में राजस्थानी के साहित्यकारों से चर्चा करते हुए यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति के प्रचार के लिए अकादमी द्वारा सघन गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। शीघ्र ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर का वेबिनार आयोजित होगा। इसमें भारत सहित विभिन्न देशों में रहने वाले राजस्थानी भाषा के हितैषियों को आमंत्रित किया जाएगा तथा उनके रचना कर्म सहित विभिन्न विषयों पर पूरे दिन चर्चा होगी।
बनेगा त्रैमासिक कलैण्डर
अकादमी अध्यक्ष ने कहा कि अगले तीन महीनों तक आयोजित होने वाली गतिविधियों का कलैण्डर तैयार किया जाएगा। इस दौरान राजस्थानी के दिवंगत साहित्यकारों की स्मृति में भी कार्यक्रमों का आयोजन होगा। वहीं राजस्थानी भाषा दिवस के अवसर पर प्रदेश भर के स्कूलों और कॉलेजों में कार्यक्रम आयोजित किए जाने की संभावनाओं पर चर्चा हुई। उन्होंने बताया कि अकादमी की पत्रिका ‘जागती जोत’ को स्कूलों तक पहुंचाने के संबंध में शीघ्र ही शिक्षा निदेशक और समसा निदेशक को पत्र लिखे जाएंगे।
तैयार होगा डेटा बेस
संभागीय आयुक्त ने कहा कि राजस्थानी भाषा की विभिन्न विधाओं में सृजन करने वाले साहित्यकारों का डेटा बेस तैयार किया जाएगा। वहीं सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर भाषा, साहित्य एवं संस्कृति के प्रचार-प्रसार के लिए अकादमी द्वारा विशेष प्रयास किए जाएंगे। युवाओं खासकर ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को राजस्थानी में सृजन करने के लिए उचित मंच प्रदान किया जाएगा।
अकादमी सचिव शरद केवलिया ने बताया कि अकादमी की मासिक पत्रिका जागती जोत के अनेक विशेषांक प्रकाशित किये गये हैं, साथ ही अकादमी की ओर से समय-समय पर ऑनलाइन व ऑफलाइन संगोष्ठियां, कवि सम्मेलन आदि आयोजित किए जाते हैं।
वरिष्ठ कवि-कथाकार राजेन्द्र जोशी ने बीकानेर की साहित्य परम्परा की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बीकानेर के अनेक साहित्यकारों ने देशभर में विशिष्ट पहचान बनाई है। युवा साहित्यकार भी इस परम्परा को आगे बढ़ा रहे हैं। इस अवसर पर डॉ. पवन को साहित्यकारों द्वारा साफा, शॉल, पुष्पगुच्छ, स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में साहित्यकार डॉ. शंकर लाल स्वामी, कमल रंगा, सुधा आचार्य, डॉ. अजय जोशी, राजाराम स्वर्णकार, डॉ. गौरीशंकर प्रजापत, हरिशंकर आचार्य, डॉ. मिर्जा हैदर बेग, डॉ. मोहम्मद फारूक, सुशील छंगाणी, सुनील गज्जाणी, केशव जोशी, मीतू पोपली, कान सिंह, मनोज मोदी, नवरतन जोशी उपस्थित थे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply