IMG 20211003 WA0059

10 मिनट से भी कम समय में किया 1568 औषधीय पौधों का रोपण

0
(0)
IMG 20211003 WA0061

महापौर सुशीला कंवर ने किया युवा हरित क्रांति का आगाज़

– सैकड़ो युवाओं ने निकाली गो ग्रीन बीकानेर साइकिल रैली

बीकानेर । महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित की अगुवाई में नगर निगम द्वारा स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने एवं जागरूकता के उद्देश्य से साइकिल रैली तथा वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अलसुबह 6:30 बजे शुरू हुई इस साइकिल रैली में 300 से भी अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। गांधी पार्क से महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने श्रृंखलाबद्ध एवं व्यवस्थित रूप से साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 8 वर्ष से 40 वर्ष के युवाओं की इस रैली में युवाओं का जोश देखे बन रहा था। रैली की खास बात यह रही कि रैली में भाग लेने वाले हर साइक्लिस्ट ने अपनी साइकिल पर “Go Green Bikaner” फ्लैग लगा रखा था।
स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के संदेश वाली रैली गांधी पार्क से रावण होकर एसटीपी प्लांट वल्लभ गार्डन पहुंची । जहां पहले से मौजूद मेयर सुशीला कंवर ने पूरे जोश से रैली का स्वागत किया । 300 साइक्लिस्ट के साथ शहर के 450 से भी अधिक युवा मेयर की इस मुहिम का हिस्सा बनने और वृक्षारोपण हेतु सीधे एसटीपी प्लांट पहुंच गए ।
एसटीपी प्लांट में महापौर सुशीला कंवर , पार्षदों तथा 750 युवाओं द्वारा 10 मिनट से भी कम समय में कुल 1568 नीम और अन्य औषधीय गुणों वाले वृक्षों का वृक्षारोपण किया गया । कार्यक्रम सहयोगी वृक्षित फाउंडेशन के युवाओं द्वारा उत्कृष्ट प्रबंधन करते हुए नगर निगम की सहायता से 2 दिन पूर्व ही वृक्षारोपण हेतु गड्ढे करवाकर खाद डाल दी गई थी।
वृक्षारोपण पश्चात महापौर सुशीला कंवर द्वारा कार्यक्रम सहयोगियों एवं प्रतिभागियों को सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया। महापौर ने प्रतिभागी युवाओं को कार्यक्रम सफल बनाने हेतु धन्यवाद देते हुए “रियल सेलिब्रिटी” की उपाधि देते हुए सभी प्रतिभागियों के साथ ग्रुप सेल्फी भी ली। महापौर ने कहा की सामाजिक एवं अन्य कार्यक्रमों में सभी मेरे एवं राजनैतिक तथा अन्य प्रबुद्ध लोगों के साथ सेल्फी लेना चाहते हैं, परंतु मैं आज पहली बार आप सभी रियल सेलेब्रिटीज के साथ सेल्फी लेना चाहती हूं।
महापौर ने अपने व्यक्तव्य में युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे मोबाइल फोन में नए फीचर्स की तरह अब हमारे शहर को भी अपडेट होने की आवश्यकता है। वर्तमान में हम सब कोरोना वायरस से हुए दुष्परिणामों को देख चुके हैं। पर्यावरण संरक्षण नहीं किया गया तो आने वाले समय में हमें और भी भयावह बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। जरूरी है कि सरकारी संस्थाओं के साथ देश के युवा इस जिम्मेदारी को उठाए । महापौर ने सभी युवाओं को कम समय में इतनी बड़ी संख्या में पर्यावरण के इस अभियान से जुड़ने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया तथा आगामी दिनों में होने वाले अन्य पर्यावरण एवं स्वच्छता अभियानों में भागीदारी हेतु वादा भी लिया।
इस कार्यक्रम में महापौर ने सिर्फ शहर के युवाओं को आमंत्रित किया। मेयर सुशीला कंवर की इस मुहिम से जुड़े युवाओं में मंच के माध्यम से महापौर सुशीला कंवर का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए महापौर के बदलते बीकानेर के हर अभियान में भागीदारी का संकल्प भी लिया।

8 साल को नन्ही सोमा पहुंची राजस्थानी पोशाक में

नन्ही सौम्या अपने पिता के साथ साइकिल रैली में भाग लेने पहुंची । सौम्य का उत्साह देख गदगद हुई महापौर ने फ्लैग ऑफ के बाद सौम्या को अपनी गाड़ी में बिठाकर एसटीपी प्लांट ले गई ।

रिटायर्ड फौजी ने दिया महत्वपूर्ण संदेश

रिटायर्ड फौजी तथा इंटरनेशनल रिकॉर्ड होल्डर मेवा सिंह ने साइकिल रैली में भाग लेते हुए अपनी पीठ पर बड़ी बोतल में पौधे को डाल कर उससे जुड़े ऑक्सीजन मास्क को पहनकर साइकिल चलाई। मेवा सिंह ने बताया की पेड़ हमारे निःशुल्क और हर वक्त उपलब्ध ऑक्सीजन सिलेंडर हैं अगर आज पेड़ लगाएंगे तो कल कृत्रिम ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता नही होगी।

रेलवे मजिस्ट्रेट राजेंद्र साहू ने भी दौड़ाई साइकल

बीकानेर में रेलवे मजिस्ट्रेट राजेंद्र साहू भी युवाओं के साथ साइक्लिंग कर गांधी पार्क से एसटीपी प्लांट पहुंचे । वृक्षारोपण पश्चात ध्यान में आया की युवाओं की इस भीड़ के बीच रेलवे मजिस्ट्रेट भी हैं। मंच पर आग्रह करने पर राजेंद्र साहू ने बताया की वे सप्ताह में एक दिन कार्यालय साइकिल से जाते हैं तथा वह जुनूनी साइक्लिस्ट है और जब भी समय मिलता है वे शहर में साइक्लिंग जरूर करते हैं।

देश के जवानों ने भी निभाई जिम्मेदारी

महापौर की इस पुनीत मुहिम का हिस्सा इंडियन आर्मी के जवान भी बने। आर्मी के 2 जवान भी साइक्लिंग रैली में प्रतिभागी थे । प्रतिभागियों को जब पता चला की उनके बीच सैनिक हैं तो पूरा एसटीपी प्रांगण जय हिंद के नारों से गूंज गया। युवा प्रतिभागियों की देशभक्ति की इस भावना को देखकर जवान भी भावुक हो गए।

महापौर ने सहयोगियों की जमकर की सराहना

नगर निगम की इस मुहिम में वृक्षित फाउंडेशन, सोनी साइकिल, टाटा स्ट्राइडर, बीकानेर ब्राइट, टेन आई डिजिटल, हमारा बीकानेर, दैनिक लोकमत, बीकानेर राउंडटेबल,आयुष अंतिमा, भूख लगी है जैसे सहयोगियों ने बढ़चढ़ कर सहयोग किया। ‘भूख लगी है’ द्वारा सभी प्रतिभागियों को एनर्जी ड्रिंक उपलब्ध कराई गई।
महापौर ने काम समय के बावजूद एंबुलेंस तथा ट्रैफिक पुलिस व्यवस्था हेतु सीएमएचओ डॉ चाहर तथा एसपी प्रीति चन्द्रा का धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम में पार्षद अनूप गहलोत,सुमन छाजेड़, पार्षद प्रतिनिधि राज कडेला,हिमांशु शर्मा,दीपक गहलोत, समाजसेवी अशोक माथुर,अंकिता माथुर, सुरेश गुप्ता सहित बड़ी संख्या में युवा एवं समाजसेवी मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply