Screenshot 20211030 093316 Google

अणुव्रत के साथ ईको-फ्रेंडली दीपावली: प्रदूषण से दूर सेहत से भरपूर

0
(0)

बीकानेर। अणुव्रत विश्व भारती (अणुविभा) के तत्वावधान में परम पूज्य गुरुदेव आचार्य श्री तुलसी द्वारा प्रतिपादित अणुव्रत आंदोलन के अंतर्गत इस वर्ष ईको-फ्रेंडली दीपावली के प्रचार प्रसार की दिशा में व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। अणुविभा अध्यक्ष श्री संचय जैन ने देशभर में हजारों अणुव्रत कार्यकर्ताओं से ईको-फ्रेंडली दीपावली का संदेश जन जन तक पहुंचाने का आह्वान किया है। प्रदूषण मुक्त पर्यावरण की वैश्विकअभिधारणा को मूर्त रूप देने के पावन उद्देश्य से अणुव्रत कार्यकर्ता जहां स्वयं इको फ्रेंडली दीपावली मनाने का संकल्प ले रहें हैं वहीं विभिन्न माध्यमों से इसका संदेश लोगों को दे रहे हैं।

इस अभियान की राष्ट्रीय संयोजिका डॉ. नीलम जैन ने बताया कि देश में 165 स्थानों पर अणुव्रत समितियां सक्रिय हैं जो देश में पर्यावरण संरक्षण, नशामुक्ति, सद्भावना, अहिंसा प्रशिक्षण, चुनाव शुद्धि जैसे विभिन्न मुद्दों पर जन अभियान चला रही है। ‘ईको-फ्रेंडली दीपावली’ के प्रचार-प्रसार में योगदान देकर समितियां एक कदम और आगे बढ़ेंगी तथा जन-जागरण से पर्यावरण को शुद्ध बनाने तथा प्रदूषण नहीं फ़ैलाने में हमारी अहम् भूमिका होगी।

अणुव्रत विश्व भारती एक वैश्विक संस्था है। अणुव्रत अनुशास्ता आचार्य महाश्रमण के आध्यात्मिक मार्गदर्शन में अणुव्रत आंदोलन अहिंसक और शांतिप्रिय समाज की रचना के लिए समर्पित ही। दीपावली के शुभ अवसर पर जन साधारण एवं हम सभी ईको-फ्रेंडली दीपावली की ओर प्रेरित हो सके, इस उद्देश्य से कार्यक्रम रूपरेखा बनायी गयी है। इस आयोजन के अंतर्गत विभिन्न एवं विविध माध्यम तथा विषयों के द्वारा ईको-फ्रेंडली दीपावली के उद्देश्य की पूर्ति हो सकेगी।

स्थानीय स्तर पर इस राष्ट्रीय कार्यक्रम को अमली जामा पहनाने के उद्देश्य से सदस्यगण सक्रिय होकर कार्य में जुट गए हैं। समिति प्रचार-प्रसार के दौरान पटाखों से प्रभावित लोगों की मार्मिक कहानी, बैनर लोकार्पण, नुक्कड़ नाटक मंचन, संकल्प पत्र, ईको-फ्रेंडली दीपावली आलेख लेखन एवं प्रकाशन सरीखें कई कार्यक्रम करेगी।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply