IMG 20210929 WA0025

‘अबकी बारी, डेढ़ लाख की तैयारी’

0
(0)

– एक दिन में लगभग डेढ़ लाख डोज के लक्ष्य के साथ बीकानेर बनाएगा नया रिकॉर्ड
453 केंद्रों पर ऑन स्पॉट लगेगी कोविड वैक्सीन

बीकानेर, 29 सितम्बर। एक दिन में लगभग डेढ़ लाख कोविड वैक्सीन डोज लगाने के लक्ष्य के साथ बीकानेर गुरुवार को अपना नया रिकॉर्ड बनाएगा। एक साथ 453 टीकाकरण केंद्रों पर कुल 1 लाख 45 हजार 630 वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इससे पूर्व जिला दो बार 1-1 लाख वैक्सीन डोज लगाने का कीर्तिमान बना चुका है। पीबीएम अस्पताल के जिरियाट्रिक सेंटर व पीएमआर बिल्डिंग पर ऑनलाइन बुकिंग को छोड़कर बाकी जिले में कोई ऑनलाइन स्लॉट का प्रावधान नहीं होगा। बाकी सभी केंद्रों पर ‘‘पहले आओ पहले पाओ’’ की तर्ज पर ऑन स्पॉट टीकाकरण किया जाएगा। टीकार्थियों को एक फोटो पहचान पत्र साथ लाना होगा और यदि दूसरी डोज लगानी है तो पहली डोज का ब्यौरा देना होगा।
जिला कलेक्टर नमित मेहता की पहल पर टीकाकरण के इतिहास में एक और बड़ा अध्याय जुड़ने जा रहा है। जिला कलेक्टर ने जरूरत वाले नए स्थानों को चिन्हित कर बूथ बनाने के निर्देश दिए। साथ ही जिनकी दूसरी डोज ड्यू हो चुकी है उन्हें प्राथमिकता से डोज उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए हैं।
सीएमएचओ डॉ ओम प्रकाश चाहर ने बताया कि बीकानेर शहर में एक साथ 83 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 370 केंद्रों पर कोविड टीकाकरण किया जाएगा। शहर में लगभग प्रत्येक वार्ड को छूने का प्रयास किया गया है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में उप स्वास्थ्य केंद्र स्तर तक टीका महोत्सव मनाने की तैयारी है। प्रत्येक खंड के लिए जिला कलेक्टर द्वारा एक जिला स्तरीय अधिकारी को प्रभारी के रूप में तैनात कर दिया गया है।
अभियान के नोडल अधिकारी आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि शहर से लेकर गांव तक प्रत्येक केंद्र तक वैक्सीन भिजवा दी गई है और सीरिंज, हब कटर सहित सभी लॉजिस्टिक की व्यवस्था पूर्ण हो चुकी है। जरूरत अनुसार विद्यालयों, मंदिरों व सामुदायिक भवनों पर भी बूथ बनाए गए हैं ताकि घर के नजदीक ही वैक्सीन लग सके।

अब तक लगी 19 लाख से अधिक डोज
डॉ राजेश गुप्ता ने बताया कि जिले में अब तक 19 लाख 13 हजार से अधिक डोज लगाई जा चुकी है। जिसमें 13 लाख 58 हजार पहली व 5 लाख 54 हजार दूसरी डोज शामिल है। प्रत्येक टीकाकरण केंद्र स्तर पर सीएचए, आशा व स्वास्थ्य मित्रों द्वारा गत तीन दिवस से सर्वे कर वंचित लोगों की सूचियां तैयार की गई है, जिन्हें गुरुवार को संदेश पहुंचा कर केंद्र पर आमंत्रित किया जाएगा।

जिरियाट्रिक सेंटर में बिना आईडी वालों को भी लगेगी वैक्सीन
डॉ गुप्ता ने बताया कि बीकानेर शहर में पीबीएम के जिरियाट्रिक सेंटर, पीएम आर बिल्डिंग, सेटेलाईट गंगाशहर, एसडीएम जिला अस्पताल, सभी शहरी यूपीएचसी सहित प्रत्येक अस्पताल के क्षेत्र में 2 से 4 आउटरीच टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जिरियाट्रिक सेंटर पर विशेष सत्र आयोजित किया जाएगा जहां वे व्यक्ति जिनके पास कोई आईडी नहीं है उन्हें भी वैक्सीन लगाईं जाएगी। इसके अलावा रेलवे अस्पताल लालगढ़ में भी कार्य क्षेत्र से सम्बंधित सत्र लगाया जाएगा।

यह होंगे खंड प्रभारी
बीकानेर शहर में डॉ नवल किशोर गुप्ता, बीकानेर ग्रामीण में डॉ श्रीमोहन जोशी, ब्लॉक कोलायत डॉ अनिल वर्मा, ब्लॉक नोखा डॉ योगेन्द्र तनेजा, ब्लॉक लूणकरणसर डॉ रमेश कुमार गुप्ता, ब्लॉक खाजूवाला डॉ बी.एल. मीणा व श्री डूंगरगढ़ में डॉ सी एस मोदी द्वारा टीकाकरण मॉनिटरिंग व मध्यावधि समीक्षा कर लक्ष्य प्राप्ति सुनिश्चित की जाएगी।

इनका कहना है-

‘‘तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर मेरी सभी नागरिकों से विनम्र अपील है कि जितना जल्दी हो सके कोविड वैक्सीन लगवाएं और अपने परिवेश में भी सभी को इसके लिए प्रेरित करें क्योंकि वैक्सीन ही कोरोना के विरुद्ध प्रभावी समाधान है।“ - डाॅ ओ पी चाहर, सीएमएचओ

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply