Screenshot 20220118 213832 Chrome

100 दिवसीय रीडिंग कैम्पेन में आठवीं कक्षा तक पढ़ने वाले बच्चों की पूरी होगी सीखने की जरूरतें

0
(0)

बीकानेर। बालवाटिका से आठवीं कक्षा तक पढ़ने वाले बच्चों के लिए 100 दिवसीय रीडिंग कैम्पेन के सम्बन्ध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने आज प्रदेश के समस्त मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किया है। निदेशक कानाराम ने बताया कि स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 5 जुलाई, 2021 से बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान सुनिश्चित करने के लिए निपुण भारत मिशन प्रारम्भ किया गया है। मिशन का उद्देश्य 3 से 9 वर्ष की आयु वर्ग के विद्यार्थियों की सीखने की जरूरतों को पूरा करना है। अन्तरराष्ट्रीय शोध द्वारा यह सिद्ध हुआ है कि बुनियादी शिक्षा प्रत्येक विद्यार्थी के लिए आवश्यक है। प्रारम्भिक शिक्षा के अन्तर्गत राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के आधार पर सभी विद्यार्थियों को बुनियादी स्तर पर पढ़ना, लिखना और अंकगणित का ज्ञान कराना अति आवश्यक है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए भारत सरकार द्वारा जनवरी, 2022 से अप्रेल 2022 के मध्य समस्त राजकीय विद्यालयों ( प्रा.वि., उ.प्रा.वि.मा.वि..उ.मा.वि.) में बाल वाटिका (आंगनबाड़ी केन्द्र में अध्ययनरत 05 से 06 आयु वर्ग के विद्यार्थी) से कक्षा 8 वीं तक पढ़ने वाले बच्चों के लिए 100 दिवसीय रीडिंग कैम्पेन शुरू किया जा रहा है। इस कार्यक्रम की सफल क्रियान्विति एवं मॉनिटरिंग हेतु अपने-अपने जिले में कार्रवाई सुनिश्चित करें।

यह करना होगा

• रीडिंग कैम्पेन की क्रियान्विति को जनवरी, 2022 से अप्रेल 2022 तक सम्पूर्ण जिले में लागू किया जाए एवं समस्त शिक्षा अधिकारियों की वर्चुअल बैठक आयोजित कर कैम्पेन की रणनीति को साझा किया जाए।

• इस कार्यक्रम के अन्तर्गत तीन समूहों में गतिविधियों अपेक्षित हैं

समूह 1- बाल वाटिका से कक्षा 2 तक, समूह 2- कक्षा 3 से कक्षा 5 तक व समूह 3- कक्षा 6 से कक्षा 8 तक

• अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक के माध्यम से रीडिंग कैम्पेन गतिविधियों के संचालन का दस्तावेजीकरण किए जाएं। इसके लिए आवश्यक लघु वीडियो प्रशंसा पत्र और अच्छे फोटो अपलोड किए जाएं।

• संदर्भित पत्र के साथ संलग्न दिशा निर्देशों के अनुसार समूहवार, सप्ताहिक गतिविधियां विद्यार्थियों द्वारा विद्यालय / घर पर आयोजित कराकर उनके Photo Vidio Testimonials, प्रत्येक सप्ताह के शुक्रवार तक आवश्यक रूप से विद्यालय / पीईईओ / ब्लॉक / जिला स्तर से इस लिंक- https://bit.ly/34vr1Gt पर अपलोड कराना सुनिश्चित करें।

• जिला स्तर से रीडिंग कैम्पेन में साप्ताहिक गतिविधि आयोजित करने वाले विद्यालयों भाग लेने वाले विद्यार्थियों का जिला स्तर से समेकित विवरण प्रति शुक्रवार को पर निम्न प्रारूप में एक्सेल शीट में Mail Id- [email protected] पर भिजवाया जाना सुनिश्चित करें। • रीडिंग कैम्पेन के प्रचार प्रसार हेतु सोशल मीडिया का अधिकाधिक उपयोग किया जाए।

• दीक्षा पोर्टल पर FLN में उपलब्ध कहानियों का पिटारा का उपयोग किया जाए। उक्तानुसार सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए ‘100 दिवसीय रीडिंग कैम्पेन’ अभियान को प्रभावी बनाये जाने हेतु योजना बनाकर क्रियान्वयन सुनिश्चित करावें।

फोटो: साभार गांव कनेक्शन

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply