IMG 20211010 WA0024

सीरी के वैज्ञानिक डॉ नीरज को मिलेगा आईएनएई यंग इंजीनियर अवार्ड 2021

0
(0)

सीएसआईआर युवा वैज्ञानिक पुरस्कार से भी सम्मानित हो चुके हैं डॉ नीरज

पिलानी। डॉ. नीरज कुमार, प्रधान वैज्ञानिक, सीएसआईआर-सीरी को प्लाज्मा समर्थित माइक्रोवेव और सब टेराहर्ट्ज स्रोत के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट शोध कार्य के लिए राष्ट्रीय स्तर पर आईएनएई यंग इंजीनियर अवार्ड 2021 के लिए चुना गया है।

इस पुरस्कार के अंतर्गत डॉ नीरज को 1 लाख रुपए नकद और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। डॉ नीरज सहित आईएनएई युवा इंजीनियर पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी विजेता आईएनएई यंग एसोसिएट्स बन जाएंगे और 45 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक “आईएनएई यंग एसोसिएट्स” बने रहेंगे।

इस पुरस्कार का उद्देश्य इंजीनियरिंग की किसी भी शाखा में भविष्य के पेशेवर विकास के लिए मजबूत संभावनाओं वाले युवा इंजीनियरों द्वारा की गई उत्कृष्ट उपलब्धियों एवं योगदान को मान्यता देना है। यह पुरस्कार उन्हें 15-17 दिसंबर, 2021 को प्रस्तावित आईएनएई वार्षिक सम्मेलन के दौरान प्रदान किया जाएगा ।

इंडियन नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग (INAE) की स्थापना वर्ष 1987 में हुई । इसमें भारत के सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियर, इंजीनियर-वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकीविद शामिल हैं, जो इंजीनियरिंग विषयों के पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करते हैं। आईएनएई एक शीर्ष निकाय के रूप में कार्यरत प्रतिष्ठित संस्था है जो राष्ट्रीय महत्व की समस्याओं के समाधान के लिए इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और संबंधित विज्ञान के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों को प्रोत्साहित एवं सम्मानित करती है।

डॉ. पीसी पंचरिया, निदेशक, सीएसआईआर -सीरी और सभी स्टाफ सदस्यों ने डॉ नीरज कुमार को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है। उल्लेखनीय है कि डॉ नीरज को वर्ष 2018 में सीएसआईआर युवा वैज्ञानिक पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply