TID-Logo

उच्च शिक्षा मंत्री भाटी के प्रयासों से कोलायत में तीन नए उप स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत

0
(0)

बीकानेर, 05 अक्टूबर। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी के प्रयासों से श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में तीन नए उप स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत किए गए हैं।
उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने बताया कि श्रीकोलायत विधानसभा के बज्जू तेजपुरा, देवड़ों की ढाणी और पैथड़ों की ढाणी के लिए यह नए उपस्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत किए गए हैं। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत तथा चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा का आभार जताया है।
भाटी ने कहा कि इन क्षेत्रों में नवीन उप स्वास्थ्य केन्द्रों की स्वीकृति के लिए वह सतत प्रयासरत थे। राज्य सरकार द्वारा इन केन्द्रों की स्वीकृति अब जारी कर दी गई है। इससे स्थानीय ग्रामीणों को लाभ होगा। शीघ्र ही इन तीनों केंद्रों को प्रारम्भ करवाया जाएगा।

नोखा विधानसभा क्षेत्र में उप स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत

बीकानेर, 05 अक्टूबर। विधानसभा में पूर्व नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व सांसद रामेश्वर डूडी के प्रयासों से राज्य सरकार द्वारा नोखा विधानसभा क्षेत्र में पांच नए उप स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत किए गए हैं।
पूर्व सांसद डूडी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा बुधरों की ढाणी, रामनगर(उदासर), भगवानपुरा, श्रीरामपूरा और चेनासर में नए उपस्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत किए हैं। इसके लिए उनके द्वारा सतत प्रयास किए गए। उन्होंने कहा कि नए केंद्रों की स्थापना से इन क्षेत्रों के ग्रामीणों को आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेंगी। इन केंद्रों को शीघ्र ही प्रारम्भ करवाने के प्रयास होंगे। नए उप स्वास्थ्य केन्द्रों की स्वीकृति के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत व चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा का आभार जताया है।

कोलायत राजकीय कॉलेज में मूल दस्तावेजों के सत्यापन की तिथि बढ़ी

बीकानेर, 05 अक्टूबर। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोलायत की प्राचार्य डॉ शालिनी मूलचंदानी ने बताया कि बीए, बीएससी, बीकॉम प्रथम वर्ष के प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत मूल दस्तावेजों के सत्यापन एवं ई-मित्रा पर पोस्ट करनी की अंतिम तिथि बढ़ाकर 9 अक्टूबर कर दी गई है। इच्छुक विद्यार्थी अंतिम दिनांक से पहले अपने दस्तावेज सत्यापन महाविद्यालय में आकर करा लेवे। साथ ही स्नातक पार्ट द्वितीय एवं तृतीय के लिए प्रवेश नवीनीकरण तथा ई-मित्र पर फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर 2021 कर दी गई है। वंचित विद्यार्थी अंतिम दिनांक से पूर्व ई-मित्र पर जाकर फीस जमा करा सकते हैं।

छत्तरगढ़, बज्जू और श्रीडूंगरगढ़ में महाविद्यालय भवन निर्माण के लिए छह-छह करोड़ रुपये स्वीकृत
बीकानेर, 5 अक्टूबर। डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) कोष के तहत जिले में विभिन्न विकास कार्यों के लिए 53.27 करोड़ रुपये की प्रशासनिक स्वीकृतियां जारी की गई हैं।
जिला कलक्टर एवं डीएमएफटी के अध्यक्ष नमित मेहता ने बताया कि जिला प्रभारी मंत्री श्री गोविंद सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में 3 अप्रैल को आयोजित डीएमएफटी गवर्निंग काउंसिल की बैठक में अनुमोदित वार्षिक कार्ययोजना में से यह स्वीकृतियां जारी की गई हैं। इनमें छत्तरगढ़, बज्जू और श्रीडूंगरगढ़ में महाविद्यालय भवन निर्माण के लिए छह-छह करोड़ सहित कुल 18 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इसी प्रकार झझू की बालिका विद्यालय में कक्ष निर्माण के लिए 20 लाख तथा महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिए 40 लाख रुपये, कोलायत और झझू में स्वास्थ्य केंद्र के लिए पचास-पचास लाख, कोलायत के बालिका विद्यालय के नवीन भवन के लिए एक करोड़ रुपये, कोलायत सरोवर की सफाई और रख-रखाव के लिए 1.50 करोड़ रुपये, कोलायत महाविद्यालय में विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय भवन निर्माण के लिए तीन करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।
इसी प्रकार बल्लर-दन्तौर सड़क निर्माण के लिए 1.50 करोड़, पंचायत समिति बज्जू को सीसी रोड, स्कूल कक्ष निर्माण, स्वास्थ्य केन्द्र सहित विभिन्न कार्यों के लिए 1.70 करोड़, उप वन संरक्षक को कोलायत ब्लॉक एवं शहरी क्षेत्र में पौधारोपण के लिए 50 लाख, राजकीय डिस्पेन्सरी नं. 6 के पुर्ननिर्माण के लिए 92 लाख, जिला क्षय रोग निवारण केन्द्र में सिलिकोसिस पीड़ितों के लिए कक्ष निर्माण हेतु 18.83 लाख, क्षेत्रीय मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल को पेयजल पाइप लाइन के लिए 45 लाख तथा ग्राम कोटड़ी को स्टेट हाइवे से लिंक करने के लिए सीसी सड़क निर्माण हेतु 1 करोड़ रुपये तथा बरसिंगसर के महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिए 40 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।
इनके अलावा जिले के समस्त विधानसभा क्षेत्रों की विभिन्न ग्राम पंचायतों में विद्यालय भवन, सीसी सड़क निर्माण, पाइपलाइन, हैण्ड पम्प, सीवर लाइन, वृक्षारोपण, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के कक्षों के निर्माण सहित विभिन्न कार्यों के लिए स्वीकृतियां जारी की गई हैं।


How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply