TID-Logo

रिड़मलसर में वन विभाग की भूमि को ‘सिटी फोरेस्ट’ के रूप में की जाएगी विकसित

5
(1)

– इसके लिए भूमि हस्तांतरण की कार्यवाही अगले पंद्रह दिनों में करने के दिए निर्देश

लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत पौधों का वितरण करें सुनिश्चित-जिला कलक्टर
बीकानेर, 22 सितम्बर। जिला कलक्टर नमित मेहता ने घर-घर औषधि योजना के तहत पौध वितरण अभियान में और अधिक गति लाने, वितरित पौधों की मॉनिटरिंग करने तथा मोबाइल एप्प पर वितरण की जानकारी अपडेट करने के निर्देश दिए हैं।
मेहता ने बुधवार को वन विभाग से संबंधित बैठक के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लक्ष्य के विरूद्ध पौध वितरण कम हुआ है। इसमें गति लाई जाए। इसके लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को उपखण्ड अधिकारियों और विकास अधिकारियों के साथ मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस सप्ताह के अंत तक शत-प्रतिशत पौध वितरण सुनिश्चित किया जाए। वितरित पौधों के ऑनलाइन अपडेशन पर भी उन्होंने असंतोष जताया और कहा कि यह भी देखें कि वितरित पौधे घरों में लगाए जा रहे हैं अथवा नहीं। अधिकारियों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के दौरों के दौरान भी ग्रामीणों से इसकी जानकारी ली जाए।
जिला कलक्टर ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में किए जाने वाले पौधारोपण की प्रगति भी जानी। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में 1 लाख 40 हजार के विरूद्ध 1 लाख 2 हजार तथा शहरी क्षेत्र में 50 हजार के विरूद्ध 23 हजार पौधे लगाए गए हैं। इनके अलावा वन विभाग द्वारा लगभग तीन लाख पौधे लगाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में बरसात का दौर जारी है, ऐसे में अधिक से अधिक पौधारोपण किया जाए। इसमें विभिन्न संस्थाओं की भागीदारी के लिए भी निर्देशित किया।
मेहता ने कहा कि जिले के औद्योगिक क्षेत्रों में रसायनिक अपशिष्टों का नियमानुसार निष्पादन सुनिश्चित किया जाए। किसी भी स्थिति में इसकी अवहेलना नहीं हो तथा ऐसा करने वाली इकाईयों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों सहित समस्त चिकित्सा संस्थानों में प्लास्टिक कचरा बायो वेस्ट डिसपोजल की प्रगति भी जानी और कहा कि एक सप्ताह इससे जुड़े प्रकरणों का निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। रिडमलसर में वन विभाग की भूमि को ‘सिटी फोरेस्ट’ के रूप में विकसित करने के लिए भूमि हस्तांतरण की कार्यवाही अगले पंद्रह दिनों में करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने बायोलॉजिकल पार्क में निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की तथा कहा कि उप वन संरक्षक (वन्य जीव) तथा आरएसआरडीसी के अधिकारी इस संबंध में समन्वय रखते हुए कार्य में गति लाएं। नगर निगम द्वारा पॉलीथीन बैग की रोकथाम के लिए मिशन मोड पर अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होने इस संबंध में निगम द्वारा अब तक की गई कार्यवाही पर असंतोष जताया। उन्होंने कहा कि वन विभाग की भूमि पर किसी भी कीमत पर अवैध खनन नहीं हो। ऐसा पाए जाने पर वन, खनन और पुलिस विभाग द्वारा सख्त कार्यवाही की जाए। उप वन संरक्षक रंगास्वामी ई. ने वन विभाग की योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) अरुण प्रकाश शर्मा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, नगर विकास न्यास सचिव नरेन्द्र सिंह पुरोहित, नगर निगम आयुक्त पंकज शर्मा, उप वन संरक्षक वीरेन्द्र जोरा तथा सुरेश आबूसरिया सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply