BikanerEducationExclusive

शिक्षा निदेशालय को किया जाएगा सुदृढ़: डॉ. कल्ला

3
(3)

– शिक्षा विभागीय मंत्रालयिक कर्मचारियों और सहायक कर्मचारियों का 29वां सम्मान समारोह

बीकानेर, 2 जनवरी। शिक्षा विभाग का 29वां राज्य स्तरीय शिक्षा विभागीय मंत्रालयिक एवं सहायक कर्मचारी सम्मान समारोह रविवार को पशु विज्ञान एवं पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित हुआ। कार्यक्रम के दौरान राज्य भर के 40 कार्मिकों का सम्मान किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला थे। उन्होंने कहा कि बीकानेर के शिक्षा निदेशालय का सुदृढ़ीकरण किया जाएगा। विभागीय परीक्षा कार्यालय को भी मजबूती प्रदान की जाएगी। उन्होंने शिक्षा निदेशक को निर्देश दिए कि प्रारंभिक शिक्षा के संयुक्त निदेशक कार्यालय का पुराना रिकॉर्ड चूरू से अतिशीघ्र बीकानेर मंगवाया जाए। उन्होंने बताया कि शिक्षकों के 32 हजार पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी हो चुकी है। वहीं कंप्यूटर शिक्षकों के 10 हजार से अधिक पदों की भर्ती प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू हो जाएगी। अनुकंपा नियुक्ति के आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जाएगा, जिससे मृतक कर्मचारी के आश्रित को समय पर नियुक्ति मिल सके। साथ ही उन्होंने मंत्रालयिक कार्मिकों के विभिन्न पदों की डीपीसी शीघ्र करवाने के निर्देश भी दिए।

डॉ. कल्ला ने कहा कि शिक्षा विभाग के कर्मचारी कर्त्तव्य निष्ठा और ईमानदारी के साथ कार्य करते हुए समाज के समक्ष मिसाल प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि सम्मानित होने वाले कार्मिकों से आने वाली पीढ़ी को प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने आह्वान किया कि प्रत्येक कर्मचारी अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहें, साथ ही कर्त्तव्यों की पालना भी करें। उन्होंने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बताया तथा शिक्षक एवं कर्मचारी संगठनों से आह्वान करते हुए कहा कि शिक्षा विभाग के किसी भी कार्मिक का परिवार इस योजना के तहत पंजीकरण से वंचित नहीं रहे, ऐसे प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार जन कल्याणकारी नीतियों के साथ कार्य कर रही है। पिछले 3 वर्षों में प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए कार्य हुआ है। जनसेवा के इस जज्बे को सरकार द्वारा आने वाले समय में भी आगे बढ़ाया जाएगा।

शिक्षा निदेशक कानाराम ने स्वागत उद्बोधन दिया। उन्होंने कहा कि विभाग के लाखों कार्मिकों में से श्रेष्ठ कार्य करने वाले कार्मिकों का चयन बेहद जटिल और पारदर्शी प्रक्रिया द्वारा किया गया है। उन्होंने मंत्रालयिक कर्मचारियों और सहायक कर्मचारियों को विभाग की रीढ़ बताया तथा कार्मिकों को पूर्ण निष्ठा से कार्य करने की सीख दी।
डॉ. कल्ला ने पुरस्कार की प्रशस्ति पुस्तिका का विमोचन किया। उन्होंने उत्कृष्ठ कार्य करने वाले 40 कार्मिकों का प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह और ग्यारह हजार रुपए का चेक प्रदान कर सम्मानित किया। इससे पहले डॉ. कल्ला ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का विधिवत आगाज किया।
कार्यक्रम का परिचय देते हुए वरिष्ठ सहायक सत्यनारायण व्यास ने बताया कि मंत्रालयिक और सहायक कर्मचारियों के सम्मान यह परंपरा वर्ष 1990 में शुरू हुई। अब तक 898 कार्मिकों को इस सम्मान से नवाजा गया है। उन्होंने पुरस्कार की चयन प्रक्रिया के बारे में बताया। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की अतिरिक्त निदेशक रचना भाटिया ने आभार जताया। कार्यक्रम में प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के अतिरिक्त निदेशक अशोक सांगवा और वित्तीय सलाहकार बी एल सर्वा बतौर अतिथि मौजूद रहे।

शिक्षा विभागीय कर्मचारी संघ राजस्थान ने कल्ला को सौंपा 11 सूत्री मांग पत्र

IMG 20220102 WA0038

बीकानेर । शिक्षा विभागीय कर्मचारी संघ राजस्थान बीकानेर द्वारा बीकानेर प्रवास पर आये शिक्षा मंत्री बी.डी. कल्ला का आवास पर स्वागत किया गया। स्वागत में शिक्षा मंत्री को माला , शॉल , एवं स्मृति चिन्ह भेंट किए । साथ ही 11 सूत्रीय मांग पत्र सौंप कर वार्ता की गई । तत्पश्चात शिक्षा निदेशक कानाराम. को भी उनके सरकारी आवास पर शिक्षा विभाग में मंत्रालयिक संवर्ग की समस्याओं / मांगों के निराकरण के सम्बन्ध में 11 सूत्रीय मांग पत्र सौपकर वार्ता की गई । प्रतिनिधि मण्डल में संघ के संस्थापक मदन मोहन व्यास , प्रदेश परामर्शक विष्णु दत पुरोहित , प्रदेशाध्यक्ष गिरजाशंकर आचार्य , एवं कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष आचार्य सम्मिलित हुए । कमल नारा मांग पत्र के सम्बन्ध में कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष कमल नारायण आचार्य ने बताया कि प्रारम्भिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के कार्यालयों के मंत्रालयिक संवर्ग की निम्नांकित मांगों पर त्वरित कार्यवाही कर स्वीकार करने हेतु अनुरोध किया गया है : समसा का कार्यालय पूर्ण रूप से शिक्षा मुख्यालय बीकानेर में स्थानान्तरित कर शिक्षा मुख्यालय को मजबूती प्रदान की जाए ।

  1. शिक्षा विभाग के निदेशालय से समस्त राज्य स्तरीय विभाग स्तरीय , जिला स्तरीय एवं ब्लॉक स्तरीय कार्यालयों से शैक्षिक संवर्ग के स्टाफ यथा अध्यापक , वरिष्ठ अध्यापक , व्याख्याता ( स्कूल शिक्षा ) , कोच एवं समकक्ष पदों को समाप्त किया जाये तथा इन पदों पर कार्यरत शैक्षिक स्टाफ को अन्यत्र पद सहित स्थानान्तरित किया जाये । साथ ही कार्यालयों में प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत शैक्षिक स्टाफ की प्रतिनियुक्तियां भी तत्काल प्रभाव से समाप्त कर उन्हें मूल पद पर भेजा जाये ।
    3 . पीईईओ कार्यालयों में अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी , अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी , सहायक प्रशासनिक अधिकारी , वरिष्ठ सहायक , कनिष्ठ सहायक एवं सहायक कर्मचारियों को अतिरिक्त पद आवंटन किया जाये ताकि कार्या सुचारू रूप से हो सके ।
    4 प्रारम्भिक शिक्षा बोर्ड की स्थापना बीकानेर में कर विधिवत कार्य प्रारम्भ किया जाये ।
    5 बीकानेर को समस्त शिक्षा का मुख्यालय दिया हुआ था परन्तु धीरे – धीरे इसे कमजोर कर कॉलेज शिक्षा एवं संस्कृत शिक्षा के निदेशालय पृथक करके जयपुर स्थानान्तरित कर दिये गये । उन्हें पुनः बीकानेर स्थानान्तरित करवाया जाये ।
    6 . प्रारम्भिक शिक्षा से सम्बन्धित समस्त रिकॉर्ड चूरू से बीकानेर संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा बीकानेर संभाग बीकानेर कार्यालयों में स्थानान्तरित करवाया जाये ।
    7 . मंत्रालयिक संवर्ग के संस्थापन अधिकारी , प्रशासनिक अधिकारी , अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी , सहायक प्रशासनिक अधिकारी एवं वरिष्ठ सहायक तथा निजी सचिव , अतिरिक्त निजी सचिव एवं निजी सहायक के पद की डीपीसी अविलम्ब करवाई जाये ।
  2. शिक्षा विभाग में कनिष्ठ सहायक एवं सहायक कर्मचारियों की सीधी भर्ती के रिक्त पदों को शीघ्र भरने की कार्यवाही की जावे ।
  3. राज्य स्तरीय पुरस्कृत मंत्रालयिक एवं सहायक कर्मचारियों को शिक्षकों की भांति ही रोडवेज में 50 प्रतिशत किराये की छुट एवं अन्य परिलाभ दिये जाने की कार्यवाही करवायें । विष्णुदत पुरोहित प्रदेश परामर्शक
  4. राजकीय अंग्रेजी विद्यालयों में दो कनिष्ठ सहायक एवं एक वरिष्ठ सहायक , एक सहायक प्रशासनिक अधिकारी एवं एक अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी के पद अतिरिक्त सृजित किये जाये ।
  5. उच्च प्राथमिक से माध्यमिक एवं माध्यमिक से उच्च माध्यमिक क्रमोन्नत विद्यालयों में मंत्रालयिक संवर्ग के अतिरिक्त पदों का आवंटन नहीं किया जा रहा है , क्रमोन्नत माध्यमिक विद्यालयों में दो कनिष्ठ सहायक एवं एक वरिष्ठ सहायक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में दो कनिष्ठ सहा एक वरिष्ठ सहायक एक यक प्रशासनिक अधिकारी एवं एक अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी का पद अतिरिक्त सृजित किया जाये । संघ के संस्थापक मदन मोहन व्यास ने आशा व्यक्त की है कि शासन एवं प्रशासन द्वारा उक्त मांगों पर सकारात्मक रूप से विचार कर आवश्यक आदेश प्रसारित करवाकर संघ को सूचित किया जावेगा । प्रदेशाध्यक्ष गिरजाशंकर आचार्य ने बताया कि वार्ता अत्यन्त सौहार्दपूर्ण रही । प्रदेश परामर्शक विष्णुदत पुरोहित ने अवगत करवाया कि पूर्व में भी डॉ . बी.डी. कल्ला के कार्यकाल में शिक्षा विभाग में नवीन आयाम स्थापित हुए थे , अब भी ऐसा ही होने की आशा है ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 3 / 5. Vote count: 3

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply