Screenshot 20220101 104353 Chrome

सुविधा दें सरकार, इन्वेस्टर होंगे तैयार

0
(0)

बीकानेर। राज्य सरकार अगले माह बाहरी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए जिला एवं प्रदेश स्तर पर इन्वेस्टर समिट का आयोजन करने जा रही है। बीकानेर में 12 जनवरी को होटल लक्ष्मीनिवास में इन्वेस्टर समिट होने जा रही है। बीकानेर में फूड इंडस्ट्री में निवेश को आकर्षित करने के लिए काफी संभावनाएं हैं, लेकिन पर्याप्त सुविधाएं नहीं है। यहां के कारोबारियों का कहना है कि यदि सरकार पर्याप्त सुविधाएं दें तो इन्वेस्टर जरूर यहां आएगा। बीकानेर में फूड इंडस्ट्री की बात करें तो इस क्षेत्र में बीकाजी इन्टरनेशनल, भीखाराम चांदमल, बिशनलाल बाबुलाल आदि नामचीन फूड इंडस्ट्री है जो अच्छा कारोबार कर रही हैं। इनके अलावा भी इस सेगमेंट में कई छोटे बड़े कारोबारी है, लेकिन उन सभी का कहना है कि बीकानेर में मौजूदा उद्यमियों को पर्याप्त सुविधाएं नहीं मिल रही है तो नए उद्यमी यहां आकर क्या करेंगे। बीकानेर में वर्तमान में करीब 500 से ज्यादा फूड इंडस्ट्रीज है। एक अनुमान के मुताबिक इन इंडस्ट्रीज का सालाना 10 से 15 हजार करोड़ का टर्न ओवर है। अब बात आती है कि नए इन्वेस्टर को सबसे पहले जमीन की जरूरत पड़ेगी। यहां औद्योगिक जमीनें बेहद महंगी हैं। कारोबारियों का कहना है कि सबसे पहले रीको निवेशकों के लिए सस्ती जमीने उपलब्ध करवाएं तो आगे बात बनेंगी। फिर इन्हें उपलब्ध करवाने के लिए थका देने वाली बोझिल औपचारिकताओं का सरलीकरण करना होगा। इन्वेस्टर के लिए अलग से फूड जोन हो। कारोबारियों ने बताया कि फूड इंडस्ट्रीज के लिए अति महत्वपूर्ण सुविधा मीठे पानी की जरूरत है। बीकानेर में औद्योगिक क्षेत्रों में इसकी कमी महसूस की जा रही है। अधिकांश कारोबारियों को पानी के टैंकर से काम चलाना पड़ रहा है। गजनेर जैसे नए औद्योगिक क्षेत्र्ा में अभी पानी तक की सुविधा नहीं है। इसके अलावा सरकार ड्राइपोर्ट चालू करें और एयरपोर्ट को मेट्रो सिट्ीज से लिंक करते हुए विस्तार दें। साथ ही कनेक्टिविटी भी नियमित मिले। कारोबारियों का कहना है कि हमारे औद्योगिक क्षेत्रों में बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर भी स्तरीय नहीं है जिसका किसी भी इन्वेस्टर पर पहला प्रभाव पड़ता है। इसलिए सरकार को निवेशकों को बुलाने से इन सब सुविधाओं की तैयारी करनी थी ताकि निवेशक को बताने के लिए कुछ आधार तो हो। फिर निवेशक सम्मेलन की सफलता भी तय मान सकते हैं।

इनका कहना है-

बीकानेर में फूड इंडस्ट्रीज की अपार संभावनाएं है। यहां बिजनेस समिट होना चाहिए। इनोवेटिव बिजनेस आइडिया के साथ समिट होना चाहिए। ट्रेड अवेयरनेस कैम्पेन भी होना चाहिए। अच्छे पानी की सुविधा, आकर्षक स्कीम में लीज पर भूमि, वेस्ट मैनेजमेंट, स्किल्ड लैबर प्रोग्राम व बेहतर ट्रांस्पोर्ट सुविधा, न्यूनतम दरों पर बिजली आदि सुविधाएं देंगे तो इन्वेस्टर निश्चित रूप से आएगा।

– सुरेश राठी, प्रमुख, अन्नपूर्णा प्राइम फूड्स, बीछवाल औद्योगिक क्षेत्र


सरकार रियायती दरों पर जमीनें दें। टैक्स में छूट दें और औपचारिकताओं को कम करें तो इन्वेस्टर जरूर आएगा।

– योगेश खंडेलवाल, खंडेलवाल फूड्स, बीछवाल औद्योगिक क्षेत्र

सरकार ढंग की सुविधाएं दें तो निवेशक जरूर आएगा। क्योंकि सारा खेल सुविधाओं पर निर्भर है। अभी पर्याप्त सुविधाएं नहीं मिल रही है।

– राजेन्द्र अग्रवाल, रूपचंद मोहनलाल एंड कम्पनी, जस्सूसर गेट


हमारे यहां औद्योगिक प्रोत्साहन योजनाओं की कमी है। मूलभूत सुविधाओं की कमी खलती है। ट्रांस्पोर्टेशन बेहद असुविधाजनक है। ऐसे में लगता नहीं कि बीकानेर में कोई नया निवेशक आएगा।

– मोहित कच्छावा, भारत भुजिया भंडार, सोनगिरि कुआं

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply