TID-Logo

पाक विस्थापित नागरिकों को दिए जाएंगे कौशल प्रशिक्षण

0
(0)

बीकानेर, 2 सितंबर। पाक विस्थापित नागरिकों, ग्रामीण क्षेत्रों की जरूरतमंद महिलाओं तथा किशोर गृह के आवासितों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के उद्देश्य से इन्हें विभिन्न कौशल प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे।
जिला कलक्टर नमित मेहता ने गुरुवार को राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम (आरएसएलडीसी) की बैठक के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि आरएसएलडीसी द्वारा इन श्रेणियों के प्रशिक्षण योग्य लोगों का चिन्हीकरण किया जाए तथा इन्हें प्रदान किए जा सकने वाले संभावित प्रशिक्षण कार्यों की सूची तैयार की जाए। इन्हें आरएसएलडीसी के अलावा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, राजीविका, आरसेटी तथा ग्रामीण विकास सहित विभिन्न विभागों की कौशलपरक परियोजनाओं से जोड़ा जाए। उन्होंने आरएसएलडीसी के तहत गत दो वर्षों में प्रदान किए गए प्रशिक्षणों के बाद विभिन्न कंपनियों में नियोजित युवाओं की सूची उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। साथ ही भविष्य में इससे सम्बन्धित समूचा रेकॉर्ड जिला स्तर पर संधारित करने को कहा। उन्होंने बताया कि आरएसएलडीसी के अधीन कार्यरत सात कौशल विकास केंद्रों के एक-एक ‘स्टार परफॉर्मर स्टूडेंट’ को जिला स्तरीय बैठक में सम्मानित किया जाएगा। आरएसएलडीसी द्वारा वर्तमान में संचालित किए जा रहे विभिन्न प्रशिक्षणों के बारे में जाना तथा अधिक से अधिक नए प्रशिक्षण प्रारंभ करवाने के निर्देश दिए, जिससे युवाओं को इनका अधिकतम लाभ मिल सके।
अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) अरुण प्रकाश शर्मा ने विभिन्न कौशल विकास केंद्रों द्वारा अब तक प्रदान किए गए प्रशिक्षणों की समीक्षा की।
आरएसएलडीसी के प्रबंधक राम कुमार ने बताया कि कोविड-19 से संबंधित छह कौशल पाठ्यक्रम तैयार किए गए हैं। इनका उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाओं को सशक्त में भागीदारी रहेगा। इन प्रशिक्षणों के लिए स्वीकृति जारी हो चुकी हैं।
बैठक में सहायक निदेशक (रोजगार) हरगोविंद मित्तल, आईटीआई कॉलेज प्राचार्य हुकम सिंह, जिला उद्योग केंद्र के सहायक निदेशक सुरेंद्र कुमार सहित कौशल विकास केंद्रों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

जिला पर्यावरण योजना के संबंध में सोमवार को बैठक
बीकानेर, 2 सितम्बर। जिला पर्यावरण योजना तैयार करने के संबंध में बिट्स पिलानी के नॉलेज पार्टनर डॉ अजीत प्रताप सिंह द्वारा तैयार ड्राफ्ट पर विचार विमर्श के लिए सोमवार को जिला कलक्ट्रेट सभा कक्ष में दोपहर 1.30 बजे बैठक आयोजित की जायेगी। यह जानकारी उप वन संरक्षक रंगास्वामी ने दी।

जिले को पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना में माह सितम्बर के लिए 62328.05 क्विटल गेहूॅं का उपावंटन

बीकानेर, 02 सितम्बर। जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनान्तर्गत अन्त्योदय, बीपीएल, स्टेट बीपीएल तथा पीएचएच (अन्य) श्रेणी (खाद्य सुरक्षा के तहत चयनित) राशन कार्डधारियों को 5 किलोग्राम गेहूॅं प्रति व्यक्ति प्रतिमाह निःशुल्क वितरण करने के लिए माह सितम्बर 2021 के लिए 62328.05 क्विटल गेहूॅं का अतिरिक्त आवंटन किया गया है।
मेहता ने बताया कि उक्त गेहूॅं उचित मूल्य दुकानदारों द्वारा योजना में कवर होने वाले कार्डधारियों को माह अक्टूबर 2021 में निःशुल्क वितरण किया जायेगा। उन्होंने प्रबंधक नागरिक आपूर्ति राजस्थान राज्य खाद्य आपूर्ति निगम लि.बीकानेर को निर्देश दिए है कि आवंटित गेहूॅं का भारतीय खाद्य निगम बीकानेर से अविलम्ब रिलीज ऑर्डर जारी करवाकर, 30 सितम्बर तक सम्पूर्ण उठाव सुनिश्चित करें तथा जारी रोस्टर के अनुसार उचित मूल्य दुकानों पर गेहॅूं की पहुंच सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि बीकानेर नगर निगम क्षेत्र के लिए 9715.90 क्विटल, तहसील बीकानेर (ग्रामीण) देशनोक नगर पालिका सहित 8423.70 क्विटल, तहसील कोलायत में 5379.55 क्विटल, तहसील बज्जू 2483.65 क्विटल, तहसील लूणकरनसर में 6278.15 क्विटल, तहसील नोखा (नगर पालिका सहित) 15402.90 क्विटल, तहसील श्रीडंूगरगढ़ (नगर पालिका सहित) 7314.50 क्विटल, तहसील पूगल में 2103.90 क्विटल, तहसील खाजूवाला में 2838.10 क्विटल और तहसील छत्तरगढ़ में 2387.70 क्विटल गेहूॅं का उपावंटन किया गया है।

राजस्व अधिकारियों सहित विभिन्न बैठकें शनिवार को

बीकानेर, 2 सितम्बर। राजस्व अधिकारियों की मासिक बैठक तथा प्रशासन शहरों व गांवो के संग अभियान के अंतर्गत किये जाने वाले कार्याें की समीक्षा के लिए जिला कलक्टर नमित मेहता की अघ्यक्षता शनिवार प्रातः 11 बजे कलक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की जायेगी। इससे संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक रिपोर्ट के साथ उपस्थित होने के लिए निर्देशित किया गया है।

निःशुल्क स्वर्णप्राशन संस्कार शिविर का आयोजन
बीकानेर, 2 सितम्बर। राजकीय आयुर्वेद औषधालय, गोगागेट में शनिवार को प्रातः 9 बजे से निःशुल्क स्वर्णप्राशन संस्कार शिविर का आयोजन किया जाएगा।
औषधालय की प्रभारी डॉ. गीता महाजनी ने बताया कि शिविर में शून्य से 16 वर्ष तक के बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए प्रत्येक माह के पुष्य नक्षत्र व प्रत्येक सोमवार को इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।

खान एवं गोपालन मंत्री शुक्रवार को बीकानेर आएंगे
बीकानेर, 2 सितम्बर। खान एवं गोपालन विभाग मंत्री प्रमोद जैन भाया शुक्रवार दोपहर 3 बजे बीकानेर पहुंचेंगे।
जैन कलेक्ट्रेट सभागार में दोपहर 3 बजे बीकानेर (वृत) संभाग के माईन्स एसोसिएशन व अधिकारियों की बैठक लेंगे। इसके बाद सांय 5 बजे बीकानेर संभाग के (चूरू के अतिरिक्त) गौशाला प्रतिनिधियों के साथ भीनासर स्थित मुरलीमनोहर गौशाला में बैठक लेंगे। खान मंत्री शनिवार को प्रातः 11 बजे जैसलमेर के लिए प्रस्थान करेंगे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Leave a Reply