IMG 20211102 WA0021

अधिकारी गंभीरता के साथ शिविरों में आमजन को दे राहत-उच्च शिक्षामंत्री

0
(0)

बीकानेर, 02 नवम्बर। उच्च शिक्षामंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि ग्रामीणों की वर्षों से चली आ रही समस्याओं का समाधान प्रशासन गांवों के संग अभियान के शिविरों में हो रहा हैं। राज्य सरकार ने 22 विभागों के अधिकारियों को गांवों में भेजा है। ग्रामीणों को चाहिए वे राजस्व, पंचायती राज, पानी-बिजली, सड़क आदि की समस्याओं का समाधान करवाएं।
उच्च शिक्षामंत्री भाटी मंगलवार को ग्राम पंचायत गाढ़वाला में आयोजित शिविर में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में राज्य सरकार द्वारा संचालित प्रशासन गांवों के संग अभियान के शिविर ग्रामीणों के लिए तरक्की की राहें खोलने वाले साबित हो रहे हैं। इन शिविरों में काफी पुराने और लम्बित कामों के पूरा होने की खुशी के साथ ही ग्रामीणों के लिए सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के रास्ते भी खुल रहे हैं।
कम प्रगति पर जताई नाराजगी-उन्होंने कहा कि शिविर में आपकी जानकारी के लिए हैल्प डेक्स स्थापित की गई। इस पर अपनी समस्या समाधान के लिए जानकारी ले। साथ सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी इस पर ली जा सकती है। उन्होंने विभागों के काउन्टर के निरीक्षण के दौरान कम प्रगति वाले विभागों के अधिकारियों के प्रति नाराजगी जताई और कहा कि विभाग अपनी कार्य प्रणाली में सुधार करें। राज्य सरकार ने जिस मंशा के साथ इन शिविरों का आयोजन किया है, उसके अनुरूप कार्य करें ताकि अधिक से अधिक लोगों की समस्याओं का समाधान हो सके।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सामाजिक सुरक्षा की विभिन्न पेंशन योजनाओं के नियमों बदलाव करवाकर, बुजुर्गों का मान सम्मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने वृद्ध सम्मान पेंशन योजना में जिन बुजुर्गों को 500 रूपये पेंशन मिलती थी, उसे बढ़ाकर 750 रूपये और जिन्हें 750 रूपये पेंशन मिलती थी, उसे बढ़ाकार 1000 हजार रूपये कर दिया है।
इस अवसर पर पूर्व सांसद रामेश्वर लाल डूडी ने कहा कि शिविरों में सरपंच, पटवारी, ग्राव सेवक समन्वय से काम कर, ग्रामीणों की समस्याओं को चिन्हित करते हुए उनका निराकरण करवाए। उन्होंने कहा कि इन शिविरों में सैंकड़ों काम हुए है तथा कई काम तो वर्षों से रूके हुए थे वे भी हुए हैं । उन्होंने राज्य सरकार की फ्लेगशीप योजनाओं का लाभ लेने का आव्हान किया।

मनीराम ने खाते में अपना नाम शुद्ध होने पर आभार जताया

गाढ़वाला के मनीराम पुत्र गोपाला राम का नाम उसकी दादी ने खातेदारी में लाड का नाम रामप्रताप लिखवा दिया था। दादा-दादी व पिता के देहान्त के बाद उसके पता चला कि उसका नाम खेत के खसरा नम्बर 261 में उसका नाम गलत चढ़ा है। जानकारी का अभाव और सरकारी कार्यालयों से अनजान मनीराम पिछले 17 साल से अपना नाम सही नहीं करवा सका। जब उसे पता चला कि मंगलवार को प्रशासन के संग अभियान का शिविर में गाढ़वाला में आयोजित होगा तो उसने अपने मित्र की सहायता से हैल्प डेक्स पर नाम शुद्धिकरण की जानकारी ली और आवश्यक दस्तावेज के साथ शिविर में उपखण्ड अधिकारी के पास आवेदन पेश किया। उपखण्ड अधिकारी ने मनीराम के आवेदन की जांच कर, वर्षो से खातेदारी में चल रहा नाम रामप्रताप की जगह मनीराम कर मौके पर ही शुद्धिकरण का पत्र मंत्री भंवर सिंह भाटी के हाथों दिलवया।
उच्च शिक्षा मंत्री भाटी व पूर्व सांसद डूडी ने मुकेश सोनी व राम लाल ट्राई साइकिल व 2 को पालहार व 12 लोगों को विभिन्न पेंशन के स्वीकृति पत्र प्रदान किये

इस अवसर पर शिविर प्रभारी उपखण्ड अधिकारी ने बताया कि आज के शिविर में राजस्व विभाग ने 100 आज्ञा पत्र जारी किए। 35 लोगों को राजस्व नकले दी, नामान्तरण के 10 प्रकरणों का निस्तारण किया। उन्होंने बताया कि 3 खाता विभाजन और 30 खातों में नाम शुद्धिकरण किया गया। पंचायती राज विभाग आबादी भूमि में पट्टे देने के लिए 52 आवेदन लिए। पीएम आवास के 9 लोगों को स्वीकृति पत्र दिए। नए जॉब कार्ड 10 और 10 आधार कार्ड को बैंक से खाते लिंक किए। उन्होंने बताया कि 98 प्रतिशत जॉब कार्ड का सत्यापन किया गया तथा श्रमिकांे के बैंक में खातों में मोबाइल नम्बर अपडेट किए गए।

शिविर प्रभारी ने बताया कि 32 लोगों के रोडवेज के पास जारी किए गए। 30 निर्माण श्रमिक के आवेदन लिए तथा 28 ई-श्रम कार्ड जारी किए गए। ऊर्जा विभाग ने दो मीटर बदले और 3 विद्युत बिलों में सुधार किया। कोविड के टीके 17 लोगों के लगाए गए।
शिविर को जिला प्रमुख मोडाराम ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी अशोक कुमार, विकास अधिकारी दिनेश मिश्रा,तहसीलदार कालू राम, उपनिदेशक कृषि कैलाश चौधरी सहित वर्तमान सरपंच, पूर्व सरपंच एवं पंचायत राज के जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

ग्राम पंचायत गाढ़वाला द्वारा कराए गए विकास कार्यों का किया लोकार्पण

उच्च शिक्षामंत्री भंवर सिंह भाटी व पूर्व सांसद रामेश्वर लाल डूडी ने ग्राम पंचायत गाढ़वाला द्वारा गांव में 123 लाख रूपये की लागत के 9 विकास कार्यों का लोकार्पण किया। उन्होंने इण्डोर स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में छात्र-छात्रा खिलाड़ियों को सम्मानित किया। उन्होंने विद्यार्थियों की खेल सुविधाओं के लिए 10 लाख रूपये विधायक निधि कोष से देने की घोषणा की। उन्होंने पंचाचत भवन के पास स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय के गेट निर्माण, बस स्टेण्ड शैड निर्माण कार्य, ग्राम पांचायत में स्थित सभी भवनों के जीर्णोद्धार, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में टिन शैड व अन्य विकास कार्य, विद्यालय के जीर्णोद्धार कार्य, ग्राम पंचायत में इंडोर स्टेडियम निर्माण, शिवजी मंदिरके पास टिन शैड, हनुमान मंदिर के पास ग्रामीणोंव श्रद्धालुओं व पर्यटकों के लिए टिन शैड निर्माण तथा भैरूजी मंदिर के पास टिन शैड के निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया।

गांव रिडमलसर सिपाईयान में हुआ स्वागत– उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी, जिला प्रमुख मोडाराम व पूर्व सांसद रामेश्वर लाल डूडी का ग्राम पंचायत रिडमलसर सिपाईयान के ग्राम पंचायत भवन में ग्रामीणों ने भावभरा स्वागत और अभिनन्दन किया। इस अवसर पर सरपंच रामदयाल गोदारा, पूर्व सरपंच रामधन, पूर्व जिला परिषद सदस्य राम लक्ष्मण गोदारा, आरीफ, बेगाराम, सोहन लाल, सलीम,कोलासर सरपंच राधेश्याम आदि उपस्थित रहे। ग्रामीणों ने नेणो के बास सहित इस क्षेत्र में बरसाती पानी की निकासी की पुख्ता व्यवस्था किए जाने की आवश्यकता जताई।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply