TID-Logo

बीकानेर में इस बार कोरोना ने नहीं डेंगू ने किया ब्लास्ट

0
(0)

– डेंगू पॉजिटिव मरीजों के घर पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी
– नहीं मिले एडीज मच्छर
– आज आए डेंगू पॉजिटिव के साथ अब तक हुए 618 मरीज

बीकानेर, 10 नवंबर। बीकानेर में इस बार कोरोना ने नहीं, लेकिन डेंगू ने ब्लास्ट किया है। सीएमएचओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार बीकानेर में आज कोरोना के 560 सेम्पल लिए गए और एक भी मरीज पाॅजीटिव रिपोर्ट नहीं हुआ। वहीं सीएमएचओ डॉ ओम प्रकाश चाहर ने बताया कि बुधवार को जिले भर से 883 सैंपल का एलाइजा टेस्ट किया गया जिसमें से 22 मरीज डेंगू पॉजिटिव पाए गए। इस प्रकार अब तक जिले में डेंगू पॉजिटिव मरीजों की संख्या 618 हो गई है।

इधर, स्वास्थ्य विभाग द्वारा *डेंगू मुक्त बीकाणा* अभियान के तहत जन जागरण व एंटी लार्वा गतिविधियों पर जोर दिया जा रहा है। जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देश पर बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी डेंगू पॉजिटिव आए मरीजों के घर पहुंचे। नजदीकी डिस्पेंसरी टीम द्वारा सर्वे व एंटी लार्वा गतिविधियां की गई या नहीं इसकी भी पड़ताल की गई ।

IMG 20211110 WA0048

दल में शामिल डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता व मच्छर जनित बीमारियों के विशेषज्ञ डॉ अनिल वर्मा ने मरीजों व उनके परिजनों की स्वास्थ्य जांच की व आवश्यक सलाह दी। दल द्वारा घरों में मच्छरों की तलाश की गई। घरों के कोने कोने की तलाश की परंतु मच्छर नहीं मिले। संभवतः डेंगू पॉजिटिव आने के बाद मरीज के परिजनों द्वारा साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया। साथ ही डिस्पेंसरी की टीम द्वारा भी मच्छर रोधी गतिविधियां की गई थी।

दल में शामिल एमपीडब्ल्यू हीरा भाटी व नर्सिंग स्टाफ सरोज घई द्वारा घरों में एंटी लारवा गतिविधियों की जानकारी दी गई। डॉ अनिल वर्मा ने बताया कि आईसीएमआर की शोध हेतु मरीज के घर से मच्छर का संकलन कर भिजवाया जाना है। उन्होंने बताया कि एडीज एजिप्टी मच्छर के शरीर पर सफेद चकत्ते व धारियां होती है जिससे यह चितकबरा मच्छर आसानी से पहचान में आ जाता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply