IMG 20211025 WA0006

‘किसानों के सम्मान में सेवादल मैदान में’ – कमल कल्ला

0
(0)

किसान मोर्चा व सेवादल की आन्दोलन को लेकर हुई रणनीतिक चर्चा

कार्यक्रम अध्यक्ष वीरेन्द्र किराडू ने महिलाओं को स्वरोजगार प्रशिक्षण सहित कारोबारी सपोर्ट का किया वादा

बीकानेर। कांग्रेस सेवादल के संघर्षशील सिपाही शनिवार को पूरे जोशों खरोश के साथ महिला, पुरूष, युवा एवं वरिष्ठ जनों के साथ बड़ी संख्या में धरना स्थल पर पहुंचकर आन्दोलन को अपना समर्थन दिया। पिछले 250 दिनों से निरन्तर धरना दे रहे हैं। केन्द्र सरकार के असंवेदनशील रवैये से किसान अपना मूल कार्य छोड़ आन्दोलन के रास्ते पर उतर चुके है। नारे एवं संघर्ष के सकल्प के बीच किसान मोर्चा व सेवादल की आन्दोलन की रणनीति को लेकर गंभीर चर्चा हुई। सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष हेमसिंह शेखावत के निर्देशानुसार महिला सेवादल की प्रदेश अध्यक्ष द्रोपदी कोली ने बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। इस मौके पर शहर व देहात सेवादल द्वारा राष्ट्र ध्वज वंदन किया गया ।

द्रोपदी ने व्यक्तव्य रखते हुए कहा कि सेवादल का आन्दोलनों का स्वर्णिम इतिहास रहा है। जनता की प्रत्येक जायज मांग व हक की लड़ाई में सेवादल सदैव जनता के साथ रहा है। अब समय आ गया है हमारी महिला शक्ति इस आन्दोलनों से जुड़ कर अपना समर्थन दे। उन्होंने कहा कि वे सरकार ईस्ट इंडिया कम्पनी की तरह जनता पर महंगाई का बोझ डालकर अपने चेहतों की
कम्पनी का खजाना भरना चाहती है। किसान महिलाओं की ही फिक देख रहे हैं, इस बिल की आहट से रसोई का खर्च कई गुना बढ़ गया है।

“मोदी तेरे शासन में आग लगी है राशन में
पीएम के घर में महिला रसोई नहीं संभालती इसलिए मातृशक्ति की परेशानी व दर्द का अन्दाजा नहीं है। रसोई गैस, बिजली, पानी, सब्जियां, राशन सामग्री सब दिनों दिन मंहगी होती जा रही है। महिला शक्ति से आह्वान किया
यदि विरोध प्रर्दशन कर गलत नीतियों का विरोध नहीं किया तो जीना दुश्वार होजाएगा।

उपाध्यक्ष कमल कल्ला ने ‘किसानों के सम्मान में सेवादल मैदान में’ का नारा लगाते हुए कार्यकर्ताओं में अपने ओजस्वी भाषण से जोश भर दिया। कल्ला ने कहा वे आन्दोलन किसानों, खेत, खलिहान, मण्डियों या गांवों का नहीं है। इससे अन्तिम प्रभावित भारत की शहरी जनता भी है जो उपभोक्ता के रूप में कृषि पदार्थों का उपभोग करती है। इससे प्रभावित भारत की वो गरीब जनता भी है। जो कांग्रेस की 70 साल की नीतियों के कारण सस्ते राशन का लाभ ले रही है। आज यदि हम लोग सोते रहे तो भाजपा के लोग कांग्रेस मुक्त भारत की जगह जनता मुक्त भारत कर देगी।

Screenshot 20211025 092546 Gallery
Kamal Kalla

कल्ला ने कहा भारत की जनता ही कांग्रेस है क्योंकि जनता के स्वाभीमान की रक्षा के लिए कांग्रेस ने हरित क्रांति, श्वेत कांति, नरेगा जैसी जनउपयोगी निर्णय लिए । आम जनता के लिए हमें आजादी की दूसरी लड़ाई लड़नी होगी
क्योंकि गरीब को और अधिक गरीब बनाने की सोच हमें फिर गुलामी की तरफ ले जा रही है।

संयुक्त किसान मोर्च के वरिष्ठ नेता शिवदानाराम मेघवाल ने कहा सरकार ने अति बहुमत के मद में कृषि कानून दोनों सदनों में बिल पास करवा लिया है। अब इस कानून को जनता की जागरूकता ही रोक सकती है। मेघवाल ने बताया कि बिल के प्रावधान के अनुसार सरकारी खरीद नहीं होगी जिससे जनता को सस्ता अनाज नहीं मिल पाएगा। अनाज के स्टॉक की सीमा समाप्त हो जाएगी जिससे अति भण्डारण कर अडानी अम्बानी बाजार पर अपना नियन्त्रण कर लेगें ।
जिससे छोटे दुकानदार व आम उपभोक्ता अत्यधिक नुकसान में आ जाएंगे।

महेन्द्र भादू, शिव गोपाल बिश्नोई, काशीराम मेघवाल सहित किसान नेताओं ने सेवादल का समर्थन के लिए आभार जताते हुए कहा कि दल
हमेशा प्राकृतिक व मानवीय आपदाओं में खुले दिल से देश की सेवा की है।

काकूजी किराडू बगेची के प्रांगण में महिलाओं को स्वावलंबी बनाने हेतु बीकानेर सेवादल द्वारा कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि महिला सेवादल की प्रदेशाध्यक्ष द्रोपदी कोहली और कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि प्रदेश सेवादल के सचिव शिवशंकर हर्ष और कार्यक्रम की अध्यक्षता बीकानेर व्यापार उद्योग मण्डल के सचिव वीरेन्द्र किराडू ने की। मुख्य अतिथि ने
महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि एक परिवार की धुरी महिला होती है। अगर महिला सुदृढ़ होती है तो परिवार सुदृढ़ होता है और परिवार सुदृढ़ होता है तो समाज सुदृढ़ होता है। और जहां समाज सुदृढ़ होता है वो राष्ट सुदृढ़ होता है। आज के परिप्रेक्ष्य में महिलाओं को अपने रोजगार के साधनों को विकसित करना चाहिए। महिलाओं के रोजगार के लिए प्रशिक्षण शिविरों के माध्यम से सेवादल महिलाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने हेतु तैयार है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षित महिलाएं अपने उत्पादों को भविष्य में सेवादल द्वारा आयोजित उद्योग मेलों के माध्यम से व अन्य माध्यमों से उत्पादों को बिकवाने का कार्य भी करेगा।

इस अवसर पर महिलाओं को सेवादल से ज्यादा से ज्यादा संख्या में जुड़ने का आवाह्न किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि शिवशंकर हर्ष ने कहा कि यह खुशी की बात है कि शहर की महिलाएं स्वरोजगार के लिए आगे आई है। उन्होने वादा किया कि आप द्वारा तैयार माल हम उपभोक्ता सहकारी बिक्री केन्द्र पर ब्रिकी के लिए तैयार है।

कार्यक्रम के अध्यक्ष वीरेन्द्र किराडू ने महिलाओं को स्वरोजगार उपलब्ध करवाने हेतु उनको प्रशिक्षित करना, उनको कच्चा माल उपलब्ध करवाना, व्रिकय हेतु बाजार उपलब्ध करवाना, वित्तीय व्यवस्था करवाना और अन्य प्रकार के सहयोग करने का वादा किया।

कार्यक्रम में रामी देवी बोहरा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि आप सभी ने हमें हौसला दिया है। आने वाले समय में हम स्वयं महिलाओं को समूह बनाकर अपने उत्पादों का उत्पादन शुरू करने जा रहीं है। इसके लिए आपने जो वादा किया उसके लिए हम महिलाओं का यह समूह सेवादल का आभारी रहेगा। कार्यक्रम में सुनीता ने समस्त मेहमानों व महिलाओं, बालिकाओ का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में सेवादल देहात के अध्यक्ष संजय गीला, पूर्व शहर अध्यक्ष नरसिंह व्यास व अन्य उपस्थित रहे ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply