Screenshot 20220117 190909 WhatsApp

वेद मंत्रों व यज्ञ आहुतियों से गोचर बचाने में जुटे पूर्व मंत्री भाटी

0
(0)

गोचर बचाना सबका दायित्व – महंत विमर्शानंद

सरह नथानिया गोचर भूमि पर धरना जारी

बीकानेर । गोचर ओरण व चारागाह की जमीन पर कब्जों को नियमित करने के राजस्थान सरकार के फैसले के बाद 13 जनवरी से बीकानेर में पूर्व मंत्री देवी सिंह भाटी सरह नथानिया गोचर भूमि में धरने पर बैठे हैं। अन्य राजनीतिक धरनों से जुदा इस धरने में राजनीतिक नारेबाजी की जगह वेद मंत्र गूंज रहे हैं तो यज्ञ में आहुतियां दी जा रही है। वहीं भजनों से धरनार्थियों को बांधा जा रहा है। राजनीतिज्ञों के साथ-साथ साधु संतों का धरना स्थल पर आना जारी है।

भाटी के प्रवक्ता सुनील बांठिया ने बताया सोमवार को धरनास्थल पर पंडित राजेन्द्र किराडू के आचार्यत्व में त्रिशती यज्ञ का आयोजन किया गया। यज्ञ में मुरलीधर पुरोहित दामोदर किराडू व पुण्यानन्द आश्रम के ब्रह्मचारी बालको ने मंत्रोच्चार किया। यज्ञ में देवी सिंह भाटी, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष रामकिशन आचार्य, उद्योगपति देवकिशन चांडक अंशुमान सिंह भाटी सहित उपस्थित जन समुदाय ने यज्ञ में आहुतियां दी । सोमवार को स्वामी सोमगिरि महाराज के उत्तराधिकारी शिवबाड़ी महंत विमर्शानंद महाराज ने धरना स्थल पर पहुंचकर पूर्व मंत्री देवी सिंह भाटी को इस पुनीत कार्य के लिए आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर विमर्शानंद ने कहा गोचर बचाना सबका दायित्व है। उन्होंने कहा गोचर है तो गाय है, गाय हैं तो यह सनातन धर्म है और यह धर्म है तभी हिंदुस्तान है । महंत ने कहा सरकार , समाज , संन्यासी व आमजन की भागीदारी से ही गोचर को बचाना संभव है । उन्होंने कहा यह धरना समाज की जागरूकता के लिए व सरकार की नीतियों के खिलाफ उठाया गया सकारात्मक कदम है।

बांठिया ने बताया आज दिन भर ग्रामीण व शहरी क्षेत्र से विभिन्न समाजों के लोगों का आना जाना जारी रहा। सोमवार को भारतीय दलित साहित्य अकादमी नई दिल्ली के चिंतक बुलाकीदास देवड़ा , बैंक यूनियन के वाई के शर्मा योगी , पेंशनर समाज के पूर्व अध्यक्ष सत्यनारायण व्यास , भाजपा पुर्व मंडल अध्यक्ष मदनसिंह राठोड़ कोलायत के पूर्व उपप्रधान प्रतिनिधि राजू सिंह सोढा , खारी चारनान से रामगोपाल, बाबूलाल वासुदेव चारण, कोजूराम सुथार, गजनेर से रूपा राम, कान सुथार, मालम सिंह अक्कासर से धर्माराम, नैनू राम गोदारा, विनोद गौड़, दियातरा से महावीर प्रसाद, प्रेमदास, बच्चन सिंह कोलासर से मुरली उपाध्याय विजय उपाध्याय जयमलसर से गोविंदसिंह भाटी धरने पर दिन भर बैठे। धरने पर महिलाओं का आना भी लगातार जारी है। आज धरने पर पूर्व न्यासी कमल कंवर तंवर , शारदा राव , भाजपा महिला मोर्चा की लक्ष्मी देवी सोढा संतोष देवी राठौड़ ने धरने में शिरकत की ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply