AdministrationBikanerExclusive

बीएसएनएल के सिम डॉक्यूमेंट और केवाईसी अपडेट करवाने के नाम से आ रहे फर्जी मैसेज, रहें सावधनॎ

0
(0)

बीकानेर, 10 सितम्बर।  बीएसएनएल सिम बंद होने का हवाला देकर कई उपभोक्ताओं को  साइबर ठगों द्वारा सिम की केवाईसी पूरी करने के लिए आधार इत्यादि डाक्यूमेंट्स लेने से सम्बंधित मैसेज व कॉल आ रहे हैं । 

भारत संचार निगम लिमिटेड बीकानेर ज़ोन के महाप्रबंधक  एन. राम ने बताया कि उपभोक्ता को ऐसे किसी भी मैसेज या कॉल से सावधान रहने की आवश्यकता है। ऐसे काल या मैसेज को रिप्लाई ना करें , बीएसएनएल कभी भी मैसेज के माध्यम से कोई डाक्यूमेंट्स नहीं मांगता है तथा ना ही किसी पर्सनल नंबर से सिम बंद होने से संबंधित मैसेज भेजता है ।

इन ठगों से संपर्क करने पर ये कोई थर्ड पार्टी एप्प उपभोक्ता के मोबाइल में इंस्टॉल करवाते हैं और उसके खाते से पैसे निकाल लेते हैं ।

 उन्होंने बताया कि बीएसएनएल द्वारा डॉक्युमेंट्स में कोई कमी होने पर हमेशा ऑफिस के लैंडलाइन नंबर से ही उपभोक्ता से संपर्क किया जाता है । उन्होंने कहा कि  उपभोक्ता  ऐसे किसी भी मैसेज या कॉल पर भरोसा करके कभी भी अपने मोबाइल में कोई लिंक ओपन या थर्ड पार्टी एप्प इन्स्टॉल ना करें व ना ही अपने डॉक्युमेंट्स यानि आधार कार्ड वगैरह का नंबर अथवा मोबाइल पर आए ओटीपी को किसी के साथ शेयर करें ।

उपभोक्ता सेवा केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार शिकायत मिलने पर उस नंबर को ब्लॉक करवाने की कार्यवाही की जाती है, पर साइबर ठगों द्वारा रोज नए नंबर उपयोग में लेने की वजह से उपभोक्ता को खुद सचेत रहने की जरूरत है ताकि इस तरह के फ्रॉड से बचा जा सके ।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply