IMG 20220102 WA0046

राजस्थान मिनिस्ट्रीयल सर्विसेज एसोसिएशन ने कल्ला को सौंपा 10 सूत्रीय मांग पत्र

0
(0)

बीकानेर। राजस्थान मिनिस्टियल सर्विसेज एसोसिएशन जिला शाखा बीकानेर ने जिला अध्यक्ष राजेन्द्र कुमार आचार्य के नेतृत्व में शिक्षा मंत्री डा० बी०डी० कल्ला से मिलकर दस सूत्री ज्ञापन सौंपकर उनकी समस्याओं एवं मांगो के संबंध में वार्ता के माध्यम से अथवा राज्य सरकार के स्तर पर हल करने की मांग की है। डा० कल्ला ने प्रतिनिधिमंडल को मांगो पर उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया एंव उनके शीघ्र निराकरण का आश्वासन दिया है, प्रतिनिधिमंडल ने निम्न मांगो का ज्ञापन शिक्षा मंत्री को सौंपा :

1. ब्लाक शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में शिक्षा विभाग के मंत्रालयिक कर्मचारीयों के पदो पर रमसा समसा के माध्यम से लगे लोक जुम्बिस कार्मिकों के स्थान पर शिक्षा विभाग के क.स. / व.स एवं कार्यालय सहायको को लगाया जाये एवं डीपीसी में उक्त पदो की गणना की जाए।

शिक्षा निदेशालय, बीकानेर एवं शहरी क्षेत्र के रिक्तं मंत्रालयिक कर्मचारियों के पदो को पहले स्थानान्तरण से भरा जावे एवं तत्पश्चात रिक्त पदो को डीपीसी के माध्यम से भरा जाए।

3. आईएएसई, टी.टी. कालेज बीकानेर में 5 पद कनिष्ठ सहायक, 2 पद वरिष्ठ सहायक एवं 4 पद कार्यालय सहायक के है। ऐसी स्थिति में निवेदन है कि कार्यालय सहायक का एक पद नीचे करते हुए वरिष्ठ सहायक का कर दिया जाएं जिससे की पदो में समानता हो सकेगी एवं राज्य कार्य सुचारू ढंग से सम्पादित हो सकेगा तथा वितीय भार नही बढ़ेगा।

4. शिक्षा निदेशालय, बीकानेर सहित बीकानेर शहर के विभिन्न कार्यालयों में मंत्रालयिक कार्मिकों के स्थान पर शिक्षको को कार्यव्यवस्था में लगाया गया है, उक्त शिक्षको को तत्काल प्रभाव से मूल स्थानो पर भेजा जावे जिससे की शिक्षण कार्य बाधित नहीं हो सके।

5. सेवारत शिक्षक प्रशिक्षण कार्य जो पूर्व में आईएएसई बीकानेर / अजमेर में आयोजित किये जा रहे थे, उक्त प्रशिक्षण कार्यों को एसआईईआरटी उदयपुर को दे दिया गया है, उक्त प्रशिक्षण पुनः आईएएसई बीकानेर / अजमेर को दिये जाए। जिससे की इन संस्थानों का महत्व बना रहेगा।

राज्य सरकार द्वारा हाल में स्थापित अंग्रेजी माध्यम बालिका विधालयों में स्टाफ की नियुक्ति चयन प्रक्रिया द्वारा की गई है, उक्त चयन प्रक्रिया में केवल महिला शिक्षको को ही लगाया जावें शैक्षिक स्टाफ के अलावा मंत्रालयिक स्टाफ भी महिला स्टाफ होना चाहिये जिससे की कोई अप्रिय घटना घटित नही हो सकें। जिन पुरुष शिक्षको एवं अन्य कार्मिको को लगाया गया है उन्हें भी वहां से हटाकर अन्यत्र लगा दिया जावें। उचित रहेगा।

7. राजकीय उच्च अध्ययन शिक्षा संस्थान बीकानेर एवं अजमेर में चयन प्रक्रिया द्वारा एनसीटीई के नियमानुसार स्टाफ की नियुक्ति की जानी चाहिए जिससे की अनावश्यक वाद से बचा जा सके।

8. शिक्षा निदेशालय बीकानेर के विभिन्न अनुभागो से जयपुर एवं अन्यत्र स्थानो पर जो कार्य हस्तान्तरित किये गये है उन्हें वापस बीकानर के शिक्षा निदेशालय में लाया जावें।

9. स्पोर्टस स्कूल, बीकानेर, महारानी स्कूल बीकानेर एवं टी.टी. कालेज बीकानेर की अतिरिक्त पडी भूमि का उपयोग राजकीय कार्यालयों के निर्माण एवं अन्य व्यवसायिक गतिविधियों में किया जाना चाहिए जिससे की राज्य शिक्षा विभाग की आय बढेगी।

10. मंत्रालयिक कार्मिको के पदों की गणना छात्र संख्या के आधार पर करते हुए प्रत्येक सैकण्डरी सीनियर सैकण्डरी विद्यालय में कनिष्ठ सहायक, वरिष्ठ सहायक एवं कार्यालय सहायको के पद सृजित किये जायें। पीईईओ कार्यालयों में भी मंत्रालयिक कर्मचारियों के पद सजित होने चाहिए।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply