TID-Logo

बकाया लीज राशि एवं आवास गृहों की बकाया किस्तों के ब्याज में मिलेगी छूट

0
(0)

बीकानेर,5 अक्टूबर। नगरीय विकास आवासन एवं स्वायत्त शासन विभाग के आदेश अनुसार प्रशासन शहरों के संग अभियान में मुख्यमंत्री द्वारा बजट घोषणा के अनुपालन में शहरी नागरिकों की कठिनाइयों के निवारण तथा समस्याओं के त्वरित समाधान करने का निर्णय किया गया है।
नगर विकास न्यास सचिव नरेंद्र सिंह राजपुरोहित ने बताया कि जिन प्रकरणों में पूर्व में 8 वर्ष की लीज राशि जमा कराकर 99 वर्ष लीज मुक्ति प्रमाण पत्र लिया हुआ है। उनमें 2 वर्ष की एक मुश्त लीज लेकर 99 वर्षीय पट्टे को संपूर्ण फ्री होल्ड का पट्टा दिए जाने का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि जिन प्रकरणों में पिछले वर्षों की लीज बकाया है, उनमें बकाया लीज राशि 60 प्रतिशत की छूट देते हुए बकाया लीज राशि 40 प्रतिशत जमा करवाकर अग्रिम 10 वर्षों की लीज एकमुश्त जमा करवाने पर फ्री होल्ड का पट्टा दिया जाएगा। प्रशासन शहरों के संग अभियान में भी यह छूट जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि ई डब्ल्यू एस, एर्ल आइ जी, एम आई जी ए के आवंटित आवासीय की बकाया राशि एकमुश्त जमा करवाई जाने पर ब्याज व पेनल्टी में शत-प्रतिशत छूट का भी प्रावधान किया गया है। इस छूट को भी प्रशासन शहरों के संग अभियान तक बढ़ाया गया है।

संभाग स्तरीय अमृता हाट मेला स्थगित
बीकानेर, 5 अक्टूबर। महिला अधिकारिता विभाग द्वारा 6 से 12 अक्टूबर तक आयोजित होने वाला संभाग स्तरीय अमृता हाट मेला स्थगित कर दिया गया है। महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक मेघा रतन ने यह जानकारी दी और बताया कि आगामी तिथि की सूचना शीघ्र जारी की जाएगी।

प्रशासन गांवों के संग अभियान: बुधवार को विभिन्न पंचायतों में होंगे शिविर
बीकानेर, 5 अक्टूबर। प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत बुधवार को बीकानेर के बदरासर तथा शोभासर, लूणकरणसर के ढाणी पांडुसर, श्रीडूंगरगढ़ के उपनी तथा कल्याणसर पुराना, छत्तरगढ़ के खारबारा, खाजूवाला के 8 केवाईडी, नोखा के पिथरासर तथा जांगलू में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

कैंसर रोग पहचान शिविर बुधवार को

बीकानेर, 05 अक्टूबर। एस.डी.एम. राजकीय जिला चिकित्सालय में बुधवार को कैंसर रोग पहचान, जांच एवं परामर्श शिविर सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक आयोजित होगा।जिला चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. प्रवीण चतुर्वेदी ने बताया कि शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम व एन.सी.डी. प्रभारी डॉ. संजय खत्री द्वारा रोगियों की जांच की जायेगी। साथ ही रोगियों का उपचार करते हुए लोगों को इस रोग के लक्षणों एवं बचाव के उपायों के बारे में जानकारी दी जायेगी। इस दौरान मुख्यतया पुरूषों के मुंह, फेफडे, ग्रासनली और अमाशय के कैंसर तथा स्त्रियों के गर्भाशय, स्तन और मुंह कैंसर के संबंधित सभी जांचे निःशुल्क की जायेगी और आवश्यक बचाव एवं उपचार बताया जायेगा।

नारी निकेतन में महिला एवं बालिका कल्याण दिवस हुआ आयोजित
बीकानेर, 05 अक्टूबर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा मनाए जा रहे समाज कल्याण सप्ताह के तहत मंगलवार को नारी निकेतन में महिला एवं बालिका कल्याण दिवस मनाया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता सुशीला गहलोत द्वारा की गई। नारी निकेतन अधीक्षक डॉ. शारदा देवी ने बताया कि इस दौरान आवासनियों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया तथा नारी निकेतन बालिका गृह की आवासनियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी। कार्यक्रम के अंत में नीलम पंवार द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। सप्ताह के तहत राजकीय बालिका गृह में बाल दिवस मनाया गया। बाल दिवस की शुरूआत सहायक निदेशक बाल अधिकारिता विभाग कविता स्वामी ने गांधी के चित्र पर माल्यापर्ण से की। इसके बाद बालिका गृह की बालिकाओं द्वारा बनाई गई पेन्टिंग प्रतियोगिता की विजेताओं को बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष किरण सिंह ने पुरस्कृत किया।

IMG 20211005 WA0022

एंटी लार्वल गतिधिविधियों की दी जानकारी
बीकानेर, 5 अक्टूबर। वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनिल वर्मा ने मंगलवार को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो कार्यालय, एलआईसी के जयपुर रोड स्थित कार्यालय, बीएसएफ कैम्पस, एसबीआई की पब्लिक पार्क शाखा तथा प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत नगर निगम द्वारा आयोजित शिविर में आमजन को डेंगू से बचाव के प्रति जागरुक किया तथा एंटी लार्वल गतिविधियों के बारे में बताया। इस दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के नीलम प्रताप सिंह भी साथ रहे।

प्रशासन पहुंचा द्वार, आपसी सहमति से करवाया खाता विभाजन
बीकानेर। ‘प्रशासन गांवों के संग अभियान’ के तहत मंगलवार को लूणकरणसर के सूई में आयोजित शिविर के दौरान खोडाला गांव के सह-खातेदार हेतराम, बृजलाल, साहबराम और चेतराम करनाणा ताल के खाता संख्या 30 में स्थित 100 बीघा भूमि का आपसी सहमति से खाता विभाजन करवाने पहुंचे।
शिविर प्रभारी लूणकरणसर के उपखण्ड अधिकारी द्वारा तहसीलदार को खाता विभाजन के लिए निर्देश प्रदान किए गए। जिसकी अनुपालना में तहसीलदार द्वारा शिविर स्थल पर ही पटवारी हल्का से प्रस्ताव तैयार करवाये गए और भू-अभिलेख निरीक्षक से जांच करवाकर मौके पर ही खाता विभाजन के आदेश पारित कर दिए।
आपसी सहमति से खाता विभाजन करवाकर सह-खातेदार बेहद खुश हुए। ‘प्रशासन गांवों के संग अभियान’ की प्रशंसा करते हुए सभी ने कहा कि यह शिविर उनके लिए वरदान साबित हुआ। दस वर्षों से सभी सह-खातेदार एक साथ तहसील कार्यालय में नहीं जा सके, जबकि प्रशासन ने अभियान के तहत उनके गांव में पहुंचकर आपसी सहमति से खाता विभाजन किया। उन्होंने कहा कि अब वे अपनी-अपनी भूमि का सुधार कर सकेंगे तथा अलग-अलग केसीसी बनवाकर पीएम किसान व आदान अनुदान जैसी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे।

शिविर में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत स्वीकृत हुए 41-41 हजार
बीकानेर। पांचू की बन्धाला ग्राम पंचायत में मंगलवार को ‘प्रशासन गांवों के संग अभियान’ के तहत आयोजित शिविर में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सहायता राशि पाकर लाभार्थी प्रसन्न चित्त दिखे। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा अभियान के रूप में की गई पहल को जनकल्याणकारी बताया।
पांचू में रहने वाले रामस्वरूप पुत्र गोपाल राम तथा हेतराम पुत्र चेनाराम को उनकी पुत्रियों के विवाह उपरांत 41-41 हजार रुपए की सहायता राशि शिविर के दौरान ही मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत स्वीकृत कर दी गई। दोनों लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाकर खुश दिखे और राज्य सरकार की इस योजना को बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मील का पत्थर बताया।
रामस्वरूप ने बताया कि उसकी पुत्री स्नातक के साथ बीएड योग्यताधारी है तथा उच्च शिक्षित होने के कारण उसे इस योजना के तहत बेटी के विवाह के उपरांत इतनी सहायता राशि स्वीकृत हुई है। उन्होंने अपनी अन्य पुत्रियों को भी पढ़ा लिखा कर आगे बढ़ाने का विश्वास दिलाया तथा राज्य सरकार की योजना और अभियान की भरपूर प्रशंसा की।


How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply